MP Current Affair 7th July 2019

इंदौर के फिल्ममेकर की शॉर्ट मूवी अमेरिकन फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शन के लिए चुनी गई

मास कम्यूनिकेशन फर्स्ट इयर की स्टूडेंट मानसी दुबे की बनाई शॉर्ट फिल्म “नित्या’ अमेरिका के “फर्स्ट टाइम फिल्ममेकर” फेस्टिवल में स्क्रीनिंग के लिए चुनी गई है। 15 मिनट की ये शॉर्ट फिल्म एक सफल बिज़नेसमैन की कहानी है जिसने काम की वजह से अपने अतीत, अपनी ख़ुशहाल ज़िंदगी, अपने प्यार तक को छोड़ दिया।व्यवसायी निशांत एक दिन नित्या नाम की लड़की से मिलता है। क्लाइमेक्स में निशांत को पता चलता है कि नित्या उसकी कल्पना थी जो उसे उसके बीते खुशहाल दिनों में ले जाना चाहती थी। फिल्म में नित्या की भूमिका दिशा गुप्ता ने और निशांत का किरदार दीपेश सेजवानी ने निभाया है।

ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण पर मुहर

कमलनाथ कैबिनेट ने प्रदेश में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण को मंजूरी दे दी। अब विधानसभा में विधेयक लाकर इसे कानून बनाने की तैयारी की जा रही है।

एक अगस्त से “आपकी सरकार आपके द्वार” योजना शुरू होगी

प्रदेश के नागरिकों विशेष रूप से ग्रामीण रहवासियों की समस्याओं के निराकरण और विकास के सुझावों पर अमल के लिये आगामी एक अगस्त से ‘’आपकी सरकार आपके द्वार’’ योजना की शुरूआत हो रही है। इसके तहत जिला स्तर पर कलेक्टर प्रत्येक तीन माह के लिये ग्राम भ्रमण और शिविर निर्धारित कर हर माह दो भ्रमण कार्यक्रम और शिविर लगवायेंगे, जिसकी जानकारी जिले के सभी जन-प्रतिनिधियों को दी जायेगी। शिविर के लिये विकासखण्ड मुख्यालय या विकासखण्ड के ऐसे गाँव का चयन किया जायेगा, जहाँ साप्ताहिक बाजार या हाट भरता हो।

भाजपा विधायक नीना वर्मा का 2013 का चुनाव शून्‍य घोषित

सुप्रीम कोर्ट ने धार विधायक नीना वर्मा का 2013 में लड़ा गया विधानसभा चुनाव शून्य घोषित कर दिया है। नीना वर्मा ने 2013 में निर्वाचन प्रक्रिया के तहत अपना नामांकन पत्र भरा था, उसमें कुछ बिंदू निरंक छोड़ दिए थे। इस पर धार के वरिष्ठ अभिभाषक सुरेशचंद्र भंडारी ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी। इसमें हाईकोर्ट इंदौर ने आदेश पारित करते हुए नीना वर्मा का निर्वाचन शून्य घोषित कर दिया था। हाईकोर्ट इंदौर के आदेश से असंतुष्ट होते हुए नीना वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट इंदौर के आदेश को यथावत रखते हुए 4 जुलाई को यह निर्णय दिया। 4 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के जज संजयकिसन कौल और केएम जोसफ की डबल बैंच ने इस अपील का निराकरण कर दिया।

July 7, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *