Current Affair 8th August 2019

गिनी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को गिनी की सरकार ने अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया है। पश्चिमी अफ्रीकी देश गिनी ने राष्ट्रपति कोविंद को ‘नैशनल ऑर्डर ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्‍मानित किया है।  उन्हें यह सम्मान भारत-गिनी के समग्र संबंधों की प्रगति तथा दोनों देशों में मित्रता को बढ़ावा देने में योगदान के लिये दिया गया है।

शंघाई सीएनएपीएस के साथ जुड़ने वाला पहला भारतीय बैंक बना एसबीआई

हैभारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एकमात्र भारतीय बैंक है जिसने स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त किया है और इसे पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) द्वारा सीएनएपीएस में भी शामिल किया गया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शंघाई शाखा चीन के नेशनल एडवांस पेमेंट सिस्टम (सीएनएपीएस) से जुड़ गयी है। इसके साथ ही एसबीआई सीएनएपीएस के परिचालन में काम करने वाली पहली भारतीय बैंक बन गई है।

पृथ्वी विज्ञान और कृषि मंत्रालय ने किसानों की मदद के लिए “मेघदूत” मोबाइल ऐप लॉन्च किया

भू-विज्ञान एवं कृषि मंत्रालय ने डिजिटल इंडिया के तहत किसानों को तकनीक से जोड़ने के लिये मेघदूत मोबाइल एप लॉन्च किया है। मेघदूत एप की सहायता से किसान तापमान, वर्षा, नमी एवं वायु की तीव्रता तथा दिशा के बारे में जान सकते हैं। मेघदूत एप को भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद  ने मिलकर विकसित किया है। यह एप किसानों को उनके क्षेत्र के हिसाब से कृषि एवं मवेशियों के लिये मौसम आधारित सलाह उनकी स्थानीय भाषा में उपलब्ध कराएगा जिसकी सहायता से किसान फसल और मवेशियों की बेहतर तरीके से देखभाल कर सकेंगे।

मोहाली में 3-डी स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लॉन्च

मोहाली ट्रैफिक पुलिस ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा भारत की पहली 3डी स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल “इंटेलाइट” को लांच किया है। इन लाइट को अभी पायलट बेसिस पर स्थापित किया गया है। यह लाइट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए सिंगल टाइमर को सेट करती है, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं होती।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ईएलएसएन बाला प्रसाद को राष्ट्रपति का विशेष सचिव बनाया गया

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ईएलएसएन बाला प्रसाद को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। प्रसाद 1986 बैच के बिहार काडर के अधिकारी हैं।

आरबीआई ने रेपो रेट कटौती की

रिजर्व बैंक ने अर्थव्यवस्था की रफ्तार को गति देने के लिये रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की कटौती कर दी।  यह लगातार चौथा मौका है जब रेपो दर में कमी की गयी है। आरबीआई अब बैंकों को 5.40 फीसदी पर कर्ज देगा। इससे पहले आरबीआई ने तीन बार फरवरी, अप्रैल और जून पॉलिसी में भी रेपो रेट को 0.25-0.25 फीसदी घटा चुका है।

निर्देशक जे ओम प्रकाश का निधन

जाने माने निर्देशक जे ओम प्रकाश का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रकाश ने अपने करियर की अधिकतर हिट फिल्में राजेश खन्ना और जितेन्द्र के साथ दी।  खन्ना के साथ उन्होंने ‘आप की कसम’ (1974), ‘आखिर क्यों?’ (1985) की। वहीं जितेन्द्र के साथ ‘अपनापन’ (1977), ‘आशा’ (1980), ‘अपना बना लो’ (1982), ‘अर्पण’ (1983) और ‘आदमी खिलौना है’ (1993) जैसे हिट फिल्में दी।

नोबेल पुरस्कार विजेता लेखिका टोनी मॉरिसन का निधन

आधुनिक साहित्य में ‘बिलव्ड’ और ‘सांग आफ सोलोमन’ जैसे उपन्यासों का योगदान देने वाली नोबेल पुरस्कार विजेता लेखिका टोनी मॉरिसन का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।  वह वर्ष 1993 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं थीं। ‘बिलव्ड’ के लिए उन्हें वर्ष 1988 में पुलित्जर पुरस्कार भी मिला।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन

भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 वर्ष की आयु में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया। सात बार सांसद रहीं सुषमा स्वराज न सिर्फ आम जीवन में बल्कि सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव और आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थीं। वह दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी थीं। मोदी सरकार में विदेश मंत्री बनने से पहले अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में वो सूचना एवं प्रसारण मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री थीं।

मैच फिक्सिंग के आरोप में चार फुटबॉलरों पर लगा आजीवन प्रतिबंध

एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन ने  किर्गिस्तान के तीन और ताजिकिस्तान के एक खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग के आरोप में आजीवन प्रतिबंधित कर दिया है। चार खिलाड़ियों में कुर्बानबेक शेरतोव, व्लादिमीर वेरेकिन और इलियाज अलिमोव (सभी किर्गिस्तान), अब्दुअज़ीज़ महकमोव (ताजिकिस्तान) शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *