Current Affair 9th May 2019

बंदना ने लांगेस्ट डांसिंग मैराथन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

नेपाल के धनकुटा जिले की रहने वाली बंदना ने लगातार 126 घंटे तक नृत्य करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले एक भारतीय  कलामंडलम हेमलता ने 2011 में 123 घंटे और 15 मिनट तक लगातार नृत्य किया था और बंदना से पहले उन्हीं के नाम सबसे देर तक नृत्य करने का रिकॉर्ड था।

पीआर रामचंद्र मेनन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली

केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पीआर रामचंद्र मेनन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। राजभवन के दरबार हॉल में हुए एक समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बिलासपुर हाईकोर्ट के 12वें मुख्य न्यायाधीश मेनन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार ​त्रिपाठी की नियुक्ति लोकपाल में न्यायिक सदस्य के रूप में होने के बाद राज्य में मुख्य न्यायाधीश का पद रिक्त था। जिसके बाद प्रभारी मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस प्रशांत मिश्रा की नियुक्ति की गई थी।

फ्रांस ने कहा भारत को यूएन में स्थायी सदस्यता दिए जाने की जरूरत

फ्रांस ने भारत सहित जर्मनी, ब्राजील और जापान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सदस्यता दिलाने पर जोर दिया है। फ्रांस के राजदूत फ्रांसुआ डेलातर ने यूएन में कहा कि इन सभी देशों को स्थायी सदस्यता दिए जाने की सख्त जरूरत है, जिससे ये देश अपनी स्थिति को रणनीतिक रूप से सुधार सकें।

मोदी दूसरे सबसे ज्‍यादा फॉलो होने वाले नेता बने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता बन गए हैं। पहले नंबर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं। डिजीटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म एसईएमरश (SEMrush) द्वारा  जारी रिपोर्ट के अनुसार, मोदी के फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम पर कुल 11.09 करोड़ फॉलोअर हैं। ओबामा के कुल फॉलोअर 18.27 करोड़ हैं।

शिखा गर्ग और जितेंद्र कुमार को यूएन ने सम्‍मानित किया

संयुक्त राष्ट्र की ओर से कर्तव्य का निर्वहन करते हुए जीवन का बलिदान देने के लिए सम्मानित किए गए वैश्विक संगठन के 115 शांतिरक्षकों को सम्मानित किया गया है। इनमें दो भारतीय भी शामिल हैं। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन में सेवा दे रहे पुलिस अधिकारी जितेंद्र कुमार और भारत के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से जुड़ी संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की कंसल्टेंट शिखा गर्ग के साथ ही 113 संयुक्त राष्ट्र कर्मियों ने शांति के लिए सेवा देते हुए जनवरी 2018 से मार्च 2019 के बीच जान गंवाई। शिखा उन चार भारतीयों में शामिल थीं जिनकी इस साल मार्च में हुए इथियोपियन एयरलाइन्स के विमान हादसे में मौत हो गई थी। वह नैरोबी में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) में शामिल होने जा रही थीं।

योग गुरु आनंद गिरी ऑस्‍ट्रेलिया में बदसलूकी के मामले में गिरफ्तार

योग गुरु व निरंजनी अखाड़ा के श्रीमहंत आनंद गिरि को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में महिलाओं से अभद्रता व मारपीट के मामले में गिरफ्तार किया गया है। उन पर आरोप है कि साल 2016 में एक सत्संग कार्यक्रम के दौरान दो महिलाओं के साथ मारपीट और अभद्रता की। दोनों महिलाओं ने योग गुरु आनंद गिरि के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।

अनिल अंबानी की आरकॉम के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई शुरू

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई औपचारिक रूप से शुरू हो गई। इसे कर्ज देने वाले बैंकों ने नया रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल नियुक्त करने के लिए दिवालिया कोर्ट एनसीएलटी में याचिका दायर की। दिवालिया कार्रवाई के दौरान रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल ही कंपनी के कामकाज पर नजर रखता है। कर्ज लौटाने के लिए एसेट बेचने पड़े तो वह भी उसी की निगरानी में होता है। आरकॉम पर 31 बैंकों का करीब 50,000 करोड़ रुपए का कर्ज है। आरकॉम ने सबसे अधिक कर्ज भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से लिया है। । इसने रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल चुनने के लिए 3 मई को बैठक की थी। इसके लिए 66% बैंकों की सहमति जरूरी है। 30 मई को एनसीएलटी की मुंबई बेंच में अगली सुनवाई होगी।

रॉयल एनफील्ड ने रिकॉल कीं बुलेट और बुलेट इलेक्ट्रा की 7,000 यूनिट

रॉयल एनफील्ड ने अपनी बुलेट और बुलेट इलेक्ट्रा की करीब 7,000 यूनिट्स के रिकॉल की घोषणा की है। कंपनी खराब ब्रेक कैलिपर बोल्ट को दुरुस्त करने के लिए बुलेट और बुलेट इलेक्ट्रा की रिकॉल कर रही है। कंपनी ने कहा है कि 20 मार्च 2019 और 30 अप्रैल 2019 के बीच मैन्युफैक्चर्ड किए गए दो मॉडल्स की मोटरसाइकल्स में ब्रेक कैलिपर बोल्ट रिप्लेस करने के लिए एक प्रोएक्टिव फील्ड सर्विस एक्शन ले रही है। कंपनी का कहना है कि सर्विस की जांच में यह पता चला कि ब्रेक केलिपर बोल्ट पर लगाया गया ढक्कन कंपनी के गुणवत्ता मानकों के अनुसार नहीं था। इसलिए रिकॉल का फैसला लिया। सभी ग्राहकों और संबंधित लोगों को इसकी सूचना दी जा रही है।

इंग्‍लैंड के जड ट्रंप ने पहली वर्ल्‍ड चैंपियनशिप जीती

इंग्लैंड के प्रोफेशनल स्नूकर खिलाड़ी जड ट्रंप ने स्कॉटलैंड के जॉन हिगिन्स को हराकर पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब जीत लिया। जड ट्रंप ने फाइनल मैच में हिगिन्स को 18-9 से हराकर खिताब जीता। जड ट्रंप को करीब 4.5 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिली।

क्रिकेट विश्व कप-2019  में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का स्पॉन्सर होगा अमूल

प्रमुख दुग्ध उत्पादक अमूल इग्लैंड एवं वेल्स में 30 मई से शुरू होने वाले क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का मुख्य प्रायोजक होगा। अमूल तीसरी बार विश्व कप में किसी टीम का प्रायोजक बना है । इससे पहले न्यूजीलैंड और नीदरलैंड की टीमों को वह प्रायोजित कर चुका है।

May 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *