Current Affair 2nd March 2019

वन धन, ट्राई फूड और आदिवासियों के मित्र योजना की शुरूआत

नई दिल्‍ली में जनजातीय मामलों के केन्‍द्रीय मंत्री श्री जुएल ओराम ने एक राष्‍ट्रीय कार्यशाला में गौण वनोत्‍पाद योजना के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और एमएफपी की मूल्‍य श्रृंखला विकसित करने के लिए वन धन योजना की शुरूआत की। इस कार्यशाला का आयोजन जनजातीय मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत ट्राई फेड ने किया था। श्री जुएल ओराम ने इस अवसर पर निम्‍नलिखित योजनाओं की शुरूआत की :-

  1. एमएफपी के लिए एमएसपी
  2. (ए) एमएफपी के लिए एमएसपी योजना(बी) वन धन विकास कार्यक्रम के लिए दिशा-निर्देश जारी
  3. ट्राईफेड और खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय की ट्राई फूड परियोजना
  4. ट्राईफेड की सीएसआर पहल–‘’आदिवासियों के मित्र’’/समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान
  5. आदिवासी हॉट के विशेष संस्‍करण का विमोचन
  6. जनजातीय मामलों के मंत्रालय का डीबीटी छात्रवत्ति पोर्टल
  7. वन धन टीवीस

राष्ट्रीय खनिज नीति, 2019 को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खनिज नीति, 2019 को स्‍वीकृति दी। राष्ट्रीय खनिज नीति, 2019 का उद्देश्य प्रभावी, अर्थपूर्ण और कार्यान्वयन-योग्य नीति का निर्माण करना है जो बेहतर पारदर्शिता, नियमन और कार्यान्वयन, संतुलित सामाजिक व आर्थिक विकास के साथ-साथ दीर्घावधि खनन अभ्यासों को समर्थन प्रदान करती है। नई राष्ट्रीय खनिज नीति अधिक प्रभावी नियमन सुनिश्चित करेगी। यह खनन क्षेत्र के स्थायी विकास में सहायता प्रदान करेगी तथा इससे परियोजना से प्रभावित होनेवाले लोगों विशेषकर जनजातीय क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के बेहतर समाधान में मदद मिलेगी।

अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र, 2019 को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र (एनडीआईएसी) की स्थापना के लिए एक विधेयक की घोषणा को स्‍वीकृति दे दी है। इसका उद्देश्य संस्थागत मध्यस्थता के लिए एक स्वतंत्र और स्वायत्त व्यवस्था निर्मित करना है।

फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड वाहनों के तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।   यह योजना 1 अप्रैल, 2019 से तीन वर्षों के लिए शुरू की जाएगी। यह योजना मौजूदा ‘फेम इंडिया वन’ का विस्तारित संस्करण है। ‘फेम इंडिया वन’योजना 1 अप्रैल, 2015 को लागू की गई थी।

मनेथी में एम्‍स की स्‍थापना को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरियाणा के रेवाड़ी जिले के मनेथी में 1299 करोड़ रुपये की लागत से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की स्‍थापना को मंजूरी दी।

एम्‍स नई दिल्ली को विश्व स्तरीय मेडिकल विश्वविद्यालय बनाने के मास्टर प्लान को सैद्धांतिक मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) को विश्व स्तरीय मेडिकल विश्वविद्यालय बनाने के मास्टर प्लान को सैद्धांतिक रूप से स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। इस परियोजना से रोगियों को विश्व स्तरीय और अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त हो सकेगे। इसके साथ ही उन्हें नैदानिक, फिजियोथैरेपी और पुनर्वास जैसी अन्य सुविधाएं भी आसानी से उपलब्ध हो पाएंगी। इससे रोगियों के लिए परिसर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आना-जाना आसान हो जाएगा। एक ही परिसर में सारी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होने से एम्स रोगियों के लिए उपचार, चिकित्सा अनुसंधान, नैदानिक और प्रबंधन सेवाओं के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट केन्द्र के रूप में अपनी पहचान बना सकेगा।

सात भाषाओं में प्‍लास्टिक फ्री इंडिया का एंथम हुआ लांच

केन्‍द्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने प्‍लास्टिक फ्री इंडिया बनाने के लिए सात भाषाओं में एंथम लांच किया। इसका उद्देश्‍य वर्ष 2022 तक देश को प्‍लास्टिक से पूरी तरह मुक्‍त करना है।

प्रयागराज में हाथ की छाप का विश्‍व रिकॉर्ड बना

उत्‍तरप्रदेश के प्रयागराज में कुंभ में माई सिटी अभियान के तहत विश्‍व रिकॉर्ड बना। 10 हजार लोगों ने गंगा की थीम पर हाथ छापकर पेंटिंग बनाई। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया।

भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन

भारत का एक जाबांज सैनिक जिसने ना सिर्फ पाकिस्तान के विमानों को सफ़लतापूर्वक खदेड़ा ही बल्कि पाकिस्तानी युद्धकविमान को मार भी गिराया। इस दौरान हमारा मिग-21 भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा पहुंचे। इस घटना के बाद भारत ने सफ़लतापूर्वक अपने सैनिक की रिहाई के लिए दबाव बनाया और वजह यही रही कि अभिनंदन की सकुशल वापसी हो पाई। 

कन्याकुमारी से राज्य के लिए कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

कन्याकुमारी में प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होने तीन हजार करोड़ रुपए लागत की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्‍होंने कन्‍याकुमारी में एक विशाल सार्वजनिक समारोह में रामेश्‍वरम और धनुषकोडी के बीच रेल संपर्क की बहाली तथा पम्‍बम सेतु को पुन:स्‍थापित करने के लिए आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने मदुरै और चेन्‍नई के बीच तेजस एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया। कन्याकुमारी में ही प्रधानमंत्री ने विवेकानन्द केंद्र का दौरा किया। उन्होने विवेकानंदपुरम स्थित रामायण फ़ोटो प्रदर्शनी में शिरकत की। इस गलियारे में 108 फ़ोटो पैनलों को बाल्मीकि रामायण के आधार पर चित्रित किया गया है।

March 2, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *