MP Current Affair 9th July 2019

गांधीसागर में गरुड़ महोत्सव का आयोजन

मप्र शासन गुजरात के रण महोत्सव की तर्ज पर गांधीसागर में  1 जनवरी से 28 फरवरी दो माह तक अंतरराष्ट्रीय स्तर का गरुड़ महोत्सव का आयोजन कराने जा रहा है। आयोजन के लिए भोपाल की टेप इवेंट कंपनी ने गांधीसागर का भ्रमण किया है। मप्र में दूसरे नंबर पर सर्वाधिक गिद्ध गांधीसागर में हैं। इवेंट के डायरेक्टर तन्मय जैन ने बताया कि गांधीसागर में इवेंट कराने के लिए अभी दो नाम पर विचार चल रहा है। एक गरुड़ महोत्सव व गांधीसागर मेला।

रायसेन जिले के खरबई में 150 हेक्टेयर में बनेगा जू

रायसेन जिले के खरबई गांव के पास जू कम रेस्क्यू सेंटर बनाए जाने के लिए महत्वपूर्ण अनुमतियां मिल गई हैं। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की सेंट्रल जू अथॉरिटी से भी अनुमति मिल गई है। खरबई स्थित चिड़िया टोल क्षेत्र को वन विभाग द्वारा न केवल विकसित किया जा रहा है, बल्कि यहां 150 हेक्टेयर रकबे में जू कम रेस्क्यू सेंटर भी बनाया जाएगा। यह मध्यम स्तर का जू होगा। यहां कई तरह के वन्य प्राणियों जैसे शेर,चीता,भालू, मगरमच्छ सहित कई तरह के जलीय जीवों को रखा जाएगा।

देश में सबसे ज्यादा बाघों का शिकार मध्यप्रदेश में

नेशनल टाइगर कंजरवेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) द्वारा हाल ही में जारी टाइगर मोर्टिलिटी रिपोर्ट के अनुसार  देशभर में मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बाघों का शिकार हो रहा है। यहां बीते 7 साल में 41 बाघों को शिकार कर मार दिया गया। बाघों की मौत के मामले में भी राज्य अव्वल है। यहां 2012 से अब तक 141 बाघों की मौत हुई, इनमें से सिर्फ 78 मौतें सामान्य हैं।

रतलाम की उमा पंवार-ऋषा शर्मा ने जीती मप्र-छत्तीसगढ़ शूटिंग स्पर्धा

एनसीसी (नेशल केडेट कोर) की मप्र-छत्तीसगढ़ (निशानेबाजी) स्पर्धा स्पर्धा 29 जून से 7 जुलाई तक जबलपुर में आयोजित हुई। इसमें रतलाम की उमा पंवार ने सिल्वर व ऋचा शर्मा ने ब्रांज मेडल जीता। रायफल पीप थ्री स्पर्धा में उमा पंवार ने 600 में से 440 अंक तथा ऋचा शर्मा ने पीप प्रो रायफल में 600 में से 461 अंक पाकर मेडल जीता।

आदित्यवर्धन शुक्ला ने शूटिंग प्रतियोगिता में जीते तीन गोल्ड

ग्वालियर के आदित्यवर्धन शुक्ला ने 6वीं मप्र वेपन गन फॉर ग्लोरी शूटिंग चैंपियनशिप में उम्दा प्रदर्शन करते हुए तीन गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। उन्होंने ये उपलब्धि 3 से 7 जुलाई तक जबलपुर में आयोजित प्रतियोगिता के यूथ,जूनियर और सीनियर कैटेगरी में हासिल की।

July 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *