Current Affair 13th June 2019

15 जुलाई को चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण

चन्द्रमा के बारे में जानकारी जुटाने के लिए चन्द्रयान-2 मिशन कोइसी साल 15 जुलाई को प्रक्षेपित किया जाएगा और ये 15 दिनों तक चन्द्रमा के आंकड़े जुटाएगा जो दुनिया को चांद को और करीब से जानने में मदद करेगा। चंद्रयान-2 को सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 से पृथ्वी की कक्षा के बाहर छोड़ा जाएगा, फिर उसे चांद की कक्षा में पहुंचाया जाएगा फिर लैंडर चांद की सतह पर उतरेगा। इसके बाद रोवर उसमें से निकलकर विभिन्न प्रयोग करेगा। चांद की सतह, वातावरण और मिट्टी की जांच करेगा। वहीं ऑर्बिटर चंद्रमा के चारों तरफ चक्कर लगाते हुए लैंडर और रोवर पर नजर रखेगा। साथ ही रोवर से मिली जानकारी को इसरो सेंटर भेजेगा। रोवर के एक व्हील पर जहां अशोक चक्र अंकित होगा, वहीं दूसरे व्हील पर इसरो का लोगो अंकित होगा। साथ ही रोवर और लैंडर पर तिरंगे का चिह्न भी होगा, जो हमारी एक और शान को दर्शाएगा।अगर मिशन सफल हुआ तो अमेरिका, रूस, चीन के बाद भारत चांद पर रोवर उतारने वाला चौथा देश बन जाएगा।

नई दिल्ली में प्रदर्शनी – ‘अस्तित्‍व: द एसेंस ऑफ प्रभाकर बर्वे’ का उद्घाटन

संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), श्री प्रहलाद सिंह पटेल 13 जून, 2019 को नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट, नई दिल्‍ली में “अस्तित्‍व: द एसेंस ऑफ़ प्रभाकर बर्वे” नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। यह प्रदर्शनी 28 जुलाई, 2019 तक रहेगी।

तीन तलाक पर नए विधेयक को कैबिनेट की मंज़ूरी

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में तीन तलाक पर नए विधेयक को मंजूरी मिल गई है। ये विधेयक एक बार में तीन तलाक की परंपरा को दंडनीय अपराध बनाता है।

सांसद वीरेंद्र कुमार होंगे 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर

टीकमगढ़ भाजपा सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर होंगे। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में वे केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री बनाए गए थे। वे टीकमगढ़ लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए हैं। चार बार उन्होंने सागर लोकसभा सीट से चुनाव जीता था।

राज्यसभा में सदन के नेता होंगे थावरचंद गहलोत

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता थावरचंद गहलोत को राज्‍यसभा में सदन का नेता नियुक्‍त किया गया है। गहलोत पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की जगह लेंगे। उच्च सदन ने पार्टी के संसदीय दल के उपनेता रेल मंत्री पीयूष गोयल होंगे। इसके अलावा लोकसभा में पार्टी के उपनेता राजनाथ सिंह होंगे।

अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त बने शरद कुमार

सतर्कता आयुक्त शरद कुमार को अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति के नया सीवीसी चुनने तक कुमार इस पद पर बने रहेंगे। 1979 बैच के आईपीएस ऑफिसर शरद कुमार, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के पूर्व चीफ भी थे। वे पूर्व सीवीसी के. वी. चौधरी का स्‍थान लेंगे।

नृपेन्‍द्र मिश्रा एक बार फिर बने पीएम के प्रधान सचिव

एनडीए की पिछली सरकार में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव रहे नृपेंद्र मिश्रा और अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. पी. के. मिश्रा पर पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर भरोसा जताया है। नृपेंद्र मिश्रा को फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं, रिटायर्ड अधिकारी डॉ. पीके मिश्रा को एक बार फिर पीएम का अतिरिक्त प्रधान सचिव नियुक्त किया गया। दोनों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है।

गूगल और एपल को पीछे छोड़ अमेजन बना दुनिया का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड

अमेजन गूगल और एपल को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे ज्यादा वैल्यूएलबल ब्रांड बन गया है। अमेजन की ब्रांड वैल्यू 31550 करोड़ डॉलर (करीब 21.9 लाख करोड़ रुपए) है। पिछले एक साल में अमेजन की ब्रांड वैल्यू में 52% का इजाफा हुआ है। एपल दूसरे स्थान पर है। एपल की ब्रांड वैल्यू 30950 करोड़ डॉलर (21.49 लाख करोड़ रुपए) की ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे और गूगल 30900 करोड़ डॉलर (21.46) लाख करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरे स्थान पर है। यह जानकारी कैनटार की ग्लोबल ब्रांड रैंकिंग से सामने आई है। यह रैंकिंग 2006 से हर साल जारी हो रही है। माइक्रोसॉफ्ट 17.4 लाख करोड़ रुपये के साथ चौथे व वीसा 12.3 लाख करोड़ रुपये के साथ पांचवे स्‍थान पर है।

June 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *