Current Affair 9th January 2019

Current Affair 9th January 2019

‘’वेब वंडर वुमन’’ अभियान लांच

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन अभियान ‘#www : Web- WonderWomen’ लांच किया है। इस अवसर पर केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी तथा ट्वीटर की ग्‍लोबल हेड, पब्लिक पॉलिसी श्री कॉलिन क्रोवेल तथा ब्रेकथ्रू की अध्‍यक्ष और सीईओ सुश्री सोहिनी भट्टाचार्य उपस्थित थीं। इस अभियान का उद्देश्‍य ऐसे स्‍वरों को सम्‍मान और प्रोत्‍साहन देना है, जिन्‍होंने सोशल मीडिया मंचों पर सार्थक प्रभाव छोड़ा है। उन्‍होंने कहा कि ब्रेकथ्रू तथा ट्वीटर इंडिया के साथ साझेदारी से प्रसन्‍न है। इस अभियान में निर्धारित मानक के अनुसार पूरे विश्‍व से नामांकन के माध्‍यम से प्रविष्टियां आमंत्रित की जाती हैं। नामांकन 31 जनवरी 2019 तक होगा। विश्‍व में कहीं भी कार्य कर रहीं या बसी हुईं भारतीय मूल की महिलाएं नामांकन की पात्र हैं। चयनित प्रविष्टियों को ट्वीटर पर सार्वजनिक वोटिंग के लिए खोला जाएगा और निर्णायकों के पैनल द्वारा फाइनल में पहुंचने वालों का चयन किया जायेगा। स्‍वास्‍थ्‍य, मीडिया, साहित्‍य कला, खेल, पर्यावरण संरक्षण और फैशन सहित अनेक श्रेणियों में नामांकन आमंत्रित किये गये हैं।

सामान्‍य श्रेणी के लिए आर्थिक आधार पर आरक्षण बिल लोकसभा व राज्‍यसभा में पास

सामान्‍य श्रेणी को आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए 124वां संविधान संशोधन बिल लोकसभा व राज्‍यसभा ने पारित कर दिया है। लोकसभा में इसके समर्थन में 323 व विरोध में 3 वोट पड़े और राज्‍यसभा के इसके समर्थन में 165 व विरोध में 7 वोट पड़े। अब यह बिल राष्‍ट्रपति के पास जायेगा। राष्‍ट्रपति के हस्‍ताक्षर होते ही संविधान के अनुच्‍छेद 15 और 16 में आर्थिक आधार पर आरक्षण देने का प्रावधान जुड़ जाएगा।

नासा ने खोजा पृथ्‍वी से तीन गुना बड़ा गृह

नासा ने हमारे सौरमंडल से बाहर एक नया गृह खोजा है। यह पृथ्‍वी से तीन गुना बड़ा है इसे एचडी21749बी नाम दिया गया है। इसकी खोज नासा के नए ट्रांजिटिंग एक्‍सोप्‍लैनेट सर्वे सैटेलाइट ने की है। यह गृह पृथ्‍वी से 53 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। पृथ्‍वी के इतने नजदीक होने के बावजूद यह काफी ठंडा है। इसका तापमान 300 डिग्री फेरेनहाइट है। यह सूर्य जैसे चमकदार एक छोटे तारे के चक्‍कर लगा रहा है। इसे एक परिक्रमा पूरा करने में 36 दिन लग जाते हैं।

सीएसआर पर सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की एक दिवसीय कार्यशाला

राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन(एनएमसीजी) के सहयोग से राष्‍ट्रीय जल मिशन(एनडब्‍ल्‍यूएम) के तत्‍वाधान में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व(सीएसआर) पर सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की एक दिवसीय कार्यशाला नई दिल्‍ली में संपन्‍न हुई। कार्यशाला में 30-35 नवरत्‍न कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, रिलायंस फाउन्‍डेशन जैसी निजी क्षेत्र की कंपनियों तथा टैरी, सीआईआई जल संस्‍थान जैसे संगठनों ने भाग लिया। कार्यशाला के दौरान राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन ने गंगा संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों को प्रदर्शित किया। इन प्रयासों का उद्देश्‍य गंगा की निर्मलता और अविरलता को पुनर्संरक्षित करना है। 2015 में लांच किये गये नमामि गंगे कार्यक्रम का लक्ष्‍य गंगा संरक्षण है। एनएमसीजी पहला ऐसा मिशन है जो शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्‍यान दे रहा है।

मेघालय में पहली ‘स्‍वदेश दर्शन’ परियोजना

मेघालय के मुख्‍यमंत्री श्री कॉनराड के. संगमा ने पर्यटन मंत्रालय, भारत स‍रकार की ‘स्‍वदेश दर्शन’ योजना के तहत लागू ‘’पूर्वोत्‍तर सर्किट का विकास: उमियम (झील दृश्‍य) – यू लुम सोहपेटबिनेंग – माउदिआंगडियांग आर्किड लेक रिजॉर्ट’’ परियोजना का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उमियम में मेघालय के पर्यटन मंत्री श्री मेटबाह लिंगदोह, पर्यटन सचिव श्री योगेन्‍द्र त्रिपाठी और मेघालय पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष श्री सम्‍बोर शुल्‍लाई भी उपस्थित थे। पर्यटन मंत्रालय ने जुलाई 2016 में 99.13 करोड़ रुपये की लागत वाली इस ‘’पूर्वोत्‍तर सर्किट का विकास: उमियम (झील दृश्‍य) – यू लुम सोहपेटबिनेंग – माउदिआंगडियांग आर्किड लेक रिजॉर्ट’’ परियोजना को मंजूरी दी थी। स्‍वदेश दर्शन योजना पर्यटन मंत्रालय की महत्‍वपूर्ण योजनाओं में से एक है। यह योजना एक सुयोजित और प्राथमिकता वाले तरीके से विषयक सर्किटों के विकास के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार एक ओर पर्यटकों को बेहतर अनुभव और सुविधाएं उपलब्‍ध कराने और दूसरी ओर आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से देश में गुणवत्‍तायुक्‍त बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्‍यान केन्द्रित कर रही है।

गुजरात की साझेदारी के साथ भारत को जानो कार्यक्रम का आयोजन

भारत को जानो कार्यक्रम (केआईपी) का 51वां संस्‍करण गुजरात के साथ साझेदारी में 5 जनवरी से 29 जनवरी 2019 तक निर्धारित किया गया है। प्रतिभागी 10 जनवरी से 19 जनवरी तक गुजरात की यात्रा करेंगे। 8 देश – फिजी, गुयाना, मॉरीशस, म्‍यांमार, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, सूरीनाम और त्रिनिदाद तथा टोबैगो और अमेरिेका के 40 प्रतिभागियों में 26 महिलाएं हैं। केआईपी भारत के राज्‍यों के साथ साझेदारी में विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजत किया जाने वाला 25-दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम है। यह 18 से 30 वर्ष के आयु वर्ग में प्रवासी भारतीय छात्रों और युवा पेशेवरों को उनकी मातृभूमि से जोड़ने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य युवा मस्तिष्‍क को प्रेरित करना और उन्‍हें भारत की कला, विरासत और संस्‍कृति के विभिन्‍न पहलुओं और विभिन्‍न क्षेत्रों के भारत की प्रगति के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है।

सहकारी समितियों के लिए आधुनिक बैंकिंग इकाई के रूप में एनएसडीसी प्रारूप का शुभारंभ

केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण परिषद(एनसीसीटी) की प्रशासनिक परिषद की दूसरी बैठक में विभिन्‍न स्‍तरों पर सहकारी बैंको के व्‍यापक सुदृढ़ीकरण व देश के दूरदराज के गांवों में कृषकों के वित्‍तीय समावेश हेतु राष्‍ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनएसडीसी) के नवीन मॉडल ‘’आधुनिक बैंकिंग इकाइयों के रूप में सहकारिता’’ का शुभारंभ किया।

ग्‍लोबल एविएशन समिट का मुंबई में आयोजन

नागरिक विमानन मंत्रालय आगामी 15-16 जनवरी 2019 को ग्‍लोबल एविएशन समिट का आयोजन मुम्‍बई के करने जा रहा है। मंत्रालय यह आयोजन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) और फिक्‍की के सहयोग से करेगा। इस समिट का थीम होगा- ‘फ्लाइंग फॉर ऑल’। इस आयोजन का यह उद्देश्‍य है कि दुनिया के सामने भारत को इस रूप में पेश करना है कि भारत में एविएशन हब बनने की क्षमना है। साथ ही एक प्‍लेटफॉर्म पर सभी हिस्‍सेदारों को साथ लाना है ताकि भविष्‍य के एविएशन सेक्‍टर के विकास के लिए काम किया जा सके।

2018-19 में भारत की जीडीपी में 7.3% की विकास दर – वर्ल्‍ड बैंक

वर्ल्‍ड बैंक के मुताबिक भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा। 2018-19 में देश की विकास दर 7.3% रहने का अनुमान है। जबकि 2019-20 और 2020-21 में यह 7.5% रहने का अनुमान है। पिछले वर्ष यह 6.7% रही थी। वर्ल्‍ड बैंक ने यह अनुमान अपनी ग्‍लोबल इकोनॉमिक प्रोस्‍पेक्‍ट्स नामक रिपोर्ट में व्‍यक्‍त किया है।

2030 तक भारत का होगा दुनिया के उपभोक्‍ता बाजार में तीसरा स्‍थान

वर्ल्‍ड इकानॉमिक फोरम की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक भारत का उपभोक्‍ता बाजार अमेरीका और चीन के बाद तीसरे स्‍थान पर होगा।

खेलो इंडिया युवा खेल (केआईवाईजी)-2019 का शुभारंभ

शिव छत्रपति स्‍पोर्ट्स कॉम्‍पलेक्‍स में महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय खेल मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ की उपस्थिति में खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन हुआ। इस 12 दिवसीय खेल महोत्‍सव में 6000 खिलाड़ी हिस्‍सा ले रहे हैं। अंडर-17 और अंडर-21 वर्ग में कुल 18 खेलों में खिलाड़ी अपना भाग्‍य आजमाएंगे।

आईसीसी का 105वां सदस्‍य बना अमेरीका

आईसीसी ने यूसए किक्रेट को अपनी सदस्‍य सूची में शामिल कर लिया है। आईसीसी के मुताबिक यूएसए किक्रेट के 93वें सहयोगी सदस्‍य बनाए जाने के आवेदन को आईसीसी सदस्‍यों ने सदस्‍यता समिति की सिफारिशों के बद मंजूर कर लिया है।

January 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *