Current Affair 14th May 2019

नई दिल्‍ली में विश्‍व व्‍यापार संगठन की मंत्रीस्‍तरीय बैठक का उद्घाटन सत्र  शुरु

विश्‍व व्‍यापार संगठन की मंत्रीस्‍तरीय बैठक का उद्घाटन सत्र नई दिल्‍ली में शुरु हो गया। इस बैठक का आयोजन बहुपक्षीय व्‍यापार प्रणाली से जुड़े अहम मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा के लिए किया गया है। दो दिवसीय इस बैठक में विकासशील और बेहद कम विकसित देशेां के प्रतिनिधिमंडल हिस्‍सा ले रहे हैं। यह दो दिवसीय बैठक डब्ल्यूटीओ में सुधार के एजेंडे में विकास को केन्‍द्र में रखते हुए वार्ता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का विकासशील देशों का एक प्रभावी प्रयास है।

अमरीका के नौसेना प्रमुख एडमिरल जॉन माइकल रिचर्डसन भारत यात्रा पर

अमरीका के नौसेना प्रमुख एडमिरल जॉन माइकल रिचर्डसन 12 से 14 मई, 2019  तक भारत की यात्रा पर हैं। इस यात्रा का उद्देश्‍य भारत और अमरीका के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक संबंधों को और मजबूत बनाने और नौसैनिक सहयोग की नई संभावना तलाशना है।

एफटीआईआई के पांच पाठ्यक्रमों को एआईसीटीई की स्‍वीकृति

भारतीय फिल्‍म और टेलीविजन संस्‍थान (एफटीआईआई) पुणे के पांच पाठ्यक्रमों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने नवगठित व्‍यावहारिक कला और शिल्‍प श्रेणी में स्‍वीकृति प्रदान की है। इस मंजूरी से भारत के प्रमुख फिल्‍म संस्‍थान,एफटीआईआई देश का पहला और एकमात्र संस्‍थान बन गया है जिसे यह मान्‍यता मिली है। एआईसीटीई द्वारा मंजूर किए गए इन पांच पाठ्यक्रमों में चार टेलीविजन (निर्देशन, इलेक्‍ट्रॉनिक सिनेमेटोग्राफी, वीडियो एडिटिंग और साउंड रिकॉर्डिंग) तथा एक फिल्‍म (फीचर फिल्‍म पटकथा लेखन) से संबंधित है। एआईसीटीई की मंजूरी से 2019-20 शैक्षणिक सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों को लाभ होगा। भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ (एआईयू) ने जनवरी, 2017 में एफटीआईआई के छह पीजी डिप्‍लोमा फिल्‍म पाठ्यक्रमों को स्‍नातकोत्‍तर डिग्री की मान्‍यता दी है। इसके साथ एफटीआईआई के सभी 11 पाठ्यक्रमों को या तो एआईयू या एआईसीटीई के द्वारा मान्‍यता प्रदान की गई है।

कान फिल्‍म महोत्‍सव में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन होगा

कान फिल्‍म महोत्‍सव में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया जायेगा। फिल्‍म महोत्‍सव 14 से 25 मई तक आयोजित किया जाएगा। भारतीय पवेलियन में भाषाई, सांस्‍कृतिक और क्षेत्रीय विविधता दर्शाती भारतीय फिल्‍में प्रदर्शित की जायेंगी जिसका उद्देश्‍य वितरण, उत्पादन, भारत में फिल्मांकन, संवाद-लेखन, प्रौद्योगिकी, फिल्म बिक्री और सिंडिकेशन को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक स्‍तर पर साझेदारी को प्रोत्‍साहित करने का अवसर प्रदान करना है। यह पवेलियन फिल्‍म महोत्‍सव में अंर्तराष्‍ट्रीय फिल्‍म समुदाय को भारत और भारतीय सिनेमा के बारे में अहम जानकारी प्रदान करने के लिए एक सूचना केन्‍द्र की तरह भी काम करेगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव श्री अमित खरे कान फिल्‍म महोत्‍सव मे इस बार भारतीय दल का नेतृत्‍व करेंगे। दल में केन्‍द्रीय फिल्‍म प्रमाणन बोर्ड के अध्‍यक्ष श्री प्रसून जोशी, जाने माने फिल्‍म निर्माता श्री राहुल रवैल, श्री शाजी एन करुण और श्री मधुर भंडारकर होंगे। इस बार भारतीय दल का मुख्‍य उद्देश्‍य गोवा में साल के अंत में आयोजित होने जा रहे भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के स्‍वर्ण जयंती संस्‍करण का कान में भरपूर प्रचार करना है। इस अवसर पर भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के स्‍वर्ण जयंती संस्‍करण पर एक विशेष पोस्‍टर भी जारी किया जाएगा।

दूरदर्शन ऑनलाइन सॉवेनियर स्टोर लॉन्च

दूरदर्शन ने अमेज़न इंडिया पर अपने दर्शकों के लिए ऑनलाइन सॉवेनियर स्टोर की शुरुआत की है। जिससे हर कोई आसानी से ऑनलाइन स्मारिका स्टोर तक पहुंच सके। डीडी सॉवेनियर गैलरी को 21 जून 2018 को शुरू किया गया था, इसकी सफलता और डिमांड को देखते हुए, भारत की सार्वजनिक सेवा प्रसारक दूरदर्शन ने अमेजन इंडिया पर कप, टी-शर्ट और बोतल जैसे ब्रांडेड वस्तु बेचने के लिए ऑनलाइन स्टोर शुरू किया है। दूरदर्शन भारत का पहला ब्राडकास्टर है जिसने सॉवेनियर स्टोर की शुरुआत की है। ऑनलाइन सॉवेनियर स्टोर दर्शकों से रिशते को मज़बूती तो देगा ही साथ ही दूरदर्शन ब्रांड वैल्यू स्थापित करेगा।

हिंदुजा बंधु तीसरी बार ब्रिटेन में सबसे अमीर बने

वाहन और तेल-गैस सहित कई क्षेत्रों में कारोबार करने वाले हिंदुजा समूह के मालिक गोपीचंद और श्रीचंद हिंदुजा ने एक बार फिर सबसे अमीर ब्रिटिश का ताज अपने नाम कर लिया है। संडे टाइम्स द्वारा जारी सबसे अमीर ब्रिटिश की सूची में हिंदुजा बंधु पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। 2018 की सूची में उद्योगपति सर जिम रैटक्लीफ हिंदुजा बंधुओं को पछाड़कर पहले स्थान पर काबिज हुए थे। हिंदुजा बंधु इससे पहले 2014 और 2017 में इस सूची में पहले स्थान पर रहे थे। हिंदुजा ग्रुप (Hinduja Group) का गठन 1914 में मुंबई में हुआ था। स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल को इस साल सूची में 11वां स्थान मिला है।

बिरहा सम्राट हीरालाल यादव का निधन

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित बिरहा सम्राट हीरालाल यादव का 93 वर्ष की उम्र में 12 मई रविवार की सुबह निधन हो गया। हीरा लाल यादव को इसी वर्ष जनवरी माह में गणतंत्र दिवस पर पद्मश्री से नवाजा गया था। संगीत के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें 2015 में यश भारती पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1993-94 में संगीत नाटक अकादमी सम्मान और 2014 में यशभारती के साथ ही विश्व भोजपुरी अकादमी का भिखारी ठाकुर सम्मान व रवींद्र नाथ टैगोर सम्मान से भी उन्हें नवाजा था।

54 वर्षीय हाथी ने त्रिशूर महोत्‍सव की शुरुआत

केरल के सबसे ऊंचे हाथी रामचंद्रन पर से प्रतिबंध हटने के बाद54 वर्षीय हाथी तेचिककोट्टूकवू रामचंद्रन ने बहुचर्चित त्रिसूर पूरम महोत्‍सव की शुरुआत की जिसमें 10 हजार से अधिक लोगों ने हिस्‍सा लिया। इससे पहले फरवरी महीने में रामचंद्रन ने सात लोगों को कुचलकर मार डाला था। जिसके बाद से प्रशासन ने उस पर किसी भी महोत्सव में भाग लेने पर ऐतिहातन तौर पर प्रतिबंध लगा दिया था ।हाथी तेचिककोट्टूकवू को मेडिकल जांच के बाद महोत्‍सव में हिस्‍सा लेने की अनुमति दे दी गई।

मुंबई इंडियंस ने जीता आईपीएल का 12वां सीजन

मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीजन अपने नाम कर लिया है। हैदराबाद में खेले गए खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 149 रन बनाए। उसके लिए सबसे अधिक पोलार्ड ने 25 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्के लगाते हुए नाबाद 41 रन की पारी खेली। जवाब में चेन्नै सुपर किंग्स 9 विकेट पर 148 रन बना सकी। मुंबई इंडियंस ने चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया। उसने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब अपने नाम किया है। 4 ओवर में 14 रन देकर दो विकेट झटकने वाले जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आईपीएल विजेताओं की सूची

विजेता: मुंबई इंडियंस

उप-विजेता: चेन्नई सुपरकिंग्स

ऑरेंज कैप (सबसे ज्यादा रन): डेविड वॉर्नर (12 मैच, 692 रन)

पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट): इमरान ताहिर (17 मैच, 26 विकेट)

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर: आंद्रे रसेल

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन: शुभमन गिल

गेम चेंजर ऑफ द सीजन: राहुल चाहर

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन: केएल राहुल

परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन: कीरोन पोलार्ड

फेयरप्ले अवॉर्ड: सनराइजर्स हैदराबाद

फास्टेस्ट फिफ्टी: हार्दिक पंड्या (कोलकाता के खिलाफ 17 गेंद पर)

बेस्ट ग्राउंड (7+ मैच के लिए): हैदराबाद

बेस्ट ग्राउंड (7 से कम मैच के लिए): पंजाब

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन: आंद्रे रसेल

इंडो इंटरनेशनल कबड्डी शुरू

पहली इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्‌डी लीग शुरू हो गई है। न्यू कबड्डी फेडरेशन के तहत होने वाली यह लीग 13 मई से 4 जून तक खेली जाएगी। इस लीग की कुल प्राइज मनी 4 करोड़ रुपए है। चैंपियन को 1.25 करोड़ रुपए मिलेंगे। पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग इस लीग के ब्रांड एंबेसडर हैं। टूर्नामेंट में आठ टीमें बेंगलुरू राइनोज, चेन्नई चैलेंजर, दिलेर दिल्ली, तेलुगू बुल्स, पुणे प्राइड, हरियाणा हीरोज, मुंबई छे राजे और पुड्डुचेरी प्रीडेटर्स कुल 44 मैच खेलेंगी। पारले इस नई कबड्डी लीग की टाइटल प्रायोजक है।

May 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *