Current Affair 9th June 2019

अमिताव घोष को 54वां ज्ञानपीठ पुरस्‍कार

12 जून को दिल्ली में पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी अंग्रेजी के प्रसिद्ध लेखक अमिताव घोष को 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार देंगे। पुरस्कार में 11 लाख रुपए नकद, सरस्वती की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। घोष ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाले अंग्रेजी के पहले लेखक हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी को मालदीव का सबसे बड़ा ‘निशान इज्जुद्दीन’ सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव ने अपने देश के सबसे बड़े सम्मान ‘निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया। पीएम मोदी को यह सम्मान मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह द्वारा दिया गया। पीएम मोदी ने क्रिकेट विश्व कप में खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाला बल्ला मालदीव के राष्ट्रपति को भेंट किया। इस बल्ले पर क्रिकेट विश्व कप 2019 में खेल रही भारतीय टीम के हस्ताक्षर हैं।

क्‍लाइमेट एक्टिविस्‍ट ग्रेटा को एमनेस्‍टी का अवॉर्ड

क्‍लाइमेट एक्टिविस्‍ट ग्रेटा थनबर्ग और उनके अभियान फ्राइडेस फॉर फ्यूचर मूवमेंट्स ऑफ स्‍कूल चिल्‍ड्रन को एमनेस्‍टी संस्‍था ने 2019 का एम्‍बेसडर ऑफ काशंस अवॉर्ड प्रदान किया है। ग्रेटा ने कहा कि यह उन लाखों विद्यार्थियों, लोगों का सम्‍मान है जो क्‍लाइमेट चेंज के खिलाफ अभियान में शामिल हैं।

आंध्रप्रदेश 5 उपमुख्‍यमंत्री बनाने वाला पहला राज्‍य

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी राज्य में पांच उपमुख्यमंत्री ने फैसला किया है। अभी तक देश के किसी भी राज्य में ऐसा पहले कभी नहीं किया गया। रेड्डी के मंत्रिमंडल में पांचों उपमुख्‍यमंत्री अलग-अलग समुदायों अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और कापू समुदाय से होंगे।

रूस ने पहली आर्कटिक ट्रेन सेवा को दी हरी झंडी

रूस के आर्कटिक क्षेत्र और नॉर्वे के माध्यम से यात्रा करने वाली पहली पर्यटक ट्रेन सेंट पीटर्सबर्ग के स्टेशन से अपनी उद्घाटन यात्रा के लिए 91 यात्रियों के साथ रवाना हुई। इस रेल का नाम जारेनगोल्ड रखा गया है।

सहारा लांच करेगा इलेक्ट्रिक गाड़ियां

सहारा समूह ने  “सहारा इवोल्स” ब्रांड नाम के साथ विद्युत् वाहन सेक्टर में प्रवेश करने की घोषणा की है। सहारा इवोल्स द्वारा विद्युत् स्कूटर, थ्री-व्हीलर, मोटरसाइकिल तथा विद्युत् कार्गो वाहनों का उत्पादन किया जाएगा। कंपनी बैटरी चार्जिंग-कम-स्वैपिंग स्टेशन का एक नेटवर्क भी लॉन्च करेगी। लखनऊ से शुरू होकर सहारा इवोल्स टियर-2 और टियर-3 शहरों में चरणबद्ध तरीके से इस वित्त वर्ष के अंत तक अपना इकोसिस्टम स्थापित करेगी। कंपनी ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में पूरे भारत में प्रॉडक्ट और सर्विस लॉन्च की जाएगी।

न्यायमूर्ति धीरूभाई नारनभाई पटेल बने दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

न्यायमूर्ति धीरूभाई नारनभाई पटेल ने दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राजनिवास में एक समारोह के दौरान न्यायमूर्ति पटेल को पद की शपथ दिलायी। इससे पहले न्यायमूर्ति पटेल झारखंड उच्च न्यायालय में नियुक्त थे।

गियानी इन्‍फेंटिनो फिर चुने गए फीफा अध्‍यक्ष

गियानी इनफेंटिनो एक बार फिर फीफा के अध्‍यक्ष चुने गए हैं। फीफा के सदस्‍य संघों ने उन्‍हें 2019-2023 कि कार्यकाल के लिए निर्विरोध फीफा अध्‍यक्ष चुना।

सुनील छेत्री बने भारत के लिए सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले फुटबॉलर

सुनील छेत्री भारत के लिए सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं। भारतीय टीम के कप्तान छेत्री ने 108 मैच खेले हैं। छेत्री ने पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया को पीछे छोड़ा। भूटिया ने नेशनल टीम के लिए कुल 107 मैच खेले थे। छेत्री ने खेले जा रहे किंग्स कप 2019 के पहले मैच में कैरेबियाई द्वीप कुराकाओ के खिलाफ मैदान पर उतरकर यह कीर्तिमान स्थापित किया।

महेन्‍द्र सिंह धोनी 600 पारियों में विकेटकीपिंग करने वाले पहले खिलाड़ी बने

भारतीय टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी 600 पारियों में विकेटकीपिंग करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर ने 596 पारियों में विकेटकीपिंग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *