Current Affair 9th August 2019

इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार की घोषणा की

भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ विक्रम साराभाई के शताब्दी वर्ष समारोह में इसरोने पत्रकारिता में दो श्रेणियों के पुरस्कारों की स्थापना की है। इन पुरस्कारों के लिए 2019 से 2020 तक प्रकाशित लेखों पर विचार किया जाएगा। पुरस्कारों की पहली श्रेणी के अंतर्गत दो पत्रकारों या प्रिंट मीडिया के स्वतंत्र पत्रकारों को 5,00,000 रुपये नकद, एक पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। नामांकित उम्मीदवारों का आकलन वर्ष 2019 से 2020 के दौरान भारत में हिंदी, अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित लोकप्रिय पाक्षिक पत्रिकाओं, विज्ञान पत्रिकाओं या पत्रिकाओं में छपे लेखों या सफलता की कहानियों के आधार पर किया जाएगा। पुरस्कार की दूसरी श्रेणी के अंतर्गत पत्रकारों या प्रिंट मीडिया के स्वतंत्र पत्रकारों के लिए 3,00,000, 2,00,000 और 1,00,000 रुपये के 3 नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। लेख या सफलता की कहानियां भारत में एक वर्ष के दौरान लोकप्रिय समाचार पत्रों या समाचार पत्रिकाओं में हिंदी, अंग्रेजी, क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित होनी चाहिए, जैसा कि प्रस्ताव में सूचित किया गया है। चुने गए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 1 अगस्त, 2020 को की जाएगी।

प्रणब मुखर्जी,नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका भारत रत्न से सम्मानित

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 8 अगस्‍त 2019 को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में श्री नानाजी देशमुख (मरणोपरांत), डॉ. भूपेन्‍द्र कुमार हजारिका (मरणोपरांत) और श्री प्रणब मुखर्जी को ‘भारत रत्न’ से सम्‍मानित किया। दिवंगत गायक भूपेन हजारिका के बेटे तेज और नानाजी देशमुख के करीबी रिश्तेदार विरेंद्रजीत सिंह ने यह पुरस्कार प्राप्‍त किया। नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है।

‘फेम’ के दूसरे चरण के तहत 5595 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी

भारी उद्योग विभाग ने ‘फेम इंडिया स्‍कीम’ के दूसरे चरण के अंतर्गत शहर के अन्‍दर परिचालन के साथ-साथ एक शहर से दूसरे शहर के बीच परिचालन के उद्देश्‍य से 64 शहरों, राज्‍य सरकारों के निकायों और राज्‍य परिवहन उपक्रमों (एसटीयू) के लिए 5595 इलेक्ट्रिक बसों को स्‍वीकृति दी है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य सार्वजनिक परिवहन में स्‍वच्‍छ ईंधन वाली गतिशीलता को और ज्‍यादा बढ़ावा देना है।

एनईएफटी के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर सुविधा दिसंबर से

नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर की सुविधा दिसंबर से शुरू हो जाएगी। आरबीआई ने यह फैसला डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए लिया है। एनईएफटी की यह  सुविधा अभी सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक मिल रही है । एनईएफटी के जरिए 2 लाख रु तक फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

ललित कला अकादमी ने मनाया 65वां स्थापना दिवस

ललित कला अकादमी ने 5 अगस्‍त को 65वां स्थापना दिवस समारोह मनाया। नई दिल्ली में रबीन्द्र भवन परिसर स्थित आर्ट गैलरीज़ में  आयोजित समारोह का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने किया।

इसरो ने बंगलुरु में SSAM केंद्र की स्थापना की

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने कर्नाटक के बंगलुरु में SSAM (Space Situational Awareness Control Centre) की आधारशिला रखी। इसका लक्ष्‍य भारतीय उपग्रहों को अन्तरिक्ष में फैले हुए कचरे से बचाना है।

ओडिशा के कटक ज़िले के जालारपुर गाँव में प्राचीन बस्ती की खोज

भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण को ओडिशा के कटक ज़िले के जालारपुर गाँव में लगभग 3,600 साल पहले की ग्रामीण बस्ती का पता चला है। भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण को पिछले साल जालारपुर गाँव में भारती हुदा में खुदाई के दौरान प्राचीन कलाकृतियों, चारकोल एवं अनाज का पता चला था। विभिन्न स्तरों पर की गई खुदाई के दौरान पाए गए चारकोल के नमूने के तीसरे स्तर में 1072 ईसा पूर्व, चौथे स्तर में 1099 ईसा पूर्व, पाँचवें स्तर में 1269 ईसा पूर्व तथा सातवें स्तर में 1404 ईसा पूर्व के होने के प्रमाण मिले हैं।

उदयपुर में आयोजित होगा देश का सबसे बड़ा शिक्षा विचार मंथन कार्यक्रम

भारत के सबसे बड़े शिक्षा विचार मंथन कार्यक्रम का तीसरा संस्करण, ScooNews ग्लोबल एजुकेटर्स फेस्ट (SGEF) राजस्‍थान के उदयपुर में आयोजित किया जाएगा। फेस्ट के लिए थीम ‘Education for Sustainability: Moving on from Conformity to Creativity’  रखी गई है।

महाराष्ट्र सरकार ने खेलों के लिए “मिशन शक्ति” लांच किया

फिल्म अभिनेता आमिर खान ने महाराष्ट्र सरकार की “मिशन शक्ति” नामक पहल को लांच किया। इसका उद्देश जनजातीय क्षेत्रों के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है। इसका उद्देश्य ओलिंपिक 2024 के लिए जनजातीय छात्रों को तैयार करना है। इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन महाराष्ट्र के चंद्रपुर और गढ़चिरोली जिले में किया जाएगा, बाद में इसे राज्य के अन्य भागों में भी शुरू किया जाएगा।

लुईस हैमिल्टन ने जीती हंगेरियन ग्रां प्री

फॉर्मूला वन मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने रेड बुल टीम के मैक्स वर्स्टप्पेन का हराकर रिकॉर्ड सातवीं बार हंगेरियन ग्रां प्री जीत दर्ज की है। फेरारी के सबेस्टियन वीटल तीसरे स्थान पर रहे। मर्सिडीज के ड्राइवर हैमिल्टन की यह इस सत्र की आठवीं और करिअर की 81वीं जीत है।

August 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *