MP Current Affair 14th June 2019

मोहित को मिला ग्लेमरस फील 2019 का फैशन आईकॉन अवार्ड

उज्जैन शहर के युवा मोहित यादव को दिल्ली में आयोजित ग्लेमरस फील 2019 फैशन वीक में फैशन आईकॉन अवार्ड से सम्‍मानित किया गया। इसके अलावा उन्हें रनर अप का अवार्ड भी मिला। कार्यक्रम में टीवी चैनल के फैशन डिजाइनर अश्विन श्रीवास्तव, नजर सीरियल के कास्ट्यूम डायरेक्टर भागवत देवड़ा एवं राहुल साल्वन भी मौजूद थे।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स भूटान ने एडीजी कपूर को किया सम्मानित

एडीजी इंदौर वरुण कपूर को उनके साइबर सिक्युरिटी क्षेत्र में सक्रिय योगदान देने पर भूटान में उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया गया। उनका सम्मान साउथ एशिया एसोसिएशन फॉर रीजनल को-ऑपरेशन के चिम्मी डोरजे, रीबा पांगिया, मदन छेट्‌टी, तेनजिन वांगचुक, जेनिफर जेफ, जियूनेस, रिची पांगिया और निसू चोको द्वारा शॉल श्रीफल व सम्मान पत्र प्रदान कर किया गया। कपूर साइबर सिक्युरिटी के क्षेत्र में भारत के अलावा सार्क देशों में भी काम कर रहे हैं।

इंदौर में पितृ पर्वत पर प्रदेश की सबसे बड़ी हनुमान प्रतिमा

इंदौर के पितृ पर्वत पर प्रदेश की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा तैयार हो गई है जिसकी ऊंचाई 66 फीट है। सोना-चांदी, तांबा, जस्ता, सीसा, कैडियम जैसे अष्ट धातु से बनी इस प्रतिमा पर लगभग 11 करोड़ रुपए खर्च हुए। अब प्रतिमा के आसपास एलईडी की रंगीन लाइटें लगाई जाएंगी। उसके बाद एक बड़े समारोह में इसका अनावरण किया जाएगा। मूर्तिकार प्रभात रॉय के मुताबिक, मूर्ति का वजन करीब 108 टन है। इसमें 9 टन की गदा और 3 टन की उनकी छतरी है। इस छतरी पर 9 इंच आकार में 108 बार राम नाम गुदा हुआ है। हनुमानजी के हाथ में जो मंजीरे हैं, उनकी लंबाई 11 फीट है। भगवान राम की भक्ति में बैठे हनुमान की इस प्रतिमा के साथ 15 बाय 12 फीट की रामकथा भी तैयार की गई है।

भोपाल में बनी फिल्म #itoo बनेगी तीन फिल्म फेस्टिवल का हिस्सा

भोपाल के युवा लेखक-निर्देशक सुदीप सोहनी की लघु फिल्म #itoo तीन बड़े फिल्म फेस्टिवलों का हिस्सा बनने जा रही है। यह फिल्म 9 जून को 9वें पुणे शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल-2019 में शामिल हुई, जिसके तहत इसकी स्क्रीनिंग नेशनल फिल्म आर्काइव्स ऑफ इंडिया में की गई। यह फिल्म जनवरी 2020 में होने जा रहे कोलकाता इंटरनेशनल कल्ट फिल्म फेस्टिवल-2019 के गोल्डन फॉक्स अवॉर्ड के लिए नामित हुई है। इस फिल्म का चयन अप्रैल 2020 में होने वाले 10वें दादासाहब फाल्के फिल्म फेस्टिवल के लिए भी किया गया है। इस फिल्म के बारे में सुदीप सोहनी बताते हैं- मैंने नवंबर 2017 में युवा कथाकार विमलचंद्र पाण्डेय का आईटू टैग से फेसबुक पर एक कन्फेशन पढ़ा था। इसको पढ़कर ही, मैंने एक शॉर्ट स्टोरी लिखी और इसे शूट किया। तब #metoo कैंपेन भी शुरू हुआ था, जिसमें कोई भी अपनी गलती को स्वीकार नहीं कर रहा था। ऐसे माहौल में यह फिल्म लोगों को इंस्पायर करती है कि, कोई गलती हुई भी है, तो इसे स्वीकार करें। 10 मिनट की इस प्रयोगात्मक फिल्म में कोई संवाद नहीं है। मगर, यह फिल्म #metoo को लेकर छिड़ी विश्वव्यापी बहस और अभियान को एक संवेदनशील नजरिये से देखने का मौका देती है। फिल्म में एक लेखक की कहानी दिखाई गई, जो अपनी कहानी लिखने के दौरान अपनी कल्पना के लिए अपनी गलती स्वीकार करता है। इस फिल्म में रंगकर्मी हेमंत देवलेकर, अनादी और पल्लवी सिंह ने अभिनय किया है। इस फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक निरंतर बैंड के युवा संगीतकार आशीष प्रसाद ने तैयार किया है।

17 जून से तीन दिवसीय मराठी नाट्य समारोह जबलपुर में

17 से 19 जून तक मराठी साहित्य अकादमी प्रसिद्ध लेखक, व्यंग्यकार, रंगकर्मी श्री पुरूषोत्तम लक्ष्मण देशपाण्डे द्वारा लिखित मराठी नाटकों का तीन दिवसीय समारोह मानस भवन, जबलपुर में आयोजित कर रही है। इसमें 17 जून को डॉ. यादव गावले, भोपाल द्वारा निर्देशित नाटक ‘मी सुंदर होणार’, 18 जून को श्री सौरभ घारीपुरीकर, हैदराबाद द्वारा निर्देशित नाटक ‘वार्यावरची वरात’ तथा 19 जून को श्री रविन्द्र परांजपे, जबलपुर द्वारा निर्देशित नाटक ‘विठ्ठल तो आला आला’ की प्रस्तुति होगी।

June 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *