MP Current Affair 9th March 2019

गोंडी भाषा को प्राथमिक शिक्षा पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने देश की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक गोंडी भाषा को जीवंत रखते हुए बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से अनुसूचित-जनजाति बहुल जिलों में गोंडी भाषा को प्राथमिक शिक्षा पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है। श्री कमल नाथ ने कहा है कि प्रदेश में आदिवासी समुदाय की समस्याओं के निराकरण के लिये 9 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस मनाया जायेगा। इस दिन प्रदेश में शासकीय अवकाश घोषित किया जायेगा।

भोपाल में ‘अद्वितीया’ समारोह का शुभारंभ

संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने भारत भवन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में दो-दिवसीय ‘अद्वितीया” समारोह का शुभारंभ किया। उन्‍होंने कहा कि किसी भी लड़की में प्रतिभा की कमी नहीं होती है। आवश्यकता है मंच और अवसर मिलने की और कहा कि आज हर जगह लड़कियाँ अपनी सफलता का परचम फहरा रही हैं। यह प्रगति माता-पिता की जागरूकता के कारण संभव हुई है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण देने के लिये मंत्रि-परिषद समिति गठित

103वें संविधान संशोधन जिसके द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को शैक्षणिक संस्थाओं और शासकीय नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया है, के क्रियान्वयन की प्रक्रिया निर्धारित करने के लिये मंत्रि-परिषद समिति गठित की है। समिति के अध्यक्ष सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह होंगे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत और नर्मदा घाटी तथा पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल को समिति में सदस्य बनाया गया है। अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन समिति के संयोजक होंगे।

स्वामी विवेकानन्द थीम पार्क का लोकार्पण

जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने अशोका गार्डन में स्वामी विवेकानन्द थीम पार्क का लोकार्पण किया। श्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि नरेला क्षेत्र में विकास की सभी आशाएँ और अपेक्षाएँ सरकार पूरा करेगी। उन्होंने 4 करोड़ लागत के 80 फीट रोड के डामरीकरण का भूमि-पूजन भी किया।

डॉ. पंकज लक्ष्मण जानी महर्षि पाणिनी संस्कृत एवं वैदिक विश्वविद्यालय, उज्जैन के कुलपति पद पर नियुक्‍त

राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय, अहमदाबाद(गुजरात) के कुलपति डॉ. पंकज लक्ष्मण जानी को महर्षि पाणिनी संस्कृत एवं वैदिक विश्वविद्यालय, उज्जैन का कुलपति नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल चार वर्ष का होगा।

March 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *