MP Current Affair 8th July 2019

इंदौर की शॉप किराना देश की बेबीकॉर्न कंपनियों में नंबर 1

बिजनेस वर्ल्ड की प्रसिद्ध मैगजीन फोर्ब्स इंडिया ने सर्वे के माध्‍यम से टॉप बेबीकॉर्न कंपनियों का चुनाव किया है। देशभर की 500 कंपनियों के बीच इंदौर के एक स्टार्टअप ने इसमें पहला स्थान हासिल किया है। बिजनेस मॉडल और ग्रोथ के आधार पर चुनी गई शॉप किराना को फोर्ब्स इंडिया ने जुलाई के अंक में कवर पेज पर जगह दी है। यह मप्र की पहली शॉप होगी, जिसे यह उपलब्धि हासिल हुई।

देवास एसडीएम कार्यालय को मिला आईएसओ सर्टिफिकेट

क्वालिटी मैनजेमेंट (गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली) के लिए देवास एसडीएम कार्यालय को आईएसओ 9001:2015 प्रमाणीकरण मिला है। यह उज्जैन संभाग का दूसरा सरकारी कार्यालय है, जिसे यह सर्टिफिकेट मिला है। पहला आईएसओ कार्यालय भी देवास जिले का ही खातेगांव एसडीएम कार्यालय था। यह 3 साल के लिए वैध रहेगा। इन तीन सालों में हर वर्ष एसडीएम ऑफिस का ऑडिट होगा।

बड़गुंवा का मढ़ा मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की सूची में शामिल होगा

दमोह जिले में बनवार-नोहटा मार्ग पर बड़गुंवा लिंक रोड पर स्थित दसवीं शताब्दी का मढ़ा मंदिर को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) में शामिल करने भोपाल के अधिकारियों ने भ्रमण किया है। मंदिर की बनावट अद्भुत है और उसके आसपास प्राचीन मूर्तियां बिखरी पड़ी हैं। मंदिर की खास बात यह है कि यह चार पायों के सहारे खड़ा हुआ है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर सुंदर कलाकृति की पाषाण प्रतिमाएं बनी हुईं हैं।

शिखर, रितिका और राममिलन को नेशनल सेलिंग में गोल्ड

सेलिंग स्कूल भोपाल के शिखर गर्ग, रितिका दांगी और राममिलन यादव ने नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्‍वर्ण पदक जीते हैं। सतीश यादव को सिल्वर, श्रद्धा वर्मा और आशीष विश्वकर्मा को कांस्य पदक मिला। शिखर ने यह गोल्ड लेजर अंडर-21 में जीता है। रितिका ने यह पदक आप्टीमिस्ट इवेंट में तथा राममिलन ने 4.7 लेजर में स्वर्णिम सफलता अर्जित की है। सतीश यादव को लेजर रेडियल में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है।

सिंधिया गोल्ड कप हॉकी का आयोजन नवंबर में

 83वां सिंधिया गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन नवंबर में किया जाएगा। इस ऐतिहासिक टूर्नामेंट में देश की 16 टीम अपनी चुनौती पेश करेंगी। गोल्ड कप में भाग लेने आने वाली टीमों की ज्यादा एंट्री होने पर उनको नेशनल ग्रेडिंग के आधार पर टूर्नामेंट में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। इस टूर्नामेंट में विजेता को 3 लाख एवं उपविजेता टीम को 2 लाख रुपए मिलेंगे। टूर्नामेंट की आयोजन तिथि के लिए हॉकी इंडिया को पत्र भेज दिया गया है। हॉकी इंडिया के पदाधिकारियों द्वारा 1 से 9 नवंबर के बीच टूर्नामेंट कराने की तिथि भी दे दी है।

July 8, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *