Current Affair 9th April 2019

चीनी नौसेना की 70वीं वर्षगांठ समारोह में भाग लेंगे दो भारतीय नौसैनिक जहाज

भारतीय नौसेना के दो जहाज आईएनएस ‘कोलकाता’ और ‘शक्ति’  21 से 26 अप्रैल के बीच  चीनी नौसेना  ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) की 70वीं वर्षगांठ के लिए आयोजित ‘इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू’ में हिस्सा लेंगे। आईएनएस ‘कोलकाता’ भारतीय नौसेना की कोलकाता-श्रेणी के स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक का प्रमुख जहाज है। आईएनएस ‘शक्ति’ एक टैंकर और मालवाहक जहाज है।

विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर दो-दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन

9 और 10 अप्रैल, 2019 को नई दिल्‍ली के डॉ. अम्‍बेडकर अंतर्राष्‍ट्रीय केन्द्र में केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच) की ओर से विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर दो-दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन किया जाएगा। सीसीआरएच आयुष मंत्रालय के तहत एक स्‍वायत्‍त अनुसंधान संगठन है। होम्‍योपैथी के संस्‍थापक डॉ. क्रिश्‍चियन फ्रेडरिक सेमुएल हनीमैन के जन्‍मदिवस के अवसर पर विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर होम्‍योपैथी के क्षेत्र में असाधारण कार्यों को मान्‍यता देने के उद्देश्‍य से, होम्‍योपैथी से संबंधित आयुष पुरस्‍कार – लाईफ टाइम अचिवमेंट, बेस्‍ट टीचर, युवा वैज्ञानिक और सर्वश्रेष्‍ठ अनुसंधान प्रदान किया जायेगा।

अमेरिकी आंतरिक सुरक्षा मंत्री किर्स्टजेन निल्सन ने इस्तीफा देने का ऐलान किया

अमेरिका की आंतरिक सुरक्षा मंत्री किर्स्टजेन निल्सन ने इस्तीफा देने की घोषण कर दी है। उन्हें प्रस्तावित सीमा दीवार को लागू करने और अप्रवासी परिवारों को अलग करने के लिए जिम्मेदार माना गया था।

मलावी में भारत-अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान  की स्थापना हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

अफ्रीकी देशों के लिए कृषि-वित्तपोषण एवं उद्यमिता विकास के क्षेत्रों में क्षमता बढ़ाने के लिए भारत सरकार के प्रयासों के पूरक तथा मलावी में भारत-अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान (IAIARD) की स्थापना हेतु विदेश मंत्रालय ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट कंसल्टेंसी सर्विस (NABCONS) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह संस्थान भारत द्वारा अफ्रीकी देश में विकसित अपनी तरह का पहला संस्थान होगा। यह मलावी और अफ्रीकी संघ के साथ भारत के संबंधों के साथ ही साथ द्विपक्षीय संबंधों को और भी मजबूत करेगा।

अनवर हलीम जॉर्डन में भारत के अगले राजदूत होंगे

श्री अनवर हलीम को जॉर्डन में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।  वे वर्तमान में नेशनल डिफेंस कॉलेज में अपर सचिव हैं। श्री अनवर हलीम 1991 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं।

आईआईटी मद्रास उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग में पहले स्‍थान पर

राष्ट्रपति ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग जारी कर दी है। इस सूची में आईआईटी मद्रास पहले, भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर  दूसरे और आईआईटी दिल्ली तीसरे स्‍थान पर है। शुरुआती 10 संस्थानों में से सात आईआईटी हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय इस सूची में सातवें और 10वें स्थान पर हैं। देशभर के कॉलेजों में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस को इस सूची में सर्वश्रेष्ठ आंका गया है, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय से ही संबद्ध सेंट स्टीफेंस कॉलेज चौथे पायदान पर है।

भारत फीफा रैंकिंग में 101वें स्‍थान पर

फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में भारत को 101वां स्थान प्राप्त हुआ है। भारतीय टीम के कुल अंक 1219 हैं और वह एशियाई देशों की रैंकिंग में 18वें स्थान पर है। एशिया की नंबर-1 टीम ईरान रैंकिंग में 21वें नंबर पर है। फीफा रैंकिंग में टॉप-3 टीमों के स्थान में बेल्जियम 1737 अंको के साथ पहले नंबर पर, फ्रांस 1734 अंको के साथ दूसरे नंबर पर और ब्राजील 1676 अंको के साथ तीसरे नंबर पर है।

चीन के लिन डैन मलेशिया ओपन चैंपियन

चीन के लिन डैन ने मलेशिया ओपन के फाइनल में ओलिंपिक चैंपियन चेन लोंग को 9-21, 21-7, 21-11 से हराया। वहीं, महिला सिंगल्स में ताइवान की ताइ जू यिंग ने जापान की अकाने यामागुची को 21-16, 21-19 से हराकर चैंपियन बनीं।

अमेरिका की जेनिफर अगस्‍ता नेशनल जीतने वाली पहली महिला बनीं

अमेरिका की गोल्फर जेनिफर कुपचो अगस्ता नेशनल एमेच्योर खिताब जीतने वाली पहली महिला बन गईं हैं। फाइनल राउंड के बाद उनका स्कोर 5 अंडर 67 रहा। उन्होंने मारिया फासी को 4 शॉट के अंतर से हराया। अगस्ता नेशनल चैंपियनशिप पहली बार महिलाओं के लिए शुरू हुई है। इसमें 30 महिला गोल्फरों ने हिस्सा लिया था।

April 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *