Current Affair 9th February 2019

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया ‘अरुण प्रभा’ चैनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के लिए पहले 24 घंटे वाले दूरदर्शन के चैनल ‘अरुण प्रभा’ को लॉन्च किया। इसका प्रसारण केंद्र हर तरह की आधुनिक सुविधाओं और तकनीक से लैस है। इस चैनल में डिजिटल उपग्रह के जरिए समाचार संकलन की इकाई है जो दूर-दराज के क्षेत्रों से भी सीधा प्रसारण करने में सक्षम है। यह चैनल अरुणाचल प्रदेश की समृद्ध विरासत, संस्कृति को बढ़ाने और नई पीढ़ी के बीच एक सूचना का माध्यम बनेगा। इसके साथ-साथ अरुणाचल के यात्रा वृतांतों, वृतचित्रों और टेलीफिल्म्स के अलावा कई ऐसे कार्यक्रम लेकर सामने आएगा जो शिक्षा, स्वास्थ्य और सूचना से भरपूर होगा। यह चैनल दूरदर्शन का 24वां सैटेलाइट चैनल भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में विकास परियोजनाओं की नींव रखी

अरुणाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ने करीब 4 हजार करोड़ रुपये के अलग-अलग प्रोजेक्ट की शुरुआत की। परियोजनाओं में कनेक्टिविटी से लेकर स्वास्थ्य तक तमाम योजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने होलोंगी ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण की भी आधारशिला रखी और दोबारा विकसित किए गए तेजो एयरपोर्ट का भी शुभारंभ किया। तेजू हवाई अड्डे का निर्माण 50 वर्ष पहले हुआ था। तवांग घाटी से संपर्क बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ने ‘सेला’ सुरंग निर्माण की बुनियाद भी रखी और फिल्म-टेलीविजन के क्षेत्र में करियर बनाने वाले नौजवानों के लिए ‘जोट’ में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के लिए नए कैंपस का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने यहां 50 हेल्थ और वेलनेस सेंटर की शुरुआत भी की। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सौभाग्य योजना के अंतर्गत राज्य में शत प्रतिशत घरों का विद्युतीकरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने 110 मेगावाट क्षमता के पारे जल विद्युत संयंत्र का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि हम विद्युत उत्पादन पर जोर दे रहे हैं। 12 जल विद्युत परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ। इन परियोजना से अरुणाचल प्रदेश समेत पड़ोसी राज्यों को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने असम में किया विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम यात्रा पर गुवाहटी के चांगसारी मैदान से कई विकास परियोजनाओं नींव रखी। प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो रिफाइनरी, बरौनी-गुवाहटी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर गैस ग्रिड का भी शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पूरे देश में 12 बायो-रिफाइनरी बनाए जाएंगे। इनमें नुमालीगढ़ सबसे बड़ी बायो-रिफाइनरी होगी। उन्होंने तिनसुकिया में होलांग मॉड्यूलर गैस प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया।प्रधानमंत्री ने उत्तर गुवाहाटी में स्टोरेज वैसेल की एलपीजी क्षमता वृद्धि का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कामरुप, काचेर, हाइलाकांडी और करीमगंज जिलों में नगर गैस वितरण नेटवर्क का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ब्रह्मपुत्र नदी पर छः लेन वाले पुल की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि आज से ब्रह्मपुत्र पर छः लेन वाले राजमार्ग का कार्य शुरू हो रहा है। इससे नदी के दोनों तटों की यात्रा अवधि 1.30 घंटे से कम होकर 15 मिनट रह जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने त्रिपुरा में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा के अगरतला में गरजी-बेलोनिया रेल लिंक और  नरसिंहगढ़ में त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान के नए भवन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने अगरतला के महाराजा वीर विक्रम हवाई अड्डे पर महाराजा वीर विक्रम किशोर माणिक्य बहादुर की प्रतिमा का अनावरण किया।

प्रदीप सिंह खरोला की नागरिक उड्डयन सचिव के पद पर नियुक्ति

प्रदीप सिंह खरोला को नागरिेक उड्डयन सचिव नियुक्‍त किया गया है। वे एयर इंडिया किे सीएमडी के पद पर कार्य कर रहे थे। वे पूर्व सचिव राजीव नयन चौबे का स्‍थान लेंगे। श्री खरोला 1985 बैच के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी है।

भारत अंतर्राष्‍ट्रीय संपदा सूचकांक में 36वें पायदान पर

अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्‍मेषण नीति केन्‍द्र (जीआईपीसी) द्वारा तैयार वर्ष 2019 के अंतर्राष्‍ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में भारत 36वें पायदान पर है वहीं वर्ष 2018 में भारत 44वें स्‍थान पर था। इस वर्ष इस सूचकांक में 50 वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍थाओं में बौद्धिक संपदा की स्थिति का विश्‍लेषण किया गया है। इस सूचकांक में अमेरिका पहले, ब्रिटेन दूसरे, स्‍वीडन तीसरे, फ्रांस चौथे और जर्मनी पांचवे स्‍थान पर है।

चेन्‍नई पुलिस ने लांच किया डिजीकॉप एप्‍प

तमिल अभिनेता विजय सेतुपति और चेन्‍नई महानगर पुलिस आयुक्‍त ए के विश्‍वनाथन ने डिजीकॉप एप्‍प लांच किया। उपयोगकर्ता इस एप्‍प का उपयोग करके चोरी हुए मोबाइल व बाइक की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। मोबाइल या बाइक की चोरी की शिकायत दर्ज कराने के बाद मोबाइल या बाइक का विवरण एप्‍प के डाटाबेस में सेव हो जाएगा जिसकी सहायता से उपयोगकर्ता बाइक और मोबाइल की स्थिति ट्रेस कर सकेंगे।

रोहित शर्मा टी-20 ने बनाए रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में फिफ्टी बनाकर टी20 में सबसे ज्‍यादा 50+ स्‍कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही टी20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, 100 छक्‍के का रिकॉर्ड, सबसे ज्‍यादा छक्‍के का भारतीय रिकॉर्ड और न्‍यूजीलैंड में जिताने वाले पहले भारतीय कप्‍तान होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। रोहित शर्मा के टी20 2288 रन हो गए हैं उन्‍होंने गुप्टिल (2272) का रिकॉर्ड तोड़ा।

चीनी कंपनी के साथ पी वी सिंधु का 50 करोड़ का करार

बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु ने चीनी कंपनी लि निंग के सा‍थ 50 करोड़ रुपए की इक्विपमेंट और स्‍पॉन्‍सरशिप डील की है। यह डील चार वर्ष के लिए है। इससे पहले 2014-15 में लि निंग ने पी वी सिंधु के साथ 1.25 करोड़ रुपए का करार किया था। सिंधु के अलावा लि निंग ने परुपल्‍ली पश्‍यप के साथ भी आठ करोड़ रुपए में दो साल का करार किया है।

एगाट कप में भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने जीता सिल्‍वर

भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने एगाट(ईजीएटी) कप में पुरुषों के 67 किलो वेट कैटेगरी में रजत पदक जीता। उन्‍होंने 288 किलो वजन उठाकर सिल्‍वर जीता। इंडोनेशिया के डेनी 30 किलो वजन उठाकर गोल्‍ड जीता। इससे पहले मीराबाई चानू ने 48 किलोग्राम वजन कैटेगरी में 192 किलो वजन उठाकर गोल्‍ड जीता था।

February 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *