MP Current Affair 9th June 2019

अफ्रीका-यूरोप के सबसे ऊंचे शिखर पर फहराया तिरंगा

विक्रांत ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट की सहसचिव सुरभि सिंह तोमर ने अफ्रीका के किलिमंजारो में स्थित 5895 मीटर ऊंचाई पर तिरंगा फहराया है। निरंतर बाधाओं और विपरीत मौसम के बाद भी सुरभि सिंह तोमर किलिमंजारो पहुंचने में सफल हुईं। इसी क्रम में यूरोप महाद्वीप के पर्वत शिखर ‘एलब्रस’ जिसकी ऊंचाई 5642 मीटर है। इस पर सभी बाधाओं को पार करते हुए संस्थान के छात्र मधुसूदन पाटीदार ने इसके शिखर पर पहुंचकर तिरंगा फहराया। इस प्रकार विक्रांत संस्थान के दो सदस्यों ने अलग-अलग महाद्वीपों के पर्वत शिखरों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर भारत का मान बढ़ाया।

मप्र में बनेगी देश की पहली स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी; 9 शहरों में खोले जाएंगे एक्सीलेंस कॉलेज

मध्यप्रदेश में देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। मप्र ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा। ये जानकारी उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने भोपाल में शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में नॉलेज कमीशन का गठन होगा। इंदौर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, झाबुआ, खरगोन और रीवा में एक्सीलेंस कॉलेज खोले जाएंगे। ये भोपाल के एक्सीलेंस कॉलेज की तर्ज पर होंगे।  

आरएस झा होंगे मप्र हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस

मप्र हाईकोर्ट के प्रशासनिक और सीनियर जज जस्टिस आरएस झा को मप्र हाईकोर्ट का एक्टिंग चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है। वर्तमान चीफ जस्टिस एसके सेठ 9 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके बाद जस्टिस झा 10 जून से एक्टिंग चीफ जस्टिस का कार्यभार संभालेंगे। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मुंबई हाईकोर्ट के सीनियर जज एए कुरैशी को मप्र हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने की अनुशंसा की है, लेकिन अभी तक कॉलेजियम की अनुशंसा को राष्ट्रपति की मंजूरी नहीं मिली है।

इंदिरा ज्योति में फिर 100 यूनिट का स्लैब

इंदिरा ज्योति योजना में पात्र परिवारों को एक बार फिर 100 यूनिट के स्लैब के हिसाब से बिल दिए जा सकते हैं। इसकी प्लानिंग ऊर्जा विभाग ने कर ली है। संभावना यह है कि नए स्लैब के आधार पर जून में जारी होने वाले बिलिंग चक्र से ही वसूली की जाएगी। यदि ऐसा होता है तो संबल स्कीम के पात्र हितग्राहियों के कनेक्शन पर 100 यूनिट से ज्यादा खपत होने पर वास्तविक राशि का भुगतान करना होगा। वर्तमान में 100 यूनिट तक सौ रुपए और इससे अधिक पर दो सौ रुपए के बिल जारी होते हैं।

14वीं सॉफ्ट टेनिस खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज यहाँ अरेरा क्लब में 14वीं राष्ट्रीय सॉफ्ट टेनिस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने ‘खेलो इण्डिया” योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे देश में खेल के स्तर में सुधार होगा। प्रतियोगिता में 22 टीमों के 350 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता का समापन 11 जून को होगा। शुभारंभ अवसर पर भारतीय सॉफ्ट टेनिस एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्री श्रीकांत उपाध्याय और आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री राकेश मिश्रा भी उपस्थित थे।

June 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *