Current Affair 7th July 2019

सुप्रीम कोर्ट के फैसले अब अंग्रेजी के अलावा हिंदी सहित छह भाषाओं में

सुप्रीम कोर्ट का फैसला अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी और 6 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले को अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी, तेलगू, असमी, कन्नड़, मराठी और उड़िया भाषाओं में जजमेंट उपलब्ध कराया जाएगा।

पोप फ्रांसिस नन मरियम को अक्‍टूबर में संत घोषित करेंगे

पोप फ्रांसिस केरल की नन मरियम थ्रेसिया चिरामल मनकिदियां को 13 अक्टूबर को संत घोषित करेंगे। पोप के धर्मसंघ ने बताया कि पोप ने वेटिकन में कार्डिनल की साधारण औपचारिक परिषद में मरियम थ्रेसिया को मान्यता प्राप्त संतों की सूची में शामिल करने की स्वीकृति दे दी है। धर्मसंघ ने बताया कि आगामी 13 अक्टूबर को मरियम को इंग्लैंड के जॉन हेनरी न्यूमैन, इतालवी जोसफीन वानिनी, स्विस मार्गुरेट बेज और ब्राजीलियाई इर्म डुलसे पोंट्स के साथ संत की सूची में शामिल किया जाएगा। नन का संबंध सायरो-मलाबार कैथोलिक चर्च से है। उनका जन्म त्रिशूर के पुथेनचीरा में 26 अप्रैल 1876  को हुआ था और निधन 8 जून, 1926 को कुझीकट्टूसेरी में हुआ था।

ओला को लंदन में मिला टैक्‍सी सर्विस का लाइसेंस

भारतीय राइड शेयरिंग कंपनी ओला को लंदन में टैक्‍सी सर्विस शुरू करने का लाइसेंस मि‍ल गया है। कंपनी वहां सितंबर तक अपनी सर्विस शुरू कर देगी।

पाकिस्‍तान में 1000 साल पुराना स्‍यालकोट का शिवाला मंदिर 72 साल बाद खुला

पाकिस्तान सरकार ने स्यालकोट स्थित 1000 साल पुराने शिवाला तेजा सिंह मंदिर को खोल दिया गया है। 1947 में देश के बंटवारे के बाद इस शिवाला को बंद कर दिया गया था।  पाक ने यह भी ऐलान किया है कि शिवाला को स्थाई रूप से खुला रखा जाएगा और शिवाला के संरक्षण का काम भी होगा।

दिल्‍ली और विजयवाड़ा में UIDAI द्वारा चालित पहला आधार सेवा केंद्र शुरू

UIDAI ने दिल्‍ली और विजयवाड़ा में अपना पहला ‘आधार सेवा केंद्र’ शुरु किया है। इस साल के अंत तक ऐसे 114 केंद्र खोलने की UIDAI की योजना है। इन आधार केंद्रों पर आधार के लिए पंजीकरण, उसका अपडेशन और अन्‍य काम किए जाएंगे। ये केंद्र UIDAI के हैं।

हिमा दास ने पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री के 200 मीटर रेस में जीता स्वर्ण

पोलैंड में पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में भारत की स्प्रिंटर हिमा दास ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। हिमा ने 23.65 सेकंड में यह रेस जीती। इस रेस में भारत की ही वीके विसमाया 23.75 सेकंड का समय निकालकर तीसरे स्थान पर रहीं। उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया। पुरुषों की 200 मीटर दौड़ में मोहम्मद अनस ने 20.75 सेकंड का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया। उन्हें कांस्य से संतोष करना पड़ा। पुरुषों की ही 400 मीटर दौड़ में के.एस. जीवन ने कांस्य पदक जीता। उन्होंने 47.25 सेकंड का समय लिया। शॉटपुट में तजिंदरपाल सिंह तूर ने कांस्य पदक हासिल किया। एशियाई चैम्पियन तूर ने 19.62 सेकंड का समय निकाला।

जापानी कंपनी नेमोतो क्योरिंडो की पंजाब में निवेश की योजना

जापानी चिकित्सा उपकरण कंपनी नेमोतो क्योरिंडो ने पंजाब में संयंत्र लगाने की योजना की घोषणा की है। कंपनी सर्जिकल टेबल, कॉन्ट्रैस्ट एजेंट इंजेक्टर क्षेत्र में दुनिया की प्रमुख कंपनियों में है। इसके अलावा यह मेडिकल इमेज स्कैनिंग क्षेत्र की भी विशेषज्ञता रखती है। कंपनी ने राजस्थान के नीमराणा की तर्ज पर राजपुरा को औद्योगिक हब के रूप में विकसित करने की इच्छा जताई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार एकल खिड़की ‘इन्वेस्ट पंजाब’ सुविधा के जरिये कंपनी की परियोजनाओं के लिए सभी मंजूरियां देगी।

जर्मनी की उर्सुला वोन डर लेयेन यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष बनीं

जर्मनी की रक्षा मंत्री उर्सुला वोन डर लेयेन को यूरोपीय आयोग का अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें जीन-क्लॉउड़े जंकर के स्थान पर नियुक्त किया गया है। वे ये पद संभालने वाली पहली महिला हैं।

अजय बंगा अजीम प्रेमजी ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड्स से सम्‍मानित

अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम (USISPF) अजय बंगा तथा अज़ीम प्रेमजी को 2019 के ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित करेगा। अजय बंगा मास्टरकार्ड के सीईओ और अजीम प्रेमजी विप्रो के चेयरमैन हैं। उन्हें अमेरिका और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने एनपीए वसूली प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के लिए ‘Vasool So-Ft’ लॉन्च किया

कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने बैंक के नॉन परफॉर्मिंग एसेट रिकवरी प्रोसेस को डिजिटल बनाने के लिए वेब ‘Vasool So-Ft’  (वसूल सो-फास्ट) लॉन्च किया है। तनावग्रस्त संपत्ति की वसूली के लिए डिजिटल टूल, शुरू से अंत तक डिजिटल सॉल्यूशन प्रदान करेगा। यह वसूली क्षेत्र में आसान और तेज प्रसंस्करण, वास्तविक समय की जानकारी और तत्काल निर्णय लेने में सक्षम करेगा।

July 7, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *