Current Affair 8th February 2019

9 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में ‘सर्जिंग सिल्क – अकाम्प्लिश्मेन्ट एंड वे फॉरवर्ड’ कार्यक्रम का आयोजन

वस्त्र मंत्रालय 9 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में ‘सर्जिंग सिल्क – अकाम्प्लिश्मेन्ट एंड वे फॉरवर्ड’ कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय रेशम बोर्ड के सहयोग से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज होंगी और  कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय वस्त्र मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी करेंगी। कार्यक्रम में पिछले 4 वर्षों के दौरान भारत में रेशम उद्योग के विकास को मुख्य रूप से दिखाया जाएगा। जनजातीय क्षेत्रों की महिलों को बुनियाद तसर रेशम रिलिंग मशीनें वितरित की जाएंगी। इसका उद्देश्य थाई रिलिंग की वर्षों पुरानी व्यवस्था को समाप्त करना है। तसर रेशम के क्षेत्र में इस प्रथा को समाप्त करने तथा ग्रामीण व जनजातीय महिलाओं को उचित आय प्रदान करने के उद्देश्य से तथा चंपा, छत्तीसगढ के एक उद्यमी के सहयोग से केंद्रीय रेशम प्रौद्योगिकी शोध संस्थान ने इस मशीन को विकसित किया है। इस विकसित मशीन का नाम बुनियाद रिलिंग मशीन है। यह मशीन तसर सिल्क की गुणवत्ता और उत्पादकता को बेहतर बनाएगी तथा महिलाओं के कठिन श्रम में राहत प्रदान करेगी। कार्यक्रम के दौरान रेशम उद्योग के सफल व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार दिये जाएंगे। रेशम अपशिष्ट से मिलैंज फेब्रिक तैयार किया जाएगा। रेशम कीट-पालन क्षेत्र के गुणवत्ता-प्रमाण पत्र के लिए एक मोबाइल एप्प लांच की जाएगी। इसके साथ ही भारतीय रेशम उद्योग राज्य रेशम कीट-पालन पर आधारित एक पुस्तिका जारी की जाएगी। इस पुस्तिका में प्रत्येक राज्य  में रेशम कीट पालन तथा रेशम उद्योग के विकास और वर्तमान स्थिति का विवरण होगा। भारत सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी इस पुस्तिका में होगी।

अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम संगठन के शताब्‍दी समारोह का उद्घाटन

केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार ने भारत में अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के शताब्‍दी समारोह का उद्घाटन नोएडा स्थित वी.वी. गिरि राष्ट्रीय श्रम संस्थान में किया। श्री गंगवार ने ‘पेशे का भविष्‍य’ पर आयोजित राष्‍ट्रीय हितधारक परामर्श के दौरान देश में आईएलओ के शताब्‍दी समारोह के शुभारंभ के अवसर पर श्रमिक संगठनों एवं नियोक्‍ता संगठनों के प्रतिनिधियों और कामगारों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि आईएलओ की स्‍थापना वर्ष 1919 में हुई थी और इसका संस्‍थापक सदस्‍य होने के नाते भारत ने इस संगठन के प्रत्‍येक क्षेत्र में सदैव सक्रिय भूमिका निभाई है। उन्‍होंने कहा कि नई प्रौद्योगिकी, स्‍वचालन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के वर्तमान परिदृश्‍य में नौकरियां गंवाने की आशंका महसूस की गई है। ‘पेशे के भविष्‍य पर वैश्विक आयोग’ ने इस सभी पहलुओं का अध्‍ययन किया है और उपयोगी सिफारिशें पेश की हैं।

बर्लिन अतंर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव 2019 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन

यूरोपीयन फिल्म मार्केट (ईएफएम) के निदेशक श्री मैथिजिस राउटर नोल ने बर्लिन अतंर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव 2019 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। उत्‍सव बर्लिन में 7 फरवरी से 17 फरवरी, 2019 तक चलेगा । इस अवसर पर बर्लिन में भारतीय दूतावास में मिशन उप-प्रमुख सुश्री परमिता त्रिपाठी और ईएफएम के बिक्री एवं तकनीकी विभाग के प्रमुख श्री पीटर डमश भी मौजूद थे। उद्घाटन समारोह के दौरान प्रमुख हस्तियों ने इफ्फी 2019 के पोस्टर का भी उद्घाटन किया। ईएफएम के निदेशक श्री नोल ने कहा कि ईएफएम से जुड़े लोग इफ्फी के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के बारे में गंभीरता से विचार करेंगे।

कार्यान्‍वयन एवं नवाचार के लिए पीएमएवाई (यू) पुरस्‍कारों की शुरुआत

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने मिशन के अंतर्गत ‘कार्यान्‍वयन एवं नवाचार के लिए पीएमएवाई (यू) पुरस्‍कारों ’ की शुरुआत की है। इसका लक्ष्‍य उल्‍लेखनीय प्रदर्शन की सराहना करने के साथ-साथ राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों, शहरी स्‍थानीय निकायों, लाभार्थियों और आवास वित्‍त निगमों द्वारा स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) यानी पीएमएवाई (यू) का व्‍यापक उद्देश्‍य विभिन्‍न श्रेणियों में ‘श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वालों’ को पुरस्‍कृत करना, प्रतिस्‍पर्धा के लिए दूसरों को प्रोत्‍साहित करना और सतत रूप से ‘सभी के लिए आवास’ लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्त अभियान का 8वां चरण शुरू

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने राष्ट्रीय कृमि मुक्त अभियान का 8वां चरण प्रारंभ किया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य मिट्टी के संक्रमण से होने वाले एसटीएच रोग अर्थात् आंतों में परजीवी कृमि को खत्म करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में 14 वर्ष से कम आयु वाले 64 फीसदी आबादी को कृमि संक्रमण का खतरा है। कृमि मुक्त अभियान 2015 में शुरू किया गया था। कृमि मुक्त दिवस वर्ष में दो बार 10 फरवरी और 10 अगस्त को सभी राज्यों और संघशासित प्रदेशों में मनाया जाता है। इस कार्यक्रम के 8वें चरण में 30 राज्यों और संघशासित प्रदेशों में एक से 19 आयु वर्ग के 24.44 करोड़ बच्चों और किशोरों को लक्षित किया गया है। यह अभियान महिला और बाल विकास तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से चलाया गया है। कृमि मुक्त अभियान एक ऐसा अभियान है, जिसके तहत करोड़ों बच्चों को कृमि से बचाव की सुरक्षित दवा अलबेंडेजौल दी जाती है। अलबेंडेजौल की दवा वैश्विक स्तर पर कृमि निरोधक प्रभावी दवा मानी गई है। इस अभियान के तहत आम लोगों को खुले में शौच करने से कृमि संक्रमण के खतरों तथा उनमें साफ-सफाई की आदतों के प्रति जागरूक बनाया जाता है।

मतदाता पुनरीक्षण और सूचना कार्यक्रम (वीवीआईपी) लांच

लोक सभा चुनाव 2019 के संचालन में सूचना और संचार तकनीक के उपयोग पर दो दिवसीय प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला आयोजन के दौरान निर्वाचन आयोग ने वीवीआईपी कार्यक्रम लांच किया। इस कार्यक्रम के लिए विभिन्न माध्यमों की शुरूआत की है। देश के सभी जिलों में संपर्क केंद्र बनाए गए हैं। मतदाता हेल्प लाइन  नम्बर 1950 है। संपर्क केंद्रों में नवीनतम जानकारी मौजूद है। इस अवसर पर सी-विजिल उपयोग पुस्तिका और इवीएम प्रबंधन प्रणाली उपयोग पुस्तिका भी जारी की गई। एंड्राएड आधारित ‘वोटर हेल्पलाईन’ एप्प को भी लांच किया गया। इस एप्प से सभी नागरिक विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढना, ऑनलाइन फार्म जमा करना, आवेदन की स्थिति जानना, शिकायत दर्ज करना और एप्प पर जवाब प्राप्त करना। इस मोबाइल एप्प पर सभी फार्म, चुनाव परिणाम, उम्मीदवारों का शपथ पत्र, प्रेस विज्ञप्तियां, मतदाता जागरूकता और प्रमुख दिशा निर्देश उपलब्ध हैं। दिव्यांगजनों के लिए पीडब्ल्यूडी एप्प भी लांच किया गया। इस एप्प के माध्यम से दिव्यांगजन अपनी पहचान पंजीकृत कर सकते हैं, नया पंजीयन कर सकते हैं, पते और अन्य ब्यौरे में बदलाव कर सकते हैं। केवल संपर्क ब्यौरा देने के बाद ही बूथ स्तर का अधिकारी उन्हें घर पर सुविधा प्रदान करेगा। चुनाव के दौरान दिव्यांगजन व्हिलचेयर की मांग भी कर सकते हैं।

‘स्‍वास्‍थ्‍य एवं शिक्षा’ 15वें वित्‍त आयोग की एक विशेष थीम होगी

15वें वित्‍त आयोग ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र पर गठित उच्‍चस्‍तरीय समूह के साथ आयोजित अपनी दूसरी बैठक में अध्‍यक्ष ने यह घोषणा की कि ‘स्‍वास्‍थ्‍य एवं शिक्षा’ 15वें वित्‍त आयोग की एक विशेष थीम होगी। इस समूह का गठन आयोग द्वारा ही किया गया है। आयोग के चेयरमैन एवं सदस्‍यों ने एम्‍स के निदेशक डॉ. आर. गुलेरिया की संयोजकता में आयोजित एक बैठक में भारत के स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र पर गहराई से चर्चा की। प्रत्‍येक वित्‍त आयोग की एक विशेष थीम होती है।

भारत और बांग्लादेश ने राष्ट्रीय सुशासन केन्द्र में बांग्लादेश के 1800 लोक सेवकों के प्रशिक्षण के लिए समझौते पत्र पर हस्ताक्षर

भारत और बांग्लादेश ने राष्ट्रीय सुशासन केन्द्र (एनसीजीजी) में अगले छह साल में बांग्लादेश के 1800 लोक सेवकों के प्रशिक्षण के समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। एनसीजीजी, भारत सरकार के कार्मिक, जन-शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में प्राशसनिक सुधार एवं जन-शिकायत विभाग के अंतर्गत आता है। दोनों देशों में समझौते पत्र पर हस्ताक्षर बांग्लादेश के विदेश मंत्री की भारत यात्रा के दौरान 8 फरवरी, 2019 को एनसीजीजी और बांग्लादेश के लोक प्रशासन मंत्रालय के बीच हुआ।

फरक्का-पटना मार्ग के बीच नदी सूचना प्रणाली का लोकार्पण

नितिन गडकरी ने प्रयागराज कुम्भ में राष्ट्रीय जलमार्ग-1 (गंगा नदी) पर 410 किमी लंबे फरक्का से पटना मार्ग के बीच नदी सूचना प्रणाली का लोकार्पण किया है. इसमें पांच बेस स्टेशन (मनिहारी, भागलपुर, मुंगेर, बाढ़ और हतिदह) और पटना में एक कन्ट्रोल सेंटर बनाया गया है जिससे कोहरे की स्थिति, हवा की स्थिति, खतरे वाले स्थान और जलयानों की सही स्थिति की रियल टाइम सूचना मिल सकेगी।

आईएएस श्री शैलेष को अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय के सचिव का कार्यभार

श्री शैलेष को अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय के सचिव का कार्यभार दिया गया है। श्री शैलेष असम-मेघालय कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जलपाईगुड़ी का दौरा किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जलपाईगुड़ी का दौरा किया जहां उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-31डी पर फालाकाटा-सलसलाबाड़ी सेक्शन के बीच चार लेन की सड़क परियोजना की नींव रखी और कलकत्ता उच्च न्यायालय के नये सर्किट बेंच का शुभारंभ किया। जलपाईगुड़ी में कलकत्ता उच्च न्यायालय का नया सर्किट पीठ उत्तरी बंगाल के दार्जिलिंग, कालिम्पोंग, जलपाईगुड़ी और कूच बिहार के लोगों को न्यायिक सेवाएं जल्दी मिल सकेंगी। इन चार जिलों के लोगों को कलकत्ता उच्च न्यायालय नहीं जाना पड़ेगा बल्कि महज 100 किलोमीटर की दूरी तय करके वे न्यायालय के सर्किट पीठ पहुंच सकेंगे।

सीसीआई और जीईएम के बीच सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर

सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने ई-मार्केटप्लेस में निष्पक्ष एवं प्रतियोगी पर्यावरण बनाने के लिए 6 फरवरी, 2019 को एक सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर सीसीआई और जीईएम के अधिकारियों सहित सीसीआई के अध्यक्ष ए.के. गुप्ता, जीईएम की सीईओ एस. राधा चौहान, सीसीआई के सदस्य यू.सी. नाहटा और संगीता वर्मा भी मौजूद थीं। इस सहमति-पत्र का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा विरोधी गलत परम्पराओं की पहचान के लिए सार्वजनिक खरीद क्षेत्र में दोनों संस्थाओं की कुशलता का इस्तेमाल करना है। जीईएम, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद मंच है। जीईएम ने प्रामाणिक विक्रेताओं के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया और वस्तुओं एवं सेवाओं की खरीद-बिक्री के लिए एक ई-मार्केटप्लेस का निर्माण किया। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, भारत सरकार की एक संवैधानिक संस्था है, जिसकी पूरे भारत में प्रतिस्पर्धा कानून, 2002 लागू करने और प्रतिस्पर्धा को गलत तरीके से प्रभावित करने वाली गतिविधियों को रोकने की जिम्मेदारी है।

रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस अंकों की कटौती की

आरबीआई ने नई मौद्रिक नीति के तहत रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती की है। अब रेपो रेट 6.50 से घटकर 6.25 फीसदी हो गई है। इसका असर होम लोन और पर्सनल लोन पर पड़ सकता है। बैंक इन लोन की ब्याज दरों को कम कर सकते हैं। आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019-20 में देश की जीडीपी वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत तक रहने का अनुमान जताया है। वित्त वर्ष 2018-19 के लिये यह अनुमान 7.2 प्रतिशत रखा गया है। रिवर्स रेपो दर 6.0 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) और बैंक दर 6.5 प्रतिशत पर समायोजित है।

विदर्भ लगातार दूसरी बार बना रणजी चैंपियन

विदर्भ ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में सौराष्ट्र को 78 रन से हराकर फिर से रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया। विदर्भ ने लगातार दूसरी बार ये खिताब जीता है। विदर्भ ने पिछले साल दिल्ली को हराकर खिताब जीता था। मैच में 11 विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर आदित्य सरवाटे (पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में छह) को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

February 9, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *