Current Affair 7th May 2019

आम आदमी पार्टी विधायक देवेंद्र सहरावत भाजपा में शामिल

आम आदमी पार्टी के विधायक देवेंद्र सिंह सहरावत भाजपा में शामिल हो गए हैं। सहरावत बिजवासन से आम आदमी पार्टी के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए थे । सहरावत ने भाजपा की दिल्ली इकाई के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में एक संवाददाता सम्मेलन में भाजपा की सदस्यता ली।

स्‍कॉर्पिन वर्ग में चौथी पनडुब्‍बी वेला का उद्घाटन

भारतीय नौसेना के लिए मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा तैयार की जा रही स्‍कॉर्पिन वर्ग की चौथी पनडुब्‍बी वेला को 6 मई, 2019 को रक्षा उत्‍पाद सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार की पत्‍नी श्रीमती वीणा अजय कुमार ने लांच किया। रक्षा उत्‍पाद सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार इस मौके पर मुख्‍य अतिथि थे।

काउंटर-टेररिज्म पर भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त कार्यदल की 11 वीं बैठक का आयोजन

2 मई, 2019 को कैनबरा में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने काउंटर-टेररिज्म पर संयुक्त कार्यदल की 11 वीं बैठक आयोजित की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (काउंटर टेररिज्म), श्री महावीर सिंघवी ने किया, जब किऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व काउंटर-टेररिज्म के लिए ऑस्ट्रेलिया के राजदूत श्री पॉल फोले ने किया था। द्विपक्षीय संयुक्त कार्यदल ने दुनिया भर में और अपने-अपने क्षेत्रों में सीमा पार आतंकवाद की समस्या सहित आतंकवादी खतरों पर विचार-विमर्श किया। आतंकवाद-रोधी कार्य पर संयुक्त कार्यदल की अगली बैठक भारत में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथि पर आयोजित की जाएगी।

सीएम नवीन पटनायक ने ओडिशा के लिए दान किया पूरे साल का वेतन

‘फोनी’ तूफान से प्रभावित हुए लोगों की मदद के उद्देश्‍य से ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने राज्य में अपने पूरे साल का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करने की घोषणा की है।

भारतीय मूल के पत्रकार जी डी ‘रॉबर्ट’ गोवेंदर को वी के कृष्ण मेनन पुरस्कार

भारतीय मूल के पत्रकार जी डी ‘रॉबर्ट’ गोवेंदर को ब्रिटेन में 2019 के वी के कृष्ण मेनन पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया है। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे पत्रकार गोवेंदर को भारतीय राजनयिक एवं नेता वी के कृष्ण मेनन की 123वीं जयंती के मौके पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

थाइलैंड के नए राजा बने महा वजिरालॉन्गकोर्न

राजा महा वजिरालॉन्गकोर्न थाईलैंड के आधिकारिक राजा घोषित हो गए हैं।राजतिलक समारोह का आरम्भ 4 मई 2019 को हुआ था। 70 सालों में यह पहला मौका है जब थाईलैंड के लोगों ने राजा का राज्याभिषेक लाइव टीवी पर देखा। पिछला राज्याभिषेक साल 1950 में हुआ था, जब मौजूदा सम्राट के पिता भूमिबोल अतुल्यतेज सम्राट बने थे। साल 2014 में निधन से पहले वह इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले राजा थे। न्होंने थाईलैंड पर करीब 70 सालों तक राज किया।

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा होंगे मिंत्रा के नए ब्रांड एंबेसडर

फिल्पकार्ट  की कंपनी मिंत्रा  ने स्टार कपल विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इनके कैंपेन का एड शूट किया जिसमें  ये कपल साथ नजर आएंगे। यह एक ‘गो मिंत्रा ला ला’ नाम पर कैंपेन होगा जिसमें ये खुशी से शॉपिंग करते नजर आएंगे।

36वें फेलिस्क स्टाम इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भारत ने जीते 6 पदक

भारत के मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 36वें फेलिस्क स्टाम इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में दो स्वर्ण समेत कुल छह पदक जीत लिए हैं। भारत की तरफ से मनीष कौशिक ने 23 वर्षीय भारतीय मुक्केबाज ने 60 किलोग्राम भारवर्ग में हुए एक कड़े मुकाबले में मोरक्को के मोहम्मद हामोउत को 4-1 से पराजित कर स्‍वर्ण जीता। वहीं 22 वर्षीय सोलंकी ने भी 52 किलोग्राम भारवर्ग में इंग्लैंड के विलियम कॉली को 5-0 से हराकर स्‍वर्ण जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *