Current Affair 8th May 2019

बीआरओ का 59वां स्थापना दिवस

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) अपना 59वां स्थापना दिवस मना रहा है। बीआरओ रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत एक प्रमुख सड़क निर्माण एजेंसी है। यह संगठन सीमा क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। बीआरओ पूर्वी और पश्चिमी सीमा क्षेत्रों में सड़क निर्माण और इसके रखरखाव का कार्य करता है ताकि सेना की रणनीतिक जरूरतें पूरी हो सकें।

शेख मुजीबुर्रहमान के जीवन पर फ़िल्म बनाएंगे भारत-बांग्लादेश

बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्‍दी के उपलक्ष्‍य में भारत और बांग्लादेश मिलकर उनकी जीवनी पर आधारित एक फिल्म बनाएंगे। नई दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे और बांग्लादेश में प्रधानमंत्री के सलाहकार गौहर रिजवी के बीच हुई चर्चा में तय हुआ कि भारत के मशहूर और अनुभवी फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल इस फिल्म को बनाएंगे,। फिल्‍म की ज्यादातर शूटिंग बांग्लादेश में होगी। शेख मुजीबुर्रहमान को बंगबंधु के रूप में याद किया जाता है। 2020 में बंगबंधु का शताब्दी वर्ष मनाया जाएगा, जो 2021 तक एक साल चलेगा।

म्यांमार ने रॉयटर्स के 2 पत्रकारों को रिहा किया

म्यांमार ने राष्ट्रपति की माफी के बाद रोहिंग्या संकट पर रिपोर्टिंग करने के लिए जेल भेजे गये समाचार समिति रॉयटर्स के दो पत्रकारों  वा लोन और क्याव सोई ओओ  को कैद से रिहा कर दिया। ऑफ़िशियल सिक्रेट्स एक्ट का उल्लंघन करने के मामले में बीते सितंबर महीने में दोनों पत्रकारों को सात-सात साल की क़ैद की सज़ा सुनाई गई थी। इन दोनों पत्रकारों को पिछले महीने ही पुल्तिज़र पुरस्कार मिला है। इन्हें सज़ा दिए जाने की दुनिया भर में आलोचना हुई थी और इसे प्रेस की आज़ादी पर हमला बताया गया।

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सीबीआईसी ने एक कार्यशील समूह का गठन किया

सरकार निर्यात को बढ़ावा देने और कारोबार की राह आसान करने के लिए व्यापक नीति तैयार करने के उद्देश्‍य से सीबीआईसी ने एक कार्यशील समूह का गठन किया है। यह समूह देश की निर्यात संवर्धन नीति, दूसरे देशों के साथ हुए भारत के मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए), कर रियायत एवं निर्यातकों के समक्ष पेश आने वाली गैर-शुल्क बाधाओं और ई-वाणिज्य निर्यात की राह आसान बनाने आदि विषयों की थाह लेगा। इस पहल का मकसद निर्यात, विनिर्माण एवं कारोबार सरलीकरण के लिहाज से नीतियों पर व्यापक रूप से विचार करना है।

जापान में पहली बार अंतरिक्ष कक्षा में पहुंचा मानव रहित रॉकेट

जापान की एयरोस्पेस स्टार्टअप कंपनी ने अंतरिक्ष में एक छोटे रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है। जापान की तरफ से अंतरिक्ष में भेजा गया यह रॉकेट एक मानव रहित रॉकेट है। इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजी कारपोरेशन का कहना है कि मानवरहित मोमो-3 रॉकेट प्रशांत महासागर में गिरने से पहले 100 किलोमीटर (60 मील) से अधिक की ऊंचाई पर चला गया था। यह वाह्य अतंरिक्ष तक पहुंचने वाला जापान का पहला निजी तौर पर विकसित रॉकेट है।

माइक्रोसॉफट ने अपनी ब्लॉकचेन आधारित सेवा लांच की

माइक्रोसॉफ्ट ने एज्यूर ब्लॉकचेन सर्विस लांच की है, जो गठन, प्रबंधन और संचालन और ज्यादा सरल करेगा, जिससे व्यापार उत्पाद दर और विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एज्यूर ब्लॉकचेन सर्विस क्रिप्टोकरंसी लेन-देन का समर्थन करने के बजाय अपने क्लाउड आधारित प्लेटफॉर्म पर उद्योगों को उनका खुद का एप्लीकेशन विकसित करने की सुविधा देगी।

मुंबई के हिपहॉप डांस ग्रुप ‘द किंग्स’ ने ने जीता ‘वर्ल्ड ऑफ डांस’

मुंबई के 17 से 21 साल की उम्र के 14 डांसरों के हिपहॉप डांस ग्रुप ‘द किंग्स’ ने अमेरिकी रियलिटी शो ‘वर्ल्ड ऑफ डांस’ जीत लिया है। शो को जीतने वाले 14 मेम्बर्स की टीम में सभी मेंबर्स की उम्र 17 से 27 साल के बीच की है। शो की विजेता ट्रॉफी के साथ उन्हें दस लाख डॉलर (करीब सात करोड़ रुपये) का नकद इनाम भी मिला। द किंग्स ग्रुप इंडियाज गॉट टैलेंट का तीसरा सीजन जीतने के बाद चर्चा में आया था। 2015 में यह ‘वर्ल्ड हिप हॉप चैंपियनशिप’ में तीसरा स्थान हासिल करने वाला पहला भारतीय ग्रुप बना था।

गुजरात के बड़े शहरों की सभी दुकानें, होटलें, टॉकीज 24 घंटे खुले रहेंगे

गुजरात सरकार ने गुमाश्ता एक्ट को अमल में लाते हुए राज्य के बड़े शहरों, राष्ट्रीय राजमार्गों, रेल्वे प्लेटफार्म, एसटी बस स्टैंड, हॉस्पिटल और पेट्रोल पंपों की सभी दुकानें, होटलें, रेस्टारेंट, टॉकीज और अन्य व्यावसायिक संस्थान 24 घंटे खुले रखने की अनुमति प्रदान कर दी है।

सर्बिया के ड्रैगन मिहाइलोविच भारतीय पुरूष वॉलीबाल टीम के कोच बने

भारतीय वॉलीबाल महासंघ (वीएफआई) ने सर्बिया के ड्रैगन मिहाइलोविच को राष्ट्रीय पुरूष टीम का मुख्य कोच बनाया है। प्रीमिस्लॉव गास्जायोस्की और व्लादीमीर रादोसेविच को क्रमश: टीम का फिजियो ट्रेनर और फिजियोथेरेपिस्ट नियुक्त किया। राष्ट्रीय पुरूष टीम के अलावा ये तीनों भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली पुरूष अंडर-23 टीम और अन्य जूनियर टीमों की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। इन सभी को पांच महीने के लिये नियुक्त किया गया है।

शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ का विमोचन

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और स्टार ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने ‘गेम चेंजर’ शीर्षक के साथ अपनी आत्मकथा जारी की। इस आत्मकथा को अफरीदी ने जाने माने टीवी एंकर और प्रसारणकर्ता वजाहत एस खान  के साथ मिलकर लिखा है।

May 8, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *