Current Affair 7th January 2019

Current Affair 7th January 2019Current Affair 7th January 2019

सामान्‍य वर्ग के परिवार को 10 प्रतिशत आरक्षण

जनरल कैटेगरी के लोगों को आर्थिक आधार पर शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10% आारक्षण देने के प्र्रस्‍ताव कैबिनेट में पास हो गया है। सरकार को इस आरक्षण को लागू करने के लिए संविधान के संशोधन करना होगा। इसके लिए संविधान के अनुच्‍छेद 15 और अनुच्‍छेद 16 में बदलाव किया जायेगा। आरक्षण के प्रमुख 5 मापदंड निम्‍नलिखित हैं

परिवार की सालाना आमदनी 8 लाख से कम होना चाहिए।

परिवार के पास 5 से कम कृषि भू‍मि होना चाहिए।

1000 वर्ग फीट से कम का घर होना चाहिए।

100 गज से कम निगम की अधिसूचित जमीन हो।

200 गज से कम निगम की अधिसूचित जमीन हो।

76वें गोल्‍डन ग्‍लोब अवार्ड की घोषणा

हॉलीवुड एक्‍टर रामी मलिक ने बेस्‍ट एक्‍टर और ग्‍लेन क्‍लोज को बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवार्ड मिला है। लेडी गागा को बेस्‍ट ओरिजनल सॉन्‍ग श्रेणी में अवार्ड मिला है। अल्‍फांसो कुआरों को बेस्‍ट डायरेक्‍टर का अवार्ड मिला।

चीन में दुनिया की पहली ड्राइवरलेस बुलेट ट्रेन

चीन में दुनिया की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन शुरू हो गई है। इस ट्रेन का नाम फुक्सिंग बुलेट ट्रेन रखा गया है। इसकी रफ्तार 350 किमी प्रति घंटा है। पहले दिन यह ट्रेन बीजिंग-शंघाई रेलवे स्‍टेशन पर दौड़ी। इस ट्रेन की लंबाई 439 मीटर है और ट्रे‍न में 17 डिब्‍बे लगे हैं। ट्रेन में एक बार में 1283 लोग सफर कर सकेंगे।

असम में एजीपी ने बीजेपी से समर्थन लिया वापस

नागरिकता विधेयक पर विरोध के कारण असम गण परिषद ने बीजेपी सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है। 126 सदस्‍यों वाली असम विधानसभा में बीजेपी के 61 और असम गण परिषद के 14 विधायक हैं।

जापान और ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर

जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और ऑस्लिया के ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर हैं उनकी सुषमा स्‍वराज से भेंट के दौरान व्‍यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तौर तरीके ख्रगाले जाने की संभावना है।

अहमदाबाद में 30वां अंतर्राष्‍ट्रीय पतंग महोत्‍सव

गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रन्‍ट किनारे 30वें अंतर्राष्‍ट्रीय पतंग महोत्‍सव का प्रारंभ राज्‍यपाल ओपी कोहली और मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने करवाया। इस बार नर्मदा जिले मे स्थित केवडिया कॉलोनी के पास स्‍थापित सरदार वल्‍ल्‍भभाई पटेल की महाकाय प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के परिसर में भी 8 जनवरी के दिन पतंग महोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है।

नर्मदा नदी मे पहली बार देखे गये ऑक्‍टोपस

भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार नर्मदा नदी मे पहली बार ऑक्‍टोपस देखे गये हैं। यह ऑक्‍टोपस नर्मदा नदी के मुहाने (एस्‍टुराइन जोन) में देखे गये है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इनकी लंबाई 190-320 मिलीमीटर है। यह ऑक्‍टोपस सिस्‍टोपस इंडिकस प्रजाति के हैं जिन्‍हें सामान्‍यतया ओल्‍ड वीमेन ऑक्‍टोपस के नाम से भी जाना जाता है।

श्रीमती मेनका संजय गांधी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बांटे राष्‍ट्रीय पुरूस्‍कार

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने आज नई दिल्‍ली में महिला एवं बाल विकास राज्‍यमंत्री डॉ. बीरेन्‍द्र कुमार की उपस्‍थिति में 97 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को उनकी असाधारण उपलब्‍धियों को लेकर वर्ष 2017-18 के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए। समन्‍वित बाल विकास योजना के तहत बाल विकास और संबंधित क्षेत्रों में अनुकरणीय सेवा के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने और उनकी सेवा को मान्‍यता देने के उद्देश्‍य से यह पुरस्‍कार दिया जाता है। यह पुरस्‍कार प्रतिवर्ष दिया जाता है। राष्‍ट्रीय स्‍तर के पुरस्‍कार में 50,000 रुपये नकद और एक प्रशस्‍ति पत्र शामिल हैं। राज्‍य स्‍तरीय पुरस्‍कार में 10,000 रुपये नकद और एक प्रशस्‍ति पत्र शामिल हैं।

उपराष्‍ट्रपति ने किया डीजीएनसीसी आरडी शिविर 2019 का औपचारिक उद्घाटन

उपराष्ट्रपति श्री एम.वेकैया नायडू ने आज दिल्ली छावनी में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) गणतंत्र दिवस शिविर 2019 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री नायडू ने देश के युवाओं को प्रशिक्षित करने तथा ‘राष्ट्र निर्माण’में योगदान देने की दिशा में एनसीसी के प्रयासों की सराहना की।

2018-19 में 7.2 जीडीपी रहने का अनुमान

सरकार के जारी अनुमान के मुताबिक कृषि और मैन्युफैक्यरिंग सेक्टर के प्रदर्शन में सुधार से ग्रोथ रेट (वृद्धि दर) को बल मिलेगा। 2018-19 के लिए पहली बार राष्ट्रीय आय के अनुमान को जारी करते हुए सीएसओ (केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय) ने कहा, ‘2018-19 के दौरान जीडीपी के 7.2 फीसदी रहने का अनुमान है, जो 2017-18 के 6.7 फीसदी से अधिक है।

भारत की ऑस्‍ट्रेलिया प‍र जीत

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ टेस्ट सीरीज़ में 2-1 की जीत के साथ सोमवार को टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. पिछले 71 साल में ये पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ सीरीज़ जीती है। मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज़ का ख़िताब चेतेश्वर पुजारा के नाम रहा.

January 8, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *