Current Affair 9th July 2019

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन -2019 के ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्‍ली में पांच दिवसीय स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) -2019 (हार्डवेयर संस्करण) के ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किया। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन -2019 के दूसरे भाग, हार्डवेयर संस्करण के ग्रैंड फिनाले का आयोजन 8 से 12 जुलाई 2019 तक देश भर में किया जा रहा है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल है, जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की न्यू इंडिया का निर्माण करने संबंधी विज़न के अनुरूप है। एसआईएच की शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी।

मानव अंग प्रत्‍यारोपण अधिनियम, 1994 की रजत जयंती मनाई गई

राष्‍ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्‍यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) द्वारा मानव अंग प्रत्‍यारोपण अधिनियम (टीएचओए) 1994 के रजत जयंती समारोह का आयोजन किया गया।

श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया

केंद्रीय मंत्री श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर तथा भारत में संयुक्‍त विश्‍व खाद्य कार्यक्रम (यूएनडब्‍ल्‍यूएफपी) के प्रतिनिधि एवं निदेशक डॉ. हमीद नूरू  ने नई दिल्‍ली में भारत में  खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए यूएनडब्‍ल्‍यूएफपी के साथ 50 वर्षों की भागीदारी पूरी होने के अवसर पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। ‘कॉफी टेबल बुक’ में सरकार के उन प्रयासों की जानकारी दी गई है, जिनके तहत सरकार देश को भूख और कुपोषण से मुक्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस पुस्‍तक में विश्‍व खाद्य कार्यक्रम की भूमिका भी दिखाई गई है। खाद्य और पोषण सुरक्षा के अलावा हरित क्रांति, श्‍वेत क्रांति, पशु धन में सुधार, डेयरी विकास इत्‍यादि के बारे में भी जानकारी दी गई है।

उज्बेकिस्तान में वर्चुअल टूर की शुरुआत

उज्बेकिस्तान ने अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली स्थित अपने दूतावास में एक वर्चुअल टूर की शुरुआत की है। इसका उद्देश्‍य भारत के लोगों को उज्बेकिस्तान की कला और संस्कृति से रूबरू कराना है साथ ही उज्बेकिस्तान के पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ाना है। इसमें आप समरकंद और बुखारा की गलियों के साथ ही यहां के एतिहासिक स्थलों को करीब से देख सकते हैं। इस वर्चुअल टूर को एक भारतीय कंपनी ऱाउटर्न डॉट कॉम ने तैयार किया है।

चोरी हुए फोन के लिए DoT अगले महीने लॉन्च करेगा मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम

सरकार ऐसी तकनीक लॉन्च करने जा रही है, जो देशभर में ऑपरेट हो रहे चोरी के फोन को ट्रैक कर सकेगी। इस ट्रैकिंग सिस्टम की खास बात यह होगी कि फोन से सिम कार्ड निकाल देने या IMEI नंबर बदल देने के बाद भी फोन को ट्रैक किया जा सकेगा। इस तकनीक को Centre for Development of Telematics (C-DoT) ने तैयार किया है और इसे अगस्त में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसका उद्देश्य मोबाइल फोन की चोरी और नकली फोन के धंधे को रोकना है।

मित्सोताकिस को ग्रीस के नए प्रधानमंत्री

ग्रीस की मध्यमार्गी-दक्षिणपंथी विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रेसी ने आम चुनाव में जीत हासिल की है। प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने अपने प्रतिद्वंदी किरियाकोस मित्सोताकिस से अपनी हार स्वीकार कर ली है। किरियाकोस मित्सोताकिस को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

आधार कार्ड से भरेंगे आईटी रिटर्न तो आयकर विभाग खुद जारी करेगा पैन नंबर

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) प्रमुख ने कहा है कि सिर्फ ‘आधार’ के जरिए ‘आयकर रिटर्न’ दाखिल करने वाले व्यक्ति को नई व्यवस्था के तहत आयकर विभाग स्वतः: ही एक ‘पैन’ जारी कर देगा। इस कार्य के लिए सिर्फ बॉयोमीट्रिक पहचान पत्र ही पर्याप्त है। यह नई व्यवस्था दोनों डाटाबेस (आधार और पैन) को जोड़ने के लिए की गई है।

यूएसए ने जीता फीफा महिला विश्व कप

अमेरिका ने फीफा महिला वर्ल्ड कप के फाइनल मैच नीदलैंड्स को  2-0 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। अमेरिकी महिला टीम का यह चौथा विश्व कप खिताब है। इससे पहले, अमेरिका ने 1991, 1999 और 2015 में वर्ल्ड कप जीता था। बीबीसी के अनुसार, रेपिनो को गोल्ड बूट दिया गया, उन्होंने टूर्नमेंट में कुल 6 गोल दागे। एलेक्स मॉर्गन ने भी प्रतियोगिता में इतने ही गोल किए लेकिन अधिक समय लेने के कारण उन्हें गोल्डन बूट नहीं मिला।

ब्राजील ने जीता कोपा अमेरिका खिताब

कोपा अमेरिका के फाइनल में ब्राजील ने पेरू को 3-1 से हराकर टूर्नामेंट जीत लिया। ब्राजील ने कुल 9वीं बार कोपा अमेरिका जीता है। ब्राजील ने इससे पहले 1919, 1922, 1949, 1989, 1997, 1999, 2004 और 2007 में भी इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था। टूर्नामेंट में सर्वाधिक 3-3 गोल ब्राजील के एवर्टन और पेरू के पाउलो गुएरेरो ने किए। ब्राजील के कप्तान डैनी आल्वेस को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। ब्राजील के गोलकीपर एलिसन को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया।

बांग्लादेश में नदियों को कानूनी व्यक्ति का दर्जा

बांग्लादेश के उच्च न्यायालय ने देश की नदियों को ‘‘जीवित हस्ती’’ की हैसियत और अधिकार दे दिए हैं जिससे उन्हें अतिक्रमण से बचाया जा सके। अदालत ने कहा है कि सभी नदियों को एक वैध व्यक्ति या जीवित हस्ती के समान अधिकार दे दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि देश की कई नदियां अवैध रेत खनन और बड़े पैमाने पर औद्योगिक प्रदूषण के कारण जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

July 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *