MP Current Affair 15th May 2019

गुजरात हाईकोर्ट के जज कुरैशी होंगे मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

गुजरात हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज और वर्तमान में मुंबई में पदस्थ जस्टिस एए कुरैशी मप्र हाईकोर्ट के अगले चीफ जस्टिस होंगे। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबड़े और जस्टिस एनवी रमन्ना की कॉलेजियम ने जस्टिस कुरैशी के नाम पर मुहर लगा दी है। मप्र हाईकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस एसके सेठ 9 जून 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कॉलेजियम ने मप्र हाईकोर्ट में जज के लिए भेजे गए 5 अधिवक्ताओं के नामों में से 3 के नाम वापिस भेज दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने जबलपुर के विशाल धगट और ग्वालियर के विशाल मिश्रा का नाम हाईकोर्ट जज के लिए उपयुक्त पाया। कॉलेजियम ने जबलपुर के देवेश जैन, संजय सर्वटे और इंदौर की अर्चना खेर का नाम वापिस भेज दिया है। 

मालवा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश सचिव बने वरुण पोरवाल

युवा उद्योगपति और पोरवाल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के प्रेसीडेंट वरुण पोरवाल मालवा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश सचिव बन गए हैं। वे अब तक के सबसे कम आयु के प्रदेश सचिव निर्वाचित हुए हैं। यह संस्था प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित व प्रमुख व्यापारिक एवं औद्योगिक संस्था है। इससे पूरे प्रदेश के उद्योगपति और व्यापारी जुड़े हैं।

एआईटीए टेनिस में डेनिम उपविजेता बने

इंदौर शहर के युवा खिलाड़ी डेनिम यादव एक लाख रुपए इनामी एआईटीए रैंकिंग टेनिस टूर्नामेंट में उपविजेता रहे। बहादुरगढ़ में खेली गई स्पर्धा के बालक एकल के फाइनल में डेनिम को दूसरी वरीयता प्राप्त लक्ष्य गुप्ता ने 6-3, 6-4 से हराया। इससे पहले खेले गए सेमीफाइनल में डेनिम ने बिक्रमजीत चावला 7-5, 7-6, क्वार्टर फाइनल में गैरी टोकस को 6-3, 6-0 और प्री क्वार्टर फाइनल में चिराग दुहान को 7-6, 6-4 से पराजित किया।

41 स्वर्ण के साथ मध्यप्रदेश ने जीती राष्ट्रीय कूडो प्रतियोगिता

कूडो इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा खंडाला में 4-11 मई के बीच आयोजित 10वीं सब जूनियर, जूनियर एवं सीनियर बालक-बालिका प्रतियोगिता में 19 राज्यों के 1300 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया। जिसमें मध्यप्रदेश कूडो एसोसिएशन के खिलाड़ियों ने सर्वाधिक 41 स्वर्ण, 19 रजत एवं 24 कांस्य सहित कुल 84 पदकों पर कब्जा कर पहला स्थान प्राप्त किया। मध्यप्रदेश के कूडो खिलाड़ियों ने पिछले वर्ष का अपना 28 स्वर्ण पदकों का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड 41 स्वर्ण पदकों से बनाया। किसी भी टीम द्वारा जीते गए स्वर्ण पदकों का अभी तक का यह नया रिकॉर्ड है। इस जीत के साथ ही मध्यप्रदेश की टीम लगातार तीसरे साल प्रतियोगिता में ओवरऑल चैंपियन बनी। प्रतियोगिता में दूसरे स्थान 15 स्वर्ण पदकों के साथ संयुक्त रूप से गुजरात एवं राजस्थान की टीमें रहीं। तीसरा स्थान महाराष्ट्र को मिला, जिसने कुल 12 स्वर्ण पदक जीते

ग्वालियर के अजीत ने बीजिंग में जैवलिन थ्रो में जीता गोल्ड मेडल

बीजिंग 2019 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रेंड प्रिक्स 7वीं चाइना ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ग्वालियर के लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजीकल एजुकेशन (एलएनआईपीई) के छात्र अजीत सिंह यादव ने गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने भारतीय पैरा एथलेटिक्स टीम का प्रतिनिधित्व 56.47 मीटर जैवलिन थ्रो कर प्रथम स्थान पर कब्जा जमाया। उन्होंने देश को एफ 46 कैटेगरी (एक हाथ के आधा होना) में यह उपलब्धि हासिल की। इस चैंपियनशिप में जापान के श्रीमासा टकुया दूसरे स्थान पर रहे। वे इस स्वर्णिम सफलता को हासिल करने वाले मप्र के पहले एथलीट हैं। अजीत सिंह के कैरिअर का यह पहला इंटरनेशनल गोल्ड मेडल है।

May 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *