Current Affair 15th May 2019

डीआरडीओ ने सफलतापूर्वक किया ‘अभ्यास’ उड़ान का परीक्षण

ओडिशा स्थित चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण केंद्र में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ‘अभ्यास’- हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट (हीट) उड़ान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस उड़ान की विभिन्न रडारों एवं इलेक्ट्रो-ऑप्टिक प्रणाली के जरिए निगरानी की और इसने स्वत: दिशा निर्धारित करने के अपने प्रदर्शन को साबित किया है। ‘अभ्यास’ एक छोटे गैस टरबाइन इंजन पर काम करता है और यह अपने नेविगेशन और दिशा निर्देश के लिए स्वदेशी रूप से विकसित एमईएमएस आधारित नेविगेशन प्रणाली का उपयोग करता है। यह एक बेहतरीन एयरक्राफ्ट है जो नवीन तकनीक का उदाहरण है और देश की रक्षा प्रणाली को मजबूती देगा।

दिल्ली में भारत और ईरान बीच द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्‍ली में ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच तमाम द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

जीएस लक्ष्मी क्रिकेट मैच रेफरी पैनल में शामिल होने वाले पहली महिला बनी

भारत की जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला बन गयी हैं और वह तुरंत प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपनी सेवाएं दे सकती हैं। इस महीने के शुरू में क्लेरी पोलोसाक पुरूषों के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थी।

पहली भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा का आयोजन सितंबर, 2019 में

भारतीय नौसेना स्‍नातक परीक्षा पास करने के बाद डॉयरेक्‍ट एंट्री ऑफिसर्स के चयन के लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा शुरू कर रही है। पहली भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (अधिकारी) देश के विभिन्‍न केन्‍द्रों पर सितंबर, 2019 में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा उन सभी स्‍नातक एंट्री के लिए स्‍थायी कमीशन या शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारी उम्‍मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाएगी।

मलेशियन फिल्म फेस्टिवल 2019 में जूरी हेड चुने गए राजकुमार हिरानी

थ्री इडियट्स और संजू जैसी फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर राजकुमार हिरानी मलेशिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के जूरी हेड बनाए गए हैं। मलेशिया गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स का तीसरा संस्करण 14 से 20 जुलाई 2019 को होने वाला है। मलेशिया के जैजी ग्रुप द्वारा अवॉर्ड्स और फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है।

सेना का ट्रेनिंग हेडक्‍वार्टर शिमला से मेरठ शिफ्ट होगा

धन बचाने और सेना मुख्यालय से बेहतर संपर्क के उद्देश्‍य से भारतीय सेना प्रशिक्षण कमान मुख्यालय शिमला से मेरठ ले जाया जाएगा। इससे मुख्यालय से पहाड़ी लोकेशन तक यात्रा करने में होने वाले खर्च और समय की बचत होगी।

सुभाष चंद एरिट्रिया में भारत के अगले राजदूत

श्री सुभाष चंद, वर्तमान में भारतीय उच्चायोग, अबूजा में उप उच्चायुक्त, को एरिट्रिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

संजीव पुरी बने आईटीसी के नए चेयरमैन

इंडियन टुबैको कंपनी लिमिटेड (आईटीसी) के बोर्ड ने कंपनी के एमडी संजीव पुरी को वर्तमान जिम्‍मेदारी के साथ अपना नया चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया है। बोर्ड ने यह फैसला पूर्व चेयरमैन वाई सी देवेश्वर के निधन के बाद लिया है। वे कंपनी के पांचवें भारतीय चेयरमैन होंगे। उनसे पहले यह पद अजीत नारायण हक्सर, जे एन सप्रू, के एल चुघ और वाई सी देवेश्वर को मिल चुका है।

कनाडा पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल में भारत ने जीते 9 पदक

भारत ने कनाडा पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में 9 मेडल जीते जिसमें 3 गोल्‍ड, 2 सिल्‍वर और 4 कांस्‍य शामिल है। पारुल परमार ने महिला सिंगल्‍स और तरुण ने पुरुष सिंगल्‍स में गोल्‍ड जीता। वहीं राजकुमार और राकेश पांडे ने पुरुष डबल्‍स में गोल्‍ड जीता।

मेड्रिड ओपन खिताब 2019

मेड्रिड ओपन चैंपियनशिप का आयोजन 3 मई से 12 मई के बीच किया गया। विजेताओं की सूची निम्‍नानुसार है:

वर्ग विजेता उपविजेता
पुरुष एकल नोवाक जोकोविच  (सर्बिया) स्टेफानोस त्सिटिपास (ग्रीस)
महिला एकल  किकी बर्टेंस (नीदरलैंड) सिमोना हालेप (रोमानिया )
पुरुष युगल  जीन-जूलियन रोजर (नीदरलैंड)  और होरिया टेकाउ (रोमानिया) डिएगो श्वार्टज़मैन(अर्जेंटीना ) और डोमिनिक थिएम(ऑस्ट्रिया)
महिला युगल  सीह सु-वेई (चीनी ताइपे) और    बारबोरा स्काईकोवा(चेकगणराज्य)   गैबरिएला डाबरोवस्की (कनाडा) और जू  यिफान (चीन)
May 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *