Current Affair 22nd May 2019

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अपना 10वां वार्षिक दिवस मनाया

20 मई, 2019 को भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अपना 10वां वार्षिक दिवस मनाया जो प्रतिस्‍पर्धा अधिनियम, 2002 के व्‍यापक प्रवर्तन प्रावधानों की अधिसूचना जारी होने को दर्शाता है। इस अवसर पर भारत सरकार के 15वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष श्री एन.के. सिंह ने ‘क्‍या प्रतिस्‍पर्धी संघवाद को सहकारी संघवाद का पूरक होना चाहिए’ विषय पर वार्षिक दिवस व्‍याख्‍यान दिया।

8वीं भारत-म्यांमार गश्ती (आईएमसीओआर) का आयोजन

भारतीय नौसेना के जहाज सरयू 20 से 28 मई, 2019 के बीच म्यांमार के जहाज यूएमएस किंग टेबिन-श्‍वेलएचटी और यूएमएस इनलेके साथ एक समन्वित गश्ती का आयोजन करेंगे।दोनों नौसेनाओं से समुद्री पैट्रियन एयरक्राफ्ट द्वारा गश्त के प्रयास को बढ़ावा दिया जाएगा। चार दिनों की अवधि में दोनों देशों के बीच लगभग 725 किलोमीटर की दूरी तक जहाज अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमारेखा (आईएमबीएल) के आसपास गश्त करेंगे। ये जहाज म्यांमार नौसेना जहाज पर कॉरपेट के समापन समारोह से पूर्व समन्वित गश्ती के (कॉरपेट) के समुद्री चरण के दौरान संयुक्त युद्धाभ्यास और अभ्यास भी करेंगे।

शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक में शमिल होंगी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किरगिस्‍तान की राजधानी बिशकेक में 21 से 22 मई 2019 के बीच आयोजित दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक में शामिल होंगी। इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। किर्गिस्तान फिलहाल संगठन का अध्यक्ष है। भारत 2017 से शंघाई सहयोग संगठन का पूर्ण सदस्य है।

जोको विडोडो दूसरी बार इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बने

जोको विडोडो इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में जीत हासिल कर दूसरी बार राष्‍ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी प्राबोवो सुबियांतो को हरा कर यह जीत हासिल की है। जोको विडोडो को 55 दशमलव पांच प्रतिशत, जबकि रिटायर्ड जनरल प्राबोवो सुबियांतो को 44 दशमलव पांच प्रतिशत वोट मिले हैं।

मेघालय सरकार ने किसान आयोग के गठन को दी मंजूरी

मेघालय सरकार ने किसानों की समस्याओं पर गौर करने के लिए एक आयोग के गठन को स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। उप-मुख्यमंत्री प्रेस्टन तीनसॉन्ग ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा किसान आयोग के गठन के प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान कर दी है। देश में अपनी तरह की पहली किसान संसद पिछले साल दिसंबर में यहां आयोजित हुयी थी। इसमें राज्य में कृषि की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए किसानों के अलावा वैज्ञानिकों, नौकरशाहों आदि ने भाग लिया था। मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने उस समय किसानों की चिंताओं को दूर करने के लिए आयोग गठित करने की घोषणा की थी।

रिलायंस देश की सबसे ज्यादा सालाना रेवेन्यू वाली कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (आईओसी) को पीछे छोड़ते हुए देश में सबसे अधिक आय दर्ज करने वाली कंपनी बन गई है। 31 मार्च को खत्म वित्त वर्ष (2018-19) में रिलायंस का रेवेन्यू 6.23 लाख करोड़ रुपए जबकि आईओसी का 6.17 लाख करोड़ रुपए रहा।

मसाला बांड बाज़ार में प्रवेश करने वाला भारत का पहला राज्य बना केरल

हाल ही में केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज में 2,150 करोड़ रुपए का मसाला बॉण्ड जारी किया है। इसके साथ ही केरल मसाला बांड बाज़ार में प्रवेश करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।

फिल्‍म निर्माता विजया मूले का निधन

‘एक चिड़िया-अनेक चिड़िया’ जैसी नामी और चर्चित एनिमेशन डॉक्यूमेट्री बनाकर देश-दुनिया में नाम कमाने वालीं विजया मुले का 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्‍होंने 1959 में दिल्ली फिल्म सोसायटी की स्थापना की और बाद में फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसाइटी की के संयुक्त सचिव बनीं।

May 22, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *