Current Affair 10th July 2019

आशुतोष गुप्‍ता बने लिंक्‍डइन के नए कंट्री मैनेजर

सोशल नेटवर्किंग कंपनी लिंक्‍डइन ने आशुतोष गुप्‍ता को भारत का नया कंट्री मैनेजर नियुक्‍त किया गया है। वह महेश नारायण की जगह लेंगे।

जियो ने लॉन्च किया ‘डिजिटल उड़ान’ साक्षरता अभियान

रिलायंस जियो ने  देश भर में डिजिटल साक्षरता अभियान चलाने के उद्देश्‍य से “डिजिटल उड़ान” अभियान लांच किया है। इस अभियान के लिए जिओ ने फेसबुक के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है। यह अभियान पहली बार इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत जिओ प्रत्येक शनिवार को इन्टरनेट सुरक्षा, फेसबुक के उपयोग, जिओ फ़ोन में 4G VoLTE के फीचर के बारे में लोगों को अवगत करवाएगा। यह डिजिटल साक्षरता अभियान 10 क्षेत्रीय भाषाओँ में चलाया जायेगा। शुरू में इस अभियान का संचालन 13 राज्यों के 200 स्थानों में किया जायेगा।

भारत का पहला डिजाइन विकास केंद्र गुजरात में शुरू

गुजरात के शहर सूरत में भारत का पहला डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर ‘फैशनोवा’ टेक्सटाइल लॉन्च किया गया। यह केंद्र फैशन डिजाइन क्षेत्र में शहर को बढ़ावा देगा। यह सह-कार्यशील स्थान, तकनीशियनों से व्यवसाय की जरूरतों को भी पूरा करेगा, विशेषज्ञ संज्ञानात्मक कार्यशालाओं और उद्योग के संपर्क की सलाह देता है।

इराक के बेबीलोन को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने इराक के विशाल क्षेत्र में फैले प्राचीन मेसोपोटामियाई शहर बेबीलोन को विश्व विरासत स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया है। बेबीलोन को मिट्टी के ईंट मंदिरों और टावरों की दीवारों वाले शहर के रूप में विकसित किया गया है, जो कि बाबेल के टॉवर और ईशर गेट का निर्माण करता है। बेबीलोन “हैंगिंग गार्डन” के लिए विश्व पसिद्ध है, यह प्राचीन विश्व के अजूबों में से एक है।

बी हरिदीश कुमार इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) के निदेशक बने

बी हरदीश कुमार को इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्‍हें तीन साल की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्‍त किया गया है। उन्‍होंने अनूप शंकर भट्टाचार्य का स्थान लिया है जो अपनी सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए हैं।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के ग्लोबल लाइट हाउस नेटवर्क में शामिल हुई टाटा स्टील कलिंगानगर

टाटा स्टील कलिंगा नगर को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ग्लोबल लाइट हाउस नेटवर्क की सूची में शामिल कर लिया गया है। यह नेटवर्क निर्माताओं (मैन्युफैक्चरर्स) का एक समूह है जो वित्तीय और परिचालन प्रभाव को आगे बढ़ाने के लिए चौथी औद्योगिक क्रांति के क्रियान्वयन का नेतृत्व कर रहे हैं। टाटा स्टील कलिंगा नगर यानी टीएसके, डब्ल्यूईएफ के लाइट हाउस नेटवर्क में शामिल होने वाली पहली और एकमात्र भारतीय विनिर्माण कंपनी बन गई है।

2020 तक भारत को मिलेगा पहला ई-वाहन हाईवे कॉरिडोर

ई-वाहन के लिए देश का पहला हाईवे कॉरिडोर मार्च 2020 तक बन कर तैयार हो जाएगा। यह कॉरिडोर इन वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन से लैस होगा।इसे दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-आगरा हाईवे पर विकसित किया जाएगा। यह संयुक्त कॉरिडोर 500 किलोमीटर का होगा और उस पर 18 चार्जिंग स्टेशन होंगे इनमें 8 दिल्ली-आगरा के बीच और 10 दिल्ली-जयपुर के बीच होंगे। अपने वाहनों को चार्ज करने के अलावा, लोग बैटरी भी बदल सकते हैं। बताया गया कि इन स्टेशनों को टोल प्लाजा के पास विकसित किया जाएगा।

दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का कोर्टरूम पहली बार हुआ पेपरलेस

दिल्ली हाई कोर्ट को पेपरलेस बनाने की मुहिम के तहत दिल्ली हाई कोर्ट का कोर्ट नंबर 1 ‘ई कोर्ट’ बन गया है। ऐसा चीफ जस्टिस डी एन पटेल की बेंच का पेपरलेस होने के बाद हुआ।

छह भारतीय शहर वायु प्रदूषक नाइट्रोजन ऑक्साइड के हॉटस्पॉट

पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले स्वयंसेवी संगठन ग्रीसपीस इंडिया के एक विश्लेषण में कहा गया है किदिल्ली, बेंगलूरु, मुंबई, कोलकाता,चेन्नई और हैदराबाद जैसे शहर नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) के सबसे खराब हॉटस्पॉट्स के रूप में विकसित हो रहे हैं।

तेलंगाना में बोनालू उत्सव शुरु

तेलंगाना के गोलकोंडा किले के जगदम्बा मंदिर में वार्षिक बोनालु उत्सव शुरु हो गया है। उत्‍सव 7 जुलाई से 28 जुलाई के बीच मनाया जाएगा। बोनालू राज्य में हर वर्ष मानसून के पहले महीने के दौरान मनाया जाता है। बोनालू तेलंगाना का “राज्य उत्सव ” है।

July 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *