Current Affair 23rd May 2019

जोका अल्हार्थी को प्रतिष्ठित मैन बुकर इंटरनैशनल पुरस्कार

ओमान की लेखि‍का जोका अल्हार्थी को उनकी किताब ‘कैलेस्टियल बॉडीज’ के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह कहानी एक वीरान देश में उन तीन बहनों की कहानी है जो गुलामी की जिंदगी से आधुनिक दुनिया की जटीलताओं से संघर्ष करती है। यह पुरस्कार पाने वाली जोका अल्हार्थी अरबी भाषा की  पहली लेखक हैं।

पीएसएलवी-सी46 द्वारा रिसैट -2बी का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण

भारत के पोलर सेटेलाइट लॉन्‍च व्‍हीकल (पीएसएलवी-सी46) ने आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) एसएचएआर से रिसैट-2बी को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर का यह 72वां लॉन्‍च व्‍हीकल मिशन था और फर्स्‍ट लॉन्‍च पैड से यह 36वां प्रक्षेपण था। रीसैट-2बी का वजन 615 किलोग्राम है और यह रडार इमेजिंग पृथ्‍वी पर्यवेक्षण सेटेलाइट है। यह सेटेलाइट कृषि, वानिकी और आपदा राहत के क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करेगा। इसरो अब चंद्रयान-2 को 9 जुलाई से 16 जुलाई, 2019 के बीच लॉन्‍च करने की तैयारी कर रहा है। आशा है कि चंद्रयान-2 छह सितम्‍बर 2019 को चांद पर उतरेगा।

बीएसएफ के अलंकरण समारोह में जवानों को सम्मानित किया गया

राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में सीमा सुरक्षा बल के अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजील डोभाल इस समारोह में मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए जीवन बलिदान करने वाले बीएसएफ के जवानों के साहस को सलाम किया गया। सीमा सुरक्षा बल के अलंकरण समारोह में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बल के उन वीरों को सम्मानित किया, जिन्होंने नक्सलियों और आंतकवादियों की साजिशों को नाकाम करते हुए देश की रक्षा की। देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे सीमा सुरक्षा बल की स्थापना साल 1965 में हुई थी।

गवर्नर के हस्ताक्षर वाले 10 रुपए के नए नोट जल्‍द जारी होंगे

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नयी) श्रृंखला में 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा। नए नोट पर गवर्नर शक्तिकान्त दास के हस्ताक्षर होंगे। केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नयी) श्रृंखला में 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इस नोट का डिजाइन महात्मा गांधी (नयी) श्रृंखला के 10 रुपये के बैंक नोट के समान होगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि पूर्व में जारी 10 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे।

हवाई यात्रा करने वालों को नहीं लेना होगा बोर्डिंग पास

देश भर के हवाई अड्डों पर जल्द ही यात्रियों को बोर्डिंग पास और लंबी लाइन से छुटकारा मिल जाएगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले बंगलूरू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से होगी। यात्रियों की हवाई अड्डे पर इलेक्ट्रोनिक तरीके से एंट्री होगी और इसी तरह से जांच भी होगी। हवाई अड्डों पर एक डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम लगाया जाएगा, जो बायोमेट्रिक आईडी के जरिए चेक-इन के प्रोसेस को पूरा करेगा। नागर विमानन मंत्रालय के डिजि यात्रा प्रोजेक्ट के तहत इस साल की तीसरी तिमाही से इसका पहला चरण शुरू होगा। इस प्रोजेक्ट के तहत यात्रियों को एयरपोर्ट के बाहर स्थित डिजि यात्रा कियोस्क लगाया जाएगा, जिस पर यात्रियों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस प्रोजेक्ट में सबसे पहले घरेलू यात्रियों को लाया जाएगा। इसकी शुरुआत विस्तारा एयरलाइंस से होगी।

कामी रीता शेरपा 24वीं बार एवरेस्‍ट पर चढ़े

नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने एक हफ्ते के अंदर दूसरी बाद माउंट एवरेस्ट की सफल चढ़ाई की है। उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी (8,848 मीटर) की रिकॉर्ड 24वीं बार चढ़ाई कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। वे यह कारनामा करने वाले दुनिया के इकलौते पर्वतारोही हैं। 15 मई को वे 23वीं बार माउंट एवरेस्ट पर पहुंचे थे। कामी 1994 में पहली बार 25 साल की उम्र इस चोटी पर पहुंचे थे।

दवे शर्मा ऑस्ट्रेलिया के पहले भारतवंशी सांसद बने

लिबरल उम्मीदवार और इस्राइल में ऑस्ट्रेलिया के दूत रह चुके दवे शर्मा संघीय चुनाव में सिडनी उपनगर में एक सीट जीतकर देश की संसद पहुंचने वाले पहले भारतवंशी सांसद बन गए हैं ।  उन्होंने संघीय चुनाव में सिडनी के उपनगर वेंटवर्थिन सीट से जीत दर्ज की। उन्‍होंने निर्दलीय उम्मीदवार केरी फ्लेप्स को हराया।

ब्रहमोस हवाई प्रक्षेपित मिसाइल को एसयू-30 एमकेआई विमान से सफलतापूर्वक छोड़ा गया

भारतीय वायुसेना ने अपने अग्रिम पंक्ति के एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से ब्रहमोस हवाई प्रक्षेपित मिसाइल को सफलतापूर्वक छोड़ा। हवाई प्रक्षेपित 2.5 टन का ब्रहमोस मिसाइल हवा से जमीन पर मार करने वाला सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 300 किलोमीटर है। बीएपीएल ने इसका डिजाइन तैयार किया है और इसे विकसित किया है। भारतीय वायुसेना दुनिया की पहली वायुसेना बन गई है, जो इस श्रेणी के जमीन पर हमला करने वाले समुद्र पर लक्षित 2.8 मैक मिसाइल को 22 नवंबर, 2017 को सफलतापूर्वक छोड़ चुकी है। आज इस तरह के हथियार का दूसरी बार प्रक्षेपण किया गया। ब्रहमोस मिसाइल दिन अथवा रात तथा हर मौसम में भारतीय वायुसेना को समुद्र अथवा जमीन पर किसी भी लक्ष्य को सटीक निशाना बनाने की क्षमता प्रदान करता है।

नेपाल ने चीन के अलीपे और वीचैट पे पर लगाई रोक

नेपाल के केंद्रीय बैंक ने चीन के ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म अलीपे और वीचैट पे के उपयोग पर रोक लगा दी है। यह फैसला नेपाल आने वाले चीनी पर्यटकों से होने वाली विदेशी मुद्रा की कमाई में गिरावट की आशंका के चलते किया गया है। वीचैट और अलीपे चीन के दो प्रमुख पेमेंट प्लेटफॉर्म हैं। अलीपे को ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ने शुरू किया था। वीचैट पे चीन की मल्टीनेशनल कंपनी टेंसेंट की है।

May 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *