Current Affair 8th April 2019

काराकोरम दर्रे से प्रथम मोटरसाइकिल अभियान का शुभारंभ

3 इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मेजर जनरल संजीव राय ने कारू सैन्‍य स्टेशन से बहुप्रतीक्षित हिमालयन ऊंचाई (हाइट्स) अभियान का शुभारंभ किया। लेह से केके दर्रे तक चलने वाले इस हिमालयन हाइट्स शीतकालीन बाइक अभियान के अंतर्गत 11 मोटरसाइकिलों की मदद से 14 दिन में 1,000 किमी से अधिक की दूरी तय करने के एक स्‍वप्‍न को साकार रूप देते हुए इसके रिकॉर्ड बुक्‍स में शामिल होने की संभावना है। भारतीय सेना की एक टीम इस अभियान का नेतृत्व कर रही है, जिसमें सेना सेवा कोर, रॉयल एनफील्ड और हिमालयन मोटरस्पोर्ट्स शामिल हैं।

कंगला तोंगबी के युद्ध का प्‍लेटि‍नम जुबली समारोह

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 6/7 अप्रैल 1944 की रात को  हुई भयंकर लड़ाई में 221 अग्रिम आयुध डिपो के आयुध कार्मिकों के सर्वोच्‍च बलिदान को सम्‍मान देने के लिए इम्फाल के निकट कंगला तोंगबी युद्ध स्मारक पर सेना आयुध कोर के द्वारा 07 अप्रैल 2019 को  प्लेटिनम जयंती के तौर पर मनाया जाता है। कार्यक्रम का शुभारंभ लेफ्टिनेंट जनरल दलीप सिंह के द्वारा इस युद्ध में शहीद हुए अंग्रेज और भारतीय सैनिकों को माल्‍यार्पण के साथ किया गया।

मालदीव के संसदीय चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की पार्टी को मिली जीत

मालदीव के संसदीय चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की पार्टी ने जीत हासिल करते हुए सुधार करने और सरकारी भ्रष्टाचार को खत्म करने का संकल्प लिया। । उनकी मालदीवियन डेमोक्रैटिक पार्टी ने 87 सदस्यीय सदन में दो तिहाई बहुमत हासिल किया।

करण जौहर मैडम तुसाद में जगह पाने वाले पहले भारतीय फिल्ममेकर

सिंगापुर के मैडम तुसाद म्यूजियम में बॉलीवुड फिल्ममेकर करण जौहर का वैक्स स्टैच्यू लगाया गया है। करण ऐसे पहले इंडियन फिल्ममेकर हैं जिनका पुतला इस म्यूजियम में लगाया गया है। इस स्टैच्यू को अनवील करने के लिए करण जौहर अपनी मां हीरू जौहर के साथ सिंगापुर पहुंचे।

बीएसएनएल को मिला  इन-फ़्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस

बीएसएनएल को डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DOT) से इन फ्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस लाइसेंस मिल गया है। इस लाइसेंस के मिलने से बीएसएनएल अब फ्लाइट में भी इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया करा सकेगा। बीएसएनएल ने यात्रियों को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए Inmarsat के साथ पार्टनरशिप की है।

बोइंग घटाएगी 737 मैक्‍स विमान का उत्‍पादन

हालिया विमान दुर्घटनाओं के बाद संकट का सामना कर रही विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने 737 मैक्स का उत्पादन कम करने का फैसला लिया है। कंपनी ने कहा कि वह मध्य अप्रैल से 737 मैक्स विमान का उत्पादन प्रति माह 52 से घटाकर 42 करेगी। कंपनी ने कहा कि वह उड़ान नियंत्रण करने वाले सॉफ्टवेयर पर ध्यान देने के लिये यह कदम उठा रही है।

मयूरी कांगो बनी गूगल इंडि‍या में इंडस्ट्री हेड

पूर्व फिल्म अभिनेत्री मयूरी कांगो  ने गूगल इंडि‍या में इंडस्ट्री हेड एजेंसी बिजनेस की कमान संभाल ली है। बॉलीवुड एक्ट्रेस मयूरी कांगो ने हिंदी सिनेमा की चुनिंदा फिल्मों में काम किया है। मयूरी कांगो का एक गाना घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही मशहूर हुआ था।

शाहरूख खान को द यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से मिली डॉक्‍टरेट की उपाधि

बॉलीवुड के रोमांस किंग शाहरूख खान को को द यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन  ने डॉक्टरेट की उपाधि से सम्‍मानित किया है। शाहरूख खान को यह डिग्री फिलांथ्रोपी सब्जेक्ट में मिली है।

ब्रिटेन ने हटाया पासपोर्ट के कवर पेज से ‘यूरोपीय यूनियन’ का नाम

ब्रेग्जिट पर जारी खींचतान और असमंजस की स्थिति के बीच ब्रिटेन ने अपने पासपोर्ट के कवर पेज से ‘यूरोपीय यूनियन’ का नाम हटा दिया है। इसके साथ ही ब्रिटिश सरकार ने नए पासपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया है जिसके कवर पेज से ‘यूरोपीय यूनियन’ शब्द को हटा दिया है।

प्रफुल्‍ल पटेल बने फीफा कार्यकारी परिषद में चुने जाने वाले पहले भारतीय

अखिल भारतीय फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के अध्‍यक्ष प्रफुल्ल पटेल को फीफा परिषद सदस्‍य के रूप में चुना गया। वह इस प्रतिष्ठित पैनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय बने। पटेल के पक्ष में 46 में से 38 मत पड़े। प्रफुल्ल पटेल को  एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की ओर से पांच सदस्यों को फीफा परिषद के लिए चुना गया है, जिसमें एएफसी के अध्यक्ष और एक महिला सदस्य भी शामिल हैं। 

April 8, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *