Current Affair 14th June 2019

डीआरडीओ ने टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेटर व्‍हीकल लॉन्च किया

डीआरडीओ ने भविष्य के मिशनों हेतु अनेक महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को सिद्ध करने के लिए ओडिशा के तट के निकट डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेटर व्‍हीकल लॉन्च किया।

“विश्व बाल श्रम निषेध दिवस – 2019” के अवसर पर राष्ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में “विश्व बाल श्रम निषेध दिवस – 2019” के अवसर पर बाल श्रमिकों के बचाव और उनके पुनर्वास के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर राष्‍ट्रीय परामर्श कार्यशाला का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया था। इस सम्‍मेलन में श्रम और रोजगार विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, खान और भूविज्ञान विभाग, कानूनी मामले विभाग और राज्यों के बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एससीपीसीआर) के वरिष्ठ अधिकारी तथा सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

वक्फ संपत्तियों की सौ प्रतिशत जियो टैगिंग और डिजिटीकरण के लिए कार्यक्रम लांच

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वक्फ संपत्तियों की 100 प्रतिशत जियो टैगिंग एवं डिजिटाइजेशन के लिए युद्धस्तर पर कार्यक्रम शुरू किया गया है ताकि देश भर की वक्फ सम्पत्तियों का सदुपयोग समाज की भलाई के लिए किया जा सके।

सरकार ने ईएसआई अंशदान की दर 6.5 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत करने का फैसला किया

भारत सरकार ने ईएसआई अंशदान की दर 6.5 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत (नियोक्ता का अंशदान 4.75 प्रतिशत से घटाकर 3.25 प्रतिशत और कर्मचारी का अंशदान 1.75 प्रतिशत से घटाकर 0.75 प्रतिशत) करने का फैसला किया है। वर्तमान में अंशदान की दर वेतन का 6.5 प्रतिशत निर्धारित है जिसमें नियोक्ता का अंशदान 4.75 प्रतिशत और कर्मचारी का अंशदान 1.75 प्रतिशत है। यह दर 1.1.1997 से प्रचलन में है।

जेएनयू निर्मला और जयशंकर को एलुमिनी सम्‍मान देगा

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दो केंद्रीय मंत्रियों को ‘पूर्व उत्कृष्ट छात्र’ पुरस्कार से सम्मानित करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर दीक्षांत समारोह में सम्मानित किए जाएंगे। जेएनयू की कार्यकारी परिषद ने दोनों पूर्व छात्रों को सम्मान देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जेएनयू पहली बार अपने किसी पूर्व स्टूडेंट को डिस्टिंग्विश्ड अलम्नाई पुरस्कार देने जा रहा है।

भारत इंटरनेट का दूसरा सबसे बड़ा उपयोगर्ता

इंटरनेट ट्रेंड्स पर 2019 मैरी मीकर की रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट उपयोगकर्ता बन गया है। और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी रिलायंस जियो सबसे ज्यादा इनोवेटिव इंटरनेट कंपनी है। भारत वैश्विक स्तर पर सभी इंटरनेट यूजर्स में 12% तक का योगदान देता है। चीन 21% के साथ पहले व अमेरिका  8% के साथ तीसरे स्‍थान पर है।

लेखिका पद्मा सचदेव साहित्‍य अकादमी की फेलो बनीं

हिन्‍दी और डोगरी की प्रख्‍यात लेखिका पद्मा सचदेव को साहित्‍य अकादमी का फेलो बनाकर सम्‍मानित किया गया है। 79 वर्षीय सचदेव को साहित्‍य अकादमी के सभागार में आयोजित समारोह में प्रशस्ति पत्र, स्‍मृति चिन्‍ह और शाल प्रदान कर इस सम्‍मान से सम्‍मानित किया गया।

ग्लोबल पीस इंडेक्स में भारत 141वें स्‍थान पर

भारत 163 देशों के ग्लोबल पीस इंडेक्स में 5 स्थान लुढ़ककर 141वें नंबर पर आ गया है। इंडेक्स में आइसलैंड सबसे शांत देश है, वहीं अफगानिस्तान सबसे अशांत देश है। ऑस्ट्रेलिया का थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस देशों को संघर्ष और शांति के प्रयासों के आधार पर रैंक देता है।

चीन ने वीदोंग को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्‍त किया

चीन ने दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ एवं बीजिंग में भारतीय राजदूत के तौर पर तैनात रह चुके विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ काम कर चुके सुन वीदोंग को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। वे लुओ जाओहुई को स्‍थान लेंगे। जाओहुई को विदेश मामलों का उप मंत्री नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान में चीन के राजदूत के तौर पर काम कर चुके सुन चीनी विदेश मंत्रालय के नीति एवं योजना विभाग के महानिदेशक रहे हैं।

मनप्रीत वोहरा बेलीज के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त

श्री मनप्रीत वोहरा को समवर्ती रूप से बेलीज के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता दी गई है। वे 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं।

June 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *