Current Affair 8th January 2019

Current Affair 8th January 2019

वर्ल्‍ड बैंक अध्‍यक्ष जिम योंग किम ने किया इस्‍तीफे का ऐलान

वर्ल्‍ड बैंक के अध्‍यक्ष जिम योग किम ने इस्‍तीफे का ऐलान कर दिया है वो इस माह के अंत तक पद छोड़ देंगे। वो कार्यकाल पूरा होने तीन साल पहले इस्‍तीफा देंगे। उनका कार्यकाल 30 जून 2022 को खत्‍म होना था।

‘जल चर्चा’ पत्रिका के प्रथम अंक का लोकार्पण

केन्‍द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने नई दिल्‍ली में जल संसाधन मंत्रालय की मासिक पत्रिका ‘जल चर्चा’ का विमोचन किया। जल संसाधन सचिव श्री यू पी सिंह बताया कि ‘जल चर्चा’ मंत्रालय द्वारा प्रकाशित की जाने वाली तीसरी पत्रिका है। स्‍वच्‍छ गंगा के लिए राष्‍ट्रीय मिशन द्वारा ‘नमामी गंगे’ पत्रिका और केन्‍दीय जल आयोग द्वारा ‘जलांश’ पत्रिका प्रकाशित की जाती हैा

निजी एफ.एम. चैनलों को आकाशवाणी के समाचार प्रसारित करने की अनुमति

केन्‍दीय सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने निजी एफ.एम. प्रसारकों के साथ आकाशवाणी के समाचार साझा करने के कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह प्रसारण परीक्षण आधार पर शुरू में 31 मई 2019 तक नि:शुल्‍क होगा।

श्री कुमार राजेश चन्‍द्र एसएसबी (सशस्‍त्र सीमा बल) के महानिदेशक नियुक्‍त

मंत्रीमंडल की नियुक्ति समि‍ति ने भारतीय प्रशासनिक सेवा और बिहार कैडर के 1985 बैच के अधिकारी श्री कुमार राजेश चन्‍द्र की एसएसबी के महानिदेशक के पद पर नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है। यह नियुक्ति उनके द्वारा पदभार की तिथि से लेकर 31 दिसम्‍बर 2021 यानि उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि तक अथवा अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगी। श्री चन्‍द्र फिलहाल नागर विमानन सुरक्षा ब्‍यूरो (बीसीएएस) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ आईएमएफ चीफ इकोनॉमिस्‍ट

भारत में जन्‍मी अर्थशास्‍त्री गीता गोपीनाथ को आईएमएफ का 11वां चीफ इकानॉमिस्‍ट नियुक्‍त किया गया है। वे मारीस ओब्‍स्‍टफील्‍ड का स्‍थान लेंगी। वे इस पद पर पहुँचने वाली पहली महिला हैं। उनका जन्‍म भारत के मैसूर में हुआ था। वे रघुराम राजन के बाद इस पद पर पहुँचने वाली दूसरी भारतीय होंगी। फि‍लहाल वह अभी हार्वर्ड विश्‍वविद्यालय में प्रोफेसर हैं।

अयोध्‍या विवाद की सुनवाई के लिए पांच जजों वाली बेंच गठित

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि-बाबरी ढांचा विवाद मामले की सुनवाई के लिए पांच जजों की संविधान बेंच का गठन कर‍ दिया है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोइ की अध्‍यक्षता वाली बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। बेंच में चार अन्‍य जज जस्टिस एसए बोबड़े, जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस डीवाय चंद्रचूड़ हैं। संविधान बेंच 10 जनवरी से इस मामले की सुनवाई करेगी।

अप्‍सरा रेड्डी महिला कांग्रेस की पहली ट्रांसजेंडर महासचिव

पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अप्‍सरा रेड्डी को ऑल इंडिया महिला कांग्रेस का राष्‍ट्रीय महासचिव नियुक्‍त किया है। वह ऐसी पहली ट्रांसजेंडर हैं जो महिला कांग्रेस की राष्‍ट्रीय महासचिव होंगी। पहले वह भाजपा में थी बाद में वह अन्‍नाद्रमुक में चली गईं और वहाँ से वह कांग्रेस में पहुँची।

सीबीआई डायरेक्‍टर आलोक वर्मा बहाल

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्‍टर को बहाल कर दिया है लेकिन साथ ही कहा है कि वह कोई नीतिगत फैसला तब तक नहीं ले सकेंगे जब तक कि उनके मामले पर कमिटी फैसला नहीं ले लेती। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के उस फैसले का फैसले को खारिज कर दिया है जिसमें केंद्र सरकार ने सीबीआई डायरेक्‍टर आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का फैसला लिया था।

स्‍वर्ण मंदिर के अंदर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर रोक

शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी ने स्‍वर्ण मंदिर के अंदर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर रोक लगा दी है। एसजीपीसी ने इस बारे में एक नोटिस भी लगा दिया है। अधिकारियों के मुताबिक ऐसा स्‍वर्ण मंदिर के अंदर के धार्मिक, आध्‍यात्मिक माहौल को बनाए रखने के लिए किया जा रहा है।

‘स्‍मार्ट आधारभूत संरचना को एम-2-एम/आईओटी सक्षम बनाना’ सम्‍मेलन का उद्घाटन

केन्‍द्रीय संचार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और रेल राज्‍य मंत्री श्री मनीज सिन्‍हा ने दूरसंचार इंजीनियरिंग केन्‍द्र (पीईसी) नई दिल्‍ली द्वारा आयोजित एक दिवसीय ‘स्‍मार्ट आधारभूत संरचना को एम-2-एम/आईओटी सक्षम बनाना’ सम्‍मेलन का उद्घाटन किया और कहा कि मशीन से मशीन (एम-2-एम) संचार और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) में हमारे जीवन को बदलने की क्षमना है। इस अवसर पर टीईसी द्वारा तैयार की गयी दो तकनीकी रिर्पोंटो को भी श्री मनोज सिन्‍हा ने जारी किया। पहली रिर्पोट का शीर्षक ‘आईओटी/एम-2-एम सुरक्षा के लिए अनुशंसाए’ दूसरी रिर्पोट का शीर्षक ‘आईओटी/आईसीटी के साथ स्‍मार्ट नगरों की डिजाईन और योजना निर्माण’ है।

कृषि निर्यात नीति पर राष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

कैबिनेट द्वारा हाल ही में मंजूर की गई कृषि निर्यात नीति पर राष्‍ट्रीय कार्यशाला नई दिल्‍ली में आयाजित की गई। इस कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने किया।

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री श्री स्‍टीफन हार्पर की प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से भेंट

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री श्री स्‍टीफन हार्पर ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से नई दिल्‍ली मे भेंट की। श्री स्‍टीफन हार्पर रायसीना डायलॉग में शामिल होने के लिए भारत की यात्रा पर है। दोनों राजनेताओं ने भार‍त-कनाडा संबंधों के विकास, प्रमुख वैश्विक रूझानों तथा लोकतांत्रिक देशों के सहयोग पर विचार-विमर्श किया।

रायसीना डायलॉग का चौथा संस्‍करण नई दिल्‍ली में

रायसीना डायलॉग का चौथा संस्‍करण नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज की उपस्थिति में नॉर्वे की प्रधानमंत्री श्री एर्ना सोलबर्ग इस कार्यक्रम में उद्घाटन भाषण देंगी। इस संवाद मे 92 से अधिक देश भाग लेंगे। संवाद का विषय ‘’विश्‍व व्‍यवस्‍था में नये समीकरण, डगमगाती साझेदारियां और अनिश्चित परिणाम’’ है।

डीआरडीओ का ‘एक्जिबिटर ऑफ द ईयर’ सम्‍मान

पंजाब के जालंधर में आयोजित 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में डीआरडीओ को ‘एक्जिबिटर ऑफ द ईयर’ सम्‍मानित किया गया। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी परिसर में डीआरडीओ द्वारा बनाया गया मेक इन इंडिया मंडप लोगों के आकर्षण का केन्‍द्र रहा।

मलेशिया के राजा मोहम्‍मद पंचम ने दिया इस्‍तीफा

मलेशिया के सुल्‍तान मोहम्‍मद पंचम ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है उनके इस्‍तीफे की घोषणा से कई सप्‍ताह से चल रही उन अटकलों पर विराम लग गया है जो उनके चिकित्‍सीय अवकाश पर जाने के बाद से लगाई जा रही थी। ब्रिटेन से 1957 में आजादी मिलने के बाद से मुस्लिम बहुल वाले देश में यह किसी शाह का पद से इस्‍तीफा देने का पहला मामला है। शाह ने नवंब‍र के शरूआत में दो माह की छुट्टी ली थी जिसके बाद अफवाहें फैलने लगी थी कि उन्‍होंने रूस के एक पूर्व ब्‍यूटी क्‍वीन से विवाह कर लिया है।

डिजिटल पेमेंट की सुरक्षा के लिए बनी समिति के अध्‍यक्ष नंदन नीलेकणी

डिजिटल पेमेंट की सुरक्षा मजबूत करने के लिए आरबीआई ने एक समिति बनाई है। नंदन नीलेकणी इस पांच सदस्‍यीय समिति के अध्‍यक्ष बनाए गए हैं। यह समिति डिजिटल पेमेंट और डिजिटाइजेशन के जरिए फाइनेंशियल इनक्‍लूजन बढ़ाने पर भी सुझाव देगी। इसे पहली बैठक के बाद 90 दिनों में रिपोर्ट देने को कहा गया है।

अमेजन बनी सबसे बड़ी कंपनी

अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। इसने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया है। इसका मार्केट कैप 57.22 लाख करोड़ रुपए हो गया।

            मार्केट कैप

अमेजन            57.22 लाख करोड़

माइक्रोसॉफ्ट     55.77 लाख करोड़

अल्‍फाबेट         52.63 लाख करोड़

एप्‍पल             49.54 लाख करोड़

पाकिस्‍तान के कराची में हुआ हिंदुओं का सामूहिक विवाह सम्‍मेलन

पाकिस्‍तान के कराची में हिंदुओं के सामूहिक विवाह सम्‍मेलन का आयोजन हुआ। इसमें 80 हिंदू जोड़े शादी के बंधन में बंधे। इनकी शादियां हिंदू रीति रिवाज से हुई। पाकिस्‍तान हिंदू काउंसिल (पीएचसी) के प्रमुख रमेश कुमार वांकवानी ने बताया कि सामूहिक विवाह का यह 11वां साल था। पीएचसी नवविवाहित जोड़ों को वित्‍तीय सहायता भी देगा।

भारत में ही होगा आईपीएल-2019  का आयोजन

बीसीसीआई ने कहा है कि इस साल के आईपीएल के टी-20 टूर्नामेंट मे सभी मैच भारत में ही होंगे। अब तक माना जा रहा था कि अप्रैल-मई में होने जा रहे आम चुनावों के कारण आईपीएल के मैच भारत के बाहर हो सकते हैं। बीसीसीआई ने कहा कि 23 मार्च से आईपीएल के मैच भारत में ही होंगे। आईपीएल का यह 12वां सीजन होगा।

January 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *