Current Affair 9th March 2019

कीरू पनबिजली परियोजना को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने जम्मू-कश्मीर में मेसर्स चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेडद्वारा कीरू पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए निवेश करने को स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। इस परियोजना से उत्तरी ग्रिड को आवश्यक बिजली सुलभ होगी और इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के दूर-दराज के क्षेत्रों के विकास की प्रक्रिया में तेजी भी आएगी।

शिक्षक कैडर अध्यादेश, 2019 में आरक्षण को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विश्वविद्यालय/कॉलेज को एक विभाग/विषय के बजाय एक इकाई मानते हुए केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक के कैडर में आरक्षण)  अध्यादेश, 2019 की घोषणा के प्रस्ताव को अपनी स्‍वीकृति दे दी है।

ई-धरती ऐप लॉन्च

आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन राज्‍य मंत्री श्री हरदीप एस पुरी ने ई-धरती ऐप लॉन्च किया है। यह एक नई ऑनलाइन प्रणाली है जहां सभी तीन मुख्य मॉड्यूल यानी परिवर्तन, प्रतिस्थापन और दाखिल खारिज को ऑनलाइन किया गया है। भूमि एवं विकास कार्यालय में भुगतान प्रणाली को भी पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है।

बेस हॉस्पिटल, दिल्ली कैंट में जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन

रक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष भामरे ने जनऔषधि दिवस के अवसर पर बेस हॉस्पिटल, दिल्ली कैंट में एक जनऔषधि केंद्र का शुभारंभ किया। जनऔषधि केंद्र सभी लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं प्रदान करता है।

‘एक कोशिश: आविष्कार और खोज की अथक यात्रा’ पर ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन

राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) ने गुगल आर्ट एंड कल्चर के साथ मिलकर ‘एक कोशिश: आविष्कार और खोज की अथक यात्रा’ पर सबसे बड़े ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस आयोजन का उद्देश्‍य मनुष्य द्वारा किए गए सबसे बड़े खोज और आविष्कार को ऑनलाइन प्रदर्शित करना है।

असैनिक/रक्षा क्षेत्र के अंतर्गत 50 नए केन्द्रीय विद्यालय स्थापित करने का मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पूरे देश में असैनिक/रक्षा क्षेत्र के अंतर्गत 50 नए केन्द्रीय विद्यालय की स्‍थापना को अपनी मंजूरी दे दी है।

पूर्वोत्तर के पांच स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्रों की आधारशिला

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से पूर्वोत्तर के पांच स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्रों की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने डिजिटल तरीके से अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर, सिक्किम के नामची और गंगटोकऔर पासीघाट तथा त्रिपुरा के अगरतला में कमान और नियंत्रण केंद्रों की पट्टिका का अनावरण किया।

अजीत कुमार मोहंती भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के निदेशक पद पर नियुक्‍त

अजीत कुमार मोहंती को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र का निदेशक नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल तीन वर्ष के लिए है।

अखिल भारतीय कैरम परिसंघ को राष्‍ट्रीय खेल परिसंघ की  मान्‍यता

युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय ने अखिल भारतीय कैरम परिसंघ (एआईसीएफ) को औपबंधिक मान्‍यता प्रदान की है। यह मान्‍यता 31 मार्च 2019 तक या इस मामले पर दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय का फैसला आने तक, जो भी पहले हो, के लिए है। इससे आगामी राष्‍ट्रीय/अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय खिलाडि़यों का खेलना आसान होगा। मंत्रालय से मान्‍यता मिलने का मतलब भारत में कैरम खेल के विकास में एआईसीएफ को बड़ी भूमिका प्रदान करना है।

‘सबका साथ सबका विकास’ पुस्तक का लोकार्पण 

केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली ने नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के चुनिंदा भाषणों पर विशेष पुस्तक ‘सबका साथ सबका विकास’ का लोकार्पण किया। समारोह का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा किया गया।

March 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *