Current Affair 2nd January 2019

क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर का निधन

सचिन तेंदुलकर के गुरु रमाकांत आचरेकर का निधन हो गया है वे 87 साल के थे। सचिन के अलावा उन्‍होंने विनोद कांबली, समीर दिघे, चंद्रकांत पंडित, प्रवीण आमरे आदि को भी क्रिकेट की ट्रेनिंग दी।

उत्‍तरप्रदेश में गौ कल्‍याण सेस लागू

यपी मे योगी आदित्‍यनाथ की स‍रकार ने गायों और आवारा पशुओं के लिए आश्रय स्‍थल बनाने के उद्देश्‍य से गौ कल्‍याण सेस लगाने का फैसला किया हे। यह विभिन्‍न विभागों से वसूला जाएगा।

अन्‍नाद्रमुक के 24 सदस्‍य लोकसभा से निलंबित

लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने अन्‍नाद्रमुक के 24 सदस्‍यों को उनके अविनीत व्‍यवहार को लेकर चालू सत्र की पांच बैठकों के लिए सदन से निलंबित कर दिया है।

जस्टिस आसिफ सईद खोसा पाक के नए चीफ जस्टिस

जस्टिस आसिफ सईद खोसा को पाकिस्‍तान का नया चीफ जस्टिस नियुक्‍त किया गया है। राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी।

नोएडा में शादी में आतिशबाजी पर रोक

नोएडा प्रशासन ने शादियों मे होने वाली आतिशबाजी पर रोक लगा दी है। डीएम बी एन सिंह ने कहा कि अगर शादियों में ग्रीन पटाखों की जगह आतिशबाजी होती है तो शादी आयोजकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय

देना बैंक विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। यह विलय 01 अप्रैल 2019 से लागू होगा। विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा तीसरा बड़ा बैंक होगा।

लोकसभा में आधार संशोधन विधेयक पेश

सरकार ने लोकसभा में एक विधेयक पेश किया जिसमें आधार संख्‍या धारण करने वाले नाबालिगों का 18 साल का होने प‍र अपनी आधार संख्‍या रद्द करने का विकल्‍प दिया गया है। इसके अनुसार बैंक खाता और मोबाइल फोन जैसी सेवाओं के लिए आधार स्‍वैच्‍छिक होगा।

January 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *