MP Current Affair 10th June 2019

7वीं आर्थिक गणना के लिए राज्य स्तरीय समन्वय समिति का गठन

राज्य शासन ने प्रदेश में सातवीं आर्थिक गणना 2019 के सुचारू संचालन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति का गठन किया है। गठित समिति में प्रमुख सचिव योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी को राज्य नोडल अधिकारी और आयुक्त आर्थिक एवं सांख्यिकी को सदस्य सचिव बनाया गया है। ग्यारह सदस्यीय समिति में अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्रम, उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, वित्त, नगरीय विकास एवं आवास और राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव को सदस्य बनाया गया है। उप महानिदेशक, क्षेत्रीय कार्यालय राष्ट्रीय सैंपल सर्वेक्षण आर्गेनाईजेशन तथा स्टेट हेड कामन सर्विस सेंटर भी समिति सदस्य होंगे। समिति, राज्य स्तर पर गणना की तैयारियों,प्रगति और कार्य में आ रही बाधाओं की निगरानी करेगी। राज्य के बिजनेस रजिस्टर जैसे मौजूदा डाटाबेस की पूरी कवरेज को सुनिश्चित करना, राज्य व क्षेत्रीय कार्यालय के पर्यवेक्षकों द्वारा किए गए सुपरविजन के आधार पर आकड़ों की सत्यता संबंधी रिपोर्ट तैयार करना और जिला स्तरीय समन्वय समिति से प्राप्त फीडबेक का अनुश्रवण कर गणना कार्य में आ रही समस्याओं का निराकरण भी समिति का दायित्व होगा। समिति गणना कार्य में सहयोग के लिए जन-सामान्य और व्यापारिक संगठनों को जागरूक भी करेगी। राज्य स्तर के प्रावधिक गणना परिणाम का अनुमोदन भी समिति करेगी। समिति अपना प्रतिवेदन योजना,आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग को देगी। कार्यकाल 7वीं आर्थिक गणना के कार्य समाप्ति तक रहेगा।

राजगढ़, सतना, सीहोर जिले में क्लाइमेट स्मार्ट विलेज योजना

पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) द्वारा राजगढ़, सतना और सीहोर जिले के 20-20 गाँव को क्लाइमेट स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से किसानों को जलवायु परिवर्तन के अनुसार खेती-किसानी में सहायता पहुँचाने की अभिनव पहल की जा रही है। यह योजना अपनी तरह की देश की पहली योजना है।

हमीदिया में यूरिनरी सिस्टिला का दुनिया का चौथा सफल ऑपरेशन

हमीदिया अस्पताल के सर्जरी विभाग में यूरिनरी सिस्टिला का सफल ऑपरेशन हुआ। हमीदिया के डॉक्टरों का दावा है कि यूरिनरी सिस्टिला का यह ऑपरेशन दुनिया का चौथा सफल ऑपरेशन है। इससे पहले दो बार फ्रांस और एक बार इंडिया में ही इसका ऑपरेशन किया गया था। इस बीमारी में मरीज के पेल्विस (पेट के निचले हिस्से) में सिस्ट (तरल गांठ) बन जाती है। ये सिस्ट कुत्ते, बिल्ली समेत अन्य पालतू जानवरों के बैक्टीरिया के कारण होता है।

रश्मि ने सिंगापुर में नृत्य और पेंटिंग में जीता अवार्ड

सिंगापुर में 18वें इंटरनेशनल ग्लोबल फेस्टिवल एंड कांपिटिशन ऑफ इंडियन आर्ट एंड कल्चर में उज्जैन शहर की रश्मि शर्मा ने प्रतिभागिता की। रश्मि ने स्पॉट पेंटिंग में प्रतियोगिता की सीनियर कैटेगरी में पहला पुरस्कार जीता। उन्होंने विषय पर आधारित मॉडल आर्ट, डांसिंग फिगर और वाद्य यंत्रों पर आधारित पेंटिंग तैयार की। वहीं शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता में भी सीनियर कैटेगरी में उन्हें एकल नृत्य ओडिसी में चेयरमैन अवार्ड से सम्मानित किया गया। छंदक कला अकादमी इंदौर की निदेशिका डालिया दत्ता के निर्देशन में इस स्पर्धा में शामिल हुई थीं। उनका चयन मलेशिया में जुलाई में होने वाले इंटरनेशनल कांटेस्ट के लिए भी किया गया।

उज्जैन के अनिरुद्ध गुप्ता बने आईसीडब्ल्यूएआई के चेयरमैन

इंस्टीट्यूट ऑफ कास्ट एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीडब्ल्यूएआई) की चुनावी प्रक्रिया से नये चेयरमैन की नियुक्ति एवं नई मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया गया। इसमें उज्जैन के सीएमए अनिरुद्ध गुप्ता (कास्ट एकाउंटेंट) चेयरमैन बनाए गए। चेप्टर पर कुल 93 सदस्य रजिस्टर्ड हैं, जिनमें से 52 सदस्यों ने मतदान किया। गुप्ता को 36 वोट मिले।  यह चुनाव दो वर्षों के कार्यकाल के लिए होते थे पर इस बार कार्यकाल 4 वर्षों का होगा।

June 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *