MP Current Affair 13th June 2019

देश के पहले चाइल्ड फ्रेंडली न्यायालय की शुरुआत उज्जैन में

उज्जैन में देश की पहली चाइल्ड फ्रेंडली कोर्ट शुरू हुई। इस बाल हितैषी न्यायालय में गवाही के लिए आने वाले बच्चों को न सिर्फ पारिवारिक हितैषी मिलेगा बल्कि वे बिना डर के बयान दे सकेंगे। बच्चों के अनुरूप इसे तैयार कराया, जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौने भी रखे हैं। न्यायमूर्ति रोहित आर्या ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा- देश में सबसे पहले यह न्यायालय उज्जैन को मिलना सुखद है।

प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक किए जाएंगे

मध्य प्रदेश परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) को आधार कार्ड से लिंक करने जा रहा है। इसका मुख्य मकसद लाइसेंस धारियों पर नजर रखना है। डीएल को आधार कार्ड से जोड़ने का अभियान प्रदेश स्तर पर चलाया जाएगा। समस्त डीएल आधार कार्ड से जुड़ने के बाद यदि कोई व्यक्ति लापरवाही से वाहन चलाकर तीन बार एक्सीडेंट करेगा, तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा।

बॉडी बिल्डर पठारे को स्टेट एसोसएिशन ने ‘विक्रमादित्य अलंकरण’ से नवाजा

वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग फिजिक एंड स्पोर्ट्स फेडरेशन के अंतरराष्ट्रीय महासचिव चेतन पठारे को “विक्रमादित्य अलंकरण“ से सम्मानित किया। स्टेट बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन एमपी, मुख्यालय उज्जैन की ओर से इंदौर में हुए समारोह की अध्यक्षता पूर्व मिस्टर वर्ल्ड पद्मश्री प्रेमचंद ढिंगरा ने की।

नेशनल सॉफ्ट टेनिस में पांच स्वर्ण के साथ मप्र बना ओवरऑल चैंपियन

आदित्य और तुषिता की जोड़ी ने अभिषेक और आध्या तिवारी को हराकर नेशनल साफ्ट टेनिस टूर्नामेंट का मिश्रित युगल खिताब जीता। इस तरह मप्र को आखिरी दिन एक स्वर्ण और एक रजत पदक और मिले। मप्र इस प्रतियोगिता में पांच स्वर्ण के साथ ओवर ऑल चैंपियन बना। जबकि टीम इवेंट में मप्र को बालक और बालिका दोनों वर्गों में उपविजेता से संतोष करना पड़ा। टीम इवेंट के फाइनल में उसे तमिलनाडु से पराजय झेलना पड़ी थी। सभी विजेताओं को टीटी नगर स्टेडियम में आयोजित समापन समरोह में पुरस्कृत किया गया।

संभाग केसरी पूजा थाईलैंड जूनियर एशियाड में दिखाएंगी उज्जैन की कुश्ती का दम

कार्तिक मेले में पिछले साल संभाग केसरी कुश्ती प्रतियोगिता में संभाग केसरी का खिताब जीतने वाली पूजा जाट का थाईलैंड में आयोजित होने वाली जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में चयन हो गया है। अवंतिका रेसलिंग सेंटर के गजेंद्र बागड़ी ने बताया पूजा मूलरूप से उज्जैन संभाग अंतर्गत देवास जिले के खातेगांव की रहने वाली है। 9 जुलाई से थाईलैंड में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन होगा। इसमें भारत सहित, चीन, जापान, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, एवं ईरान शामिल होंगे। जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शामिल होने वाली पूजा जाट मध्यप्रदेश की एकमात्र महिला पहलवान हैं। भारतीय टीम में अधिकांश हरियाणा और दिल्ली और पंजाब की पहलवान शामिल हैं।

June 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *