MP Current Affair 7th June 2019

आम महोत्सव का आयोजन

6 से 8 जून तक बिट्‌टन मार्केट स्थित कार्यालय परिसर में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की ओर से आदिवासी किसानों के लिए ‘राज्य स्तरीय आम महोत्सव -2’ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें दशहरी, लंगड़ा, केसर, नीलम, फजली, सुंदरजा, आम्रपाली और मल्लिका जैसे आमों की 10 से अधिक लोकप्रिय किस्में होंगी, जो 13 अलग-अलग जिलों में पाई जाती हैं।

इंदौर के 17 वर्षीय फोटोग्राफर अंशुल खत्री की खींची तस्वीर यूनेस्को वर्ल्डवाइड एग्ज़ीबिशन में

इंदौर शहर के 17 साल के यंग फोटोग्राफर अंशुल खत्री की खींची हुई तस्वीर यूनेस्को वर्ल्डवाइड एग्ज़ीबिशन में शामिल की गई है। ये तस्वीर इंदौर में रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर की है। और 102 देशों से भेजी गई 6625 तस्वीरों में से जो 60 बेस्ट फोटोग्राफ चुने गए उनमें ये तस्वीर भी शामिल है। यूथ लेंस ऑन द सिल्क रोड्स यूनेस्को का फोटोग्राफी इनीशिएटिव है। दुनियाभर से यंग फोटोग्राफर्स इसके लिए अपनी खींची हुई तस्वीरें भेजते हैं। इनमें से चुनिंदा को इस फोटो एल्बम यूथ लेंस ऑन द सिल्क रोड्स में शामिल किया जाता है।

शिक्षकों की अध्यापन क्षमता की परख के लिये ओपन बुक परीक्षा का आयोजन

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 12 जून को शून्य से 30 प्रतिशत तक परीक्षा परिणाम वाले विषय शिक्षकों की ओपन बुक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। विगत 3 वर्षों के परीक्षा परिणाम के आधार पर विषयवार शिक्षकों का परफार्मेंस डाटा संग्रहीत किया गया है। डाटा के आधार पर न्यूनतम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों एवं शिक्षकों का चयन किया गया है। परीक्षा का उद्देश्य शिक्षकों की अध्यापन क्षमता को ऑकलित करना और उन्हें पढ़ाने में आने वाली समस्याओं को जानकर उनके लिए प्रशिक्षण की कार्य-योजना बनाना है। इसके आधार पर शिक्षकों की दक्षता को संवर्धित किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त हो सके।

बैतूल जिले का बांचा देश का पहला गांव, जहां सभी 74 घरों में सौर चूल्हे से खाना पकता है

आईआईटी मुंबई के तकनीकी प्रोजेक्ट मैनेजर वैंकट पवन कुमार का दावा है के बैतूल जिले का बांचा देश का पहला ऐसा गांव है जहां किसी घर में लकड़ी का चूल्हा नहीं है। एलपीजी सिलेंडर उपयोग नहीं होता। गांव के सभी 74 घरों में सिर्फ सौर चलित चूल्हे पर खाना पकता है।

June 7, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *