Current Affair 8th July 2019

यूनेस्को ने जयपुर को विश्व धरोहर का शहर घोषित किया

30 जून से 10 जुलाई तक अजरबैजान के बाकू में आयोजित यूनेस्को विश्व हेरिटेज समिति के 43वें सत्र के दौरान भारत के गुलाबी शहर जयपुर को यूनेस्‍को की विश्‍व हेरिटेज सूची में शामिल कर लिया गया। यूनेस्‍को की इस सूची में जयपुर शहर के सफल नामांकन के साथ ही अब भारत में कुल 38 विश्व विरासत स्थल हैं, जिसमें 30 सांस्कृतिक स्‍थल, 7 प्राकृतिक स्‍थल और 1 मिश्रित स्‍थल शामिल हैं।

कारगिल श्रद्धांजलि गीत का विमोचन

इस वर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। इसी उपलक्ष्‍य में मानेकशॉ केंद्र, नई दिल्ली में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कारगिल के शहीदों और युद्ध से जुड़े पूर्व सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए कारगिल श्रद्धांजलि गीत का विमोचन किया। इस गीत की रचना विख्‍यात हिंदी गीतकार श्री समीर अंजान द्वारा की गई है तथा श्री शताद्रू कबीर ने इसे गया है। इसका संगीत श्री राजू सिंह द्वारा तैयार किया गया है।

न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड अंतरिक्ष विभाग की एक नई वाणिज्यिक शाखा के रूप में शामिल

केन्‍द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2019-20 का केन्‍द्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) को अंतरिक्ष विभाग की एक नई वाणिज्यिक शाखा के रूप में शामिल किया गया है। इसके माध्‍यम से इसरो द्वारा किए जा रहे अनुसंधान एवं विकास के लाभों में और वृद्धि की जा सकेगी। यह कंपनी विभिन्‍न अंतरिक्ष उत्‍पादों जैसे लॉन्च वाहनों के उत्पादन, प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण और अंतरिक्ष उत्पादों के विपणन के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देगी।

स्पेन में सैन फर्मिन फेस्टिवल का आयोजन

स्पेन के पैंपलोना शहर में सैन फर्मिन फेस्टिवल शुरू हो गया है। फेस्टिवल के दौरान लोगों के पीछे सांडों को दौड़ाया जाता है जिस कारण इसे बुल रेस भी कहा जाता है। इस साल उत्‍सव की 100वीं वर्षगांठ है। आयो‍जकों के मुताबिक इसकी शुरूआत संत अर्नेस्‍ट हेमिंग्‍वे ने की थी।

दुबई एयरपोर्ट पर मान्य होंगे भारतीय रुपए

संयुक्त अरब अमीरात के एक प्रमुख समाचार पत्र के मुताबिक दुबई के सभी एयरपोर्टों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा। रुपया दुबई में ड्यूटी फ्री दुकानों पर स्वीकार की जाने वाली 16वीं मुद्रा है। दिसंबर 1983 में दूसरी मुद्राओं को स्वीकार किए जाने की शुरुआत हुई थी।

ट्यूनीसिया में नकाब पर लगा प्रतिबंध

अफ्रीका के मुस्लिम देश ट्यूनीसिया के प्रधानमंत्री यूसेफ चाहेद महिलाओं के चेहरे को ढंकने वाले नकाब के पहनने पर रोक लगा दी है। ट्यूनीसिया ने यह कदम आतंकी हमलों की वजह से उठाया है।

आईएमएफ बोर्ड ने डेविड लिप्टन को अंतरिम प्रमुख नियुक्‍त किया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अमेरिकी अर्थशास्त्री डेविड लिप्टन को अपना अंतरिम प्रमुख नियुक्‍त किया है। वे क्रिस्टीन लेगार्ड की जगह लेंगे। क्रिस्टीन लेगार्ड को यूरोपियन सेंट्रल बैंक का प्रमुख मनोनित किया गया है।

पहली बार भारत में होंगे अंतरराष्‍ट्रीय सैन्‍य खेल

भारत पहली बार राजस्थान के जैसलमेर में अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों के एक हिस्से का आयोजन करने जा रहा है। प्रतियोगिता का आयोजन 6 से 14 अगस्त के बीच किया जाएगा। रूसी संघ के रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों का आयोजन 2015 से किया जा रहा है और इसमें करीब 32 देश हिस्सा लेते हैं। सेना के प्रवक्‍ता के मुताबिक इसमें रूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, जिम्बाब्वे, आर्मेनिया, बेलारूस, चीन और भारत हिस्सा लेंगे।

रोहित एक विश्‍वकप में पांच शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा  ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 में अपना पांचवां शतक लगाया। इसके साथ ही वो विश्व कप इतिहास में किसी भी एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए ये उपलब्धि अपने नाम किया है।  कुमार संगकारा ने विश्व कप 2015 में चार शतक लगाए थे।

शोएब मलिक ने एकदिवसीय क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान के दिग्‍गज क्रिकेटर शोएब मलिक ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्‍होंने अपना अंतिम मैच आईसीसी विश्व कप-2019 में  बांग्लादेश के खिलाफ खेला। शोएब ने 287 वनडे में 34.5 के औसत से 7534 रन बनाए जिसमें उनके नाम नौ शतक और 44 अर्धशतक हैं। इस दौरान उन्होंने 158 विकेट भी लिए।

July 8, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *