MP Current Affair 9th May 2019

ग्वालियर में टेलीफिल्म हेल्प द पुअर स्टूडेंट की होगी शूटिंग

देवराजन भारतीय के निर्देशन में टेलीफिल्म हेल्प द पुअर स्टूडेंट ग्‍वालियर शहर में बनाई जाएगी। यह फिल्म समाज में बदलती सोच पर आधारित रहेगी। फिल्म में शिक्षा के क्षेत्र में उन मध्यम परिवार के विद्यार्थियों की समस्या को दिखाया जाएगा, जो आर्थिक स्थिति अच्‍छी न होने के कारण पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। इसमें ग्वालियर की कहानी ली जाएगी। साथ ही शहर के कलाकार अभिनय करेंगे।

भोपाल में जल्द खुलेगा आर्थोपेडिक इंस्टीट्यूट

केंद्र सरकार की पहल पर राजधानी भोपाल में जल्द ही में आर्थोपेडिक एक्सीलेंस ऑफ इंस्टीट्यूट खुलने जा रहा है। हमीदिया अस्पताल परिसर में प्रस्तावित इस क्षेत्रीय संस्थान के लिए नई बिल्डिंग बनाई जाएगी, जो मल्टी लेवल पार्किंग से जुड़ी रहेगी। इस नई इमारत को बनाने पर लगभग 45 करोड़ रुपए का खर्च अनुमानित है। जिसकी अलग से प्रशासकीय स्वीकृति लेना होगी। अगर सबकुछ योजनाबद्ध ढंग से चला तो ढाई साल बाद भोपाल और इसके आसपास के ऐसे मरीज जो घुटने, कूल्हे और कॉलर बोन की सर्जरी कराना चाहते हैं उन्‍हें प्रदेश के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । कम खर्च में यहां नी, हिप्स और कॉलर बोन की बेहतर सर्जरी हो सकेगी।

मध्यप्रदेश को राष्ट्रीय केनो पोलो खिताब

राष्ट्रीय केनो पोलो स्पर्धा के सभी वर्गों में मेजबान मध्यप्रदेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विजेता होने का गौरव हासिल किया। महू नाका स्थित तरण पुष्कर में आयोजित स्पर्धा के पुरुष वर्ग में मध्यप्रदेश ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में 7-3 से पराजित किया। विजेता टीम की ओर से मनीष इमोलिया ने 3 तथा धीरज कीर ने 2 गोल दागे। महिला वर्ग का फाइनल पूरी तरह से एकतरफा रहा, जिसमें शिखा चौहान के 9, आहना यादव, धनिशा शर्मा व आरती पांडे के 2-2 गोल की बदौलत मध्यप्रदेश में हरियाणा को 15-0 से पराजित किया। जूनियर बालक वर्ग में मेजबान टीम की जीत के हीरो प्रद्युमन राठौर रहे, जिनके 4 गोल की बदौलत मध्यप्रदेश ने राजस्थान को 8-0 से शिकस्त दी। बालिका वर्ग में भी मध्यप्रदेश ने गुजरात को 4-0 से हराकर मेजबान प्रदेश को चौथा टाइटल दिलाया। शिखा और आहना ने 2-2 गोल किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *