MP Current Affair 8th January 2019

MP Current Affair 8th January 2019

एनपी प्रजापति बने मध्‍यप्रदेश अध्‍यक्ष

कांग्रेस के गोटेगांव से विधायक नर्मदा प्रसाद प्रजापति मध्‍यप्रदेश के विधानसभा अध्‍यक्ष बन गए हैं। प्रजापति को 120 वोट मिले। जबकि विपक्ष ने विधानसभा से वाकआउट कर दिया था जिसके कारण विपक्ष में कोई वोट नहीं पड़ा। प्रोटेम स्‍पीकर ने नियम पांच का हवाला देकर बिना वोटिंग के एनपी प्रजापति को विधानसभा अध्‍यक्ष घोषित कर दिया। इस पर भाजपा ने हंगामा शुरू कर दिया जिस कारण सदन की कार्यवाही को दो बार स्‍थगित करना पड़ा। भाजपा ने वाकआउट कर दिया। इसके बाद बसपा विधायक द्वारा वोटिंग की मांग पर प्रोटेम स्‍पीकर ने वोटिंग कराई।

बाल श्रवण योजना के प्रकरण जिले में होंगे स्‍वीकृत

बाल श्रवण योजना के प्रकरण अब जिला स्‍तर पर ही स्‍वीकृत होंगे पहले प्रकरण संभाग स्‍तर पर स्‍वीकृत होते थे। योजनान्‍तर्गत एक माह के स्‍थान पर 15 दिन में इलाज शुरू होगा। श्रवण बाधित बच्‍चों का 6 लाख 50 हजार रूपये के खर्चे पर कॉकलियर इम्‍प्‍लान्‍ट कराया जाता है। योजना का सरलीकरण कर त्‍वरित लाभ देने और अनावश्‍यक औपचारिकताओं को दूर करने के लिए लोक स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने योजना के सरलीकरण के आदेश तत्‍काल जारी करने के निर्देश किये हैं।

श्री नरहरि को माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय के कुलपति का अतिरिक्‍त प्रभार

राज्‍य सरकार ने जनसंपर्क विभाग के सचिव श्री पी नरहरि को माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय के कुलपति का अतिरिक्‍त प्रभार सौंपा है। राज्‍य शासन द्वारा गत एक जनवरी 2019 को विश्‍वविद्यालय तत्‍कालीन के कुलपति श्री जगदीश उपासने का त्‍यागपत्र स्‍वीकार कर लिया गया है।

भगवान पशुपतिनाथ के मंदिर में लगेगा देश का सबसे बड़ा घंटा

देश का सबसे बड़़ा और 3700 किलो वजनी महाघंटा इस साल शिवरात्रि पर भगवान पशुपतिनाथ के मंदिर में लगाया जायेगा। यह घंटा 100 फीट ऊंचा स्‍टील का टॉवर बनाकर लगाया जायेगा। इसे बनाने के लिए पीतल धातु एकत्र करने के लिए श्री कृष्‍ण कामधेनु सामाजिक धार्मिक लोक न्‍यास ने सितंबर 2015 में अभियान शुरू किया था। घंटे के साथ 200 किलो वजनी दोलन भी तैयार किया गया है।

January 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *