Current Affair 8th June 2019

चौथे तटरक्षक सहायक अधिकारी सम्मेलन-2019 का उद्घाटन

भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक राजेन्द्र सिंह ने चौथे तटरक्षक सहायक अधिकारी सम्मेलन-2019 का उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन भारतीय तटरक्षक के मुख्यालय में किया गया है। इस सम्मेलन में देश भर के तटरक्षक इकाईयों के सहायक अधिकारी भाग ले रहे हैं। सम्मेलन के विभिन्न सत्रों में तटरक्षण से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। इस अवसर पर महानिदेशक राजेन्द्र सिंह ने नाविक विनोद को ‘उत्तम जीवन रक्षा पदक’ से सम्मानित किया। भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक ने इस अवसर पर कोस्ट गार्ड वेनेवोलेंट एसोसिएशन एप को लांच किया। इस एप के माध्यम से तटरक्षक वित्तीय सहायता की मांग ऑनलाइन कर सकते है। यह एप पेपरलेस ऑफिस और लेन-देन में आसानी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रथम विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस का उद्घाटन

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा पहली बार मनाए जा रहे विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस का उद्घाटन किया। विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस का विषय, ‘खाद्य सुरक्षा सभी का सरोकार’ है।

‘रमन 1.0’ नामक उपकरण का शुभारंभ

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नए युग का हाथ से पकड़ कर और बैट्री से चलने वाले ‘रमन 1.0’ नामक उपकरण का शुभारंभ भी किया। यह उपकरण खाद्य तेलों, वसा और घी में की गई मिलावट का एक मिनट से भी कम समय में पता लगाने में सक्षम है। एक बार बैट्री चार्ज होने पर यह उपकरण 250 से अधिक नमूने का परीक्षण करके एक स्मार्ट डिवाइस का उपयोग करके कलाउड पर डेटा एकत्र कर सकता है। यह ऐसे 19 उपकरणों और विधियों में से एक है जिसे एफएसएसएआई में देश में खाद्य परीक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए वैकल्पिक रूप से अनुमोदित किया है।

राजस्थान सरकार बनाएगी शांति एवं अहिंसा मंत्रालय

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार शांति एवं अहिंसा मंत्रालय बनाएगी। देश में यह अपने तरह का पहला मंत्रालय होगा। राज्य सरकार का दावा है कि देश के किसी भी राज्य में शांति एवं अहिंसा मंत्रालय नहीं बना हुआ है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद इस मंत्रालय का प्रभार संभालेंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में गहलोत सरकार शांति एवं अहिंसा मंत्रालय बना रही है।

चीन ने पहली बार जहाज से रॉकेट लॉन्च किया

समुद्र से रॉकेट लॉन्च करने वाला चीन तीसरा देश बन गया है। उससे पहले अमेरिका और रूस ने यह उपलब्धि हासिल की थी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, शानडोंग प्रांत में पीत सागर में एक चलित प्लेटफार्म से दोपहर 12.06 बजे एक ‘ए लांग मार्च-11 सॉलिड प्रोपेलेंट कैरियर रॉकेट’ ने उड़ान भरी। चीन ने समुद्र स्थित प्लेटफार्म से पहली बार अंतरिक्ष में रॉकेट लांच किया है और यह लांग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज का 306वां अभियान है। इस रॉकेट के साथ स्पेस में सात सैटेलाइट्स भेजे गए हैं। जिसमें दो प्रौद्योगिकी परीक्षण सैटेलाइट और पांच वाणिज्यिक सैटेलाइट शामिल हैं।

मलयालम अभिनेत्री शीला को मिला मलयालम सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान

दक्षिण की जानी मानी अभिनेत्री शीला को मलयाली सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिये केरल सरकार के सर्वोच्च सम्मान जे. सी. डैनियल पुरस्कार के लिये चुना गया है। जे. सी. डैनियल के नाम पर दिये जाने वाले इस वार्षिक सम्मान में पांच लाख रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका भेंट की जाती है।

प्रमिला जयपाल अमेरिकी संसद की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बनीं

अमेरिका में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद प्रमिला जयपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बन गई हैं। जयपाल संसद में वाशिंगटन डीसी का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला भी हैं। जयपाल ने स्पीकर नैंसी पेलोसी की जगह सदन की कार्यवाही का संचालन किया।

सुंदर पिचई और फ्रीडमैन को ग्‍लोबल लीडरशिप अवॉर्ड

गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचई और अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डेक की प्रेसिडेंट एडिना फ्रीडमैन को इस साल के ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड के लिए चुना गया है। टेक्नोलॉजी आधारित अग्रणी प्लेटफॉर्म के रूप में दोनों कंपनियों के योगदान को देखते हुए अमेरिकी उद्योग संगठन यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआइबीसी) ने इस पुरस्कार के लिए इनका चुनाव किया है। पिचई और फ्रीडमैन को अगले हफ्ते होने वाले इंडिया आइडिया समिट में अवॉर्ड दिया जाएगा। अमेरिका-भारत व्यापार परिषद 2007 से हर साल यह अवॉर्ड दे रही है। इसके लिए अमेरिका और भारत के बीच व्यापारिक विकास बढ़ाने में अहम भूमिका निभाने वाली कंपनी के अधिकारियों को चुना जाता है।

नाइजीरिया के मुहम्मद बंदे बने यूएन महासभा के अध्यक्ष

संयुक्त राष्ट्र में नाइजीरिया के दूत तिजानी मुहम्मद बंदे महासभा के अगले अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। सितंबर में नया सत्र शुरू होने पर वह मौजूदा अध्यक्ष इक्वाडोर की मारिया फर्नाडा एस्पिनोसा की जगह लेगें। महासभा के 74 वें सत्र के अध्यक्ष के तौर पर मुहम्मद बंदे का चुनाव हुआ है।

फ्रांस में महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप का आगाज

फ्रांस की राज‍धानी पेरिस में महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप 2019 का आगाजं 7 जून से हो गया है। यह 7 जुलाई तक चलेगा। इसमें 24 देश की  करीब 552 महिला खिलाड़ी हिस्सा ले रही हैं। यह टूर्नामेंट का 8वां सीजन है। पहली बार 1991 में चीन ने इसकी मेजबानी की थी। तब से, यह स्वीडन, जर्मनी, कनाडा, चीन और अमेरिका में दो बार आयोजित किया गया है और अब फ्रांस में आयोजित किया जा रहा है। पहला फीफा महिला विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जीता गया था। फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप का सबसे ज्यादा 3 बार खिताब अमेरिका ने जीता है। इसके बाद जर्मनी ने दो बार खिताब अपने नाम किया है। जापान और नॉर्वे की टीम एक-एक बार चैम्पियन बन चुकी हैं।

June 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *