MP Current Affair 11th June 2019

मांडू को विश्व विरासत सूची में शामिल कराने का डोजियर तैयार

अपनी विशिष्ट वास्तुकला, भव्य स्मारकों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर मांडू को विश्व विरासत सूची में शामिल कराने के प्रयासों की कड़ी में सर्वाधिक महत्वपूर्ण कदम पूर्ण कर लिया गया है। यूनेस्को के प्रावधानों के अनुसार विश्व विरासत सूची में दर्ज होने के लिए उनके मापदंडों के अनुसार डोजियर तैयार किया जाता है। कलेक्टर श्रीकांत बनोठ द्वारा 12 जून को उक्त डोजियर पर्यटन मंत्री सुरेंद्रसिंह बघेल को सौंपा जाएगा। धार की पर्यटन संवर्धन परिषद मांडू टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा दिसंबर 2018 में डोजियर तैयार करने के लिए सलाहकार फर्म नियुक्त की गई थी। मांडू को विश्व विरासत सूची में सम्मिलित कराने के प्रारंभिक लेकिन सर्वाधिक महत्वपूर्ण कदम पूर्ण हुआ। 

वन विभाग ने सारनी में बनाया प्रदेश का पहला माड्यूलर आवास

सारनी में वन विभाग का एक ऐसा सरकारी आवास बना है जो किसी निजी घर से बेहतर और मॉडर्न है। माड्यूलर किचन, आधुनिक बैडरूम, लग्जरी बाथरूम और टाइल्स लगा हुआ यह मकान पूरे प्रदेश के लिए मॉडल बनकर बनकर उभरा है। दस लाख रुपए के छोटे बजट में तैयार माड्यूल क्वार्टर को वन विभाग ने बेहतर तरीके से तैयार कराया है। अब इसी मॉडल पर प्रदेश भर में वन विभाग के आवास बनेंगे।

दक्षिण कोरिया आईसीटी और स्टीम एजुकेशन प्रणाली अब मध्यप्रदेश में भी लागू होगी

साउथ कोरिया में आईसीटी (इंर्फोमेशन कम्यूनिकेशन टेक्नॉलोजी) व स्टीम (सांइस, टेक्नाेलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्ट्स व मैथ्स) एजुकेशन को महत्व दिया जाता है। शिक्षा व्यवस्था का सीधा संबंध देश की जीडीपी से होता है। अब इसी प्रणाली को मप्र में भी लागू किया जाएगा। इसके तहत 1 हजार स्कूलों को चिह्नित किया जाएगा। इनमें 400 से 500 विद्यार्थियों का होना अनिवार्य है। इन स्कूलों को इंफ्रास्ट्रक्चर दिए जाएंगे। जिससे इस व्यवस्था को लागू किया जा सकेगा।

इटारसी की शूटर प्रीति ने फिनलैंड में जीता सिल्वर

17 वर्षीय शॉटगन शूटर प्रीति रजक अभी फिनलैंड में है। 10वें इंटरनेशनल कप शॉटगन शूटिंग में प्रीति ने भारत का नेतृत्व करते हुए रजत पदक पाया। प्रीति निशानेबाजी में पहली बार विदेश गई हैं।जयपुर में हुए ट्रायल में बेहतर प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बनाई।

मप्र बास्केटबॉल संघ में अजमेरा उपाध्यक्ष व धीमन सचिव बने

रतलाम के तीन व्यक्तियों को मप्र बास्केटबॉल संघ के चुनाव में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है। उपाध्यक्ष पद पर सुशील अजमेरा व सुरेंद्र सिंह धीमन को सचिव तथा विक्रम बाथव को कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत किया गया है। पहली बार प्रदेश स्तर पर शहर को प्रतिनिधित्व मिला है।

June 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *