Current Affair 7th August 2019

जीडीपी रैंकिंग में भारत 7वें स्‍थान पर

जीडीपी की वैश्विक रैंकिंग में भारतीय अर्थव्यवस्था 5वें  स्‍थान से फिसलकर सातवें नंबर पर आ गई है।  वर्ल्ड बैंक ने जीडीपी के आधार पर देशों की 2018 की रैंकिंग जारी की। रैंकिंग में अमेरिकी अर्थव्यवस्था टॉप पर बनी हुई है। अमेरिका के बाद दसरे पायदान पर चीन है। जापान तीसरे व जर्मनी चौथे पायदान पर है। ब्रिटेन और फ्रांस पांचवें और छठे पायदान पर हैं। इटली, ब्राजील और कनाडा क्रमश: आठवें, नौंवे व दसवें स्‍थान पर है।

उपभोक्ता संरक्षण विधेयक,2019 को संसद की मंजूरी

संसद ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक,2019 को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस विधेयक का उद्देश्य उपभोक्ताओ के विवादो के शीघ्र और प्रभावी रूप से समाधान करने के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना करना है। इस विधेयक को लोकसभा ने 30 जुलाई,2019 को पारित किया था । यह विधेयक तीन दशक से भी पुराने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक,1986 का स्थान लेगा। विधेयक में उपभोक्ताओं के अधिकारों को संरक्षण प्रदान करने और खराब सामग्री, सेवा के संबंध में शिकायतों के निवारण के लिए एक व्यवस्था कायम करने का प्रयास किया गया है। नई व्यवस्था में केंद्र और राज्य सरकारों को उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण में न्यायिक और गैर न्यायिक सदस्य नियुक्त करने का अधिकार होगा। विधेयक में केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) की स्थापना का प्रस्ताव है जिसका मुख्यालय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होगा। इसमें उपभोक्ता विवादों के निपटारे के लिये आयोग गठित करने के साथ जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर फोरम गठित करने का प्रस्ताव किया गया है।

भारतीय पत्रकार रवीश कुमार को मैग्‍सेसे अवॉर्ड

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को 2019 का प्रतिष्ठित ‘रेमन मैग्सेसे’ सम्मान हेतु नामित किया गया है रवीश उन 5 लोगों में से एक हैं, जिन्हें 2019 का यह अवॉर्ड दिया गया है। रवीश कुमार के अतिरिक्त 2019 का मैग्सेसे अवॉर्ड म्यांमार के को स्वे विन, थाईलैंड के अंगखाना नीलापाइजित, फ़िलीपीन्स के रेमुन्डो पुजांते तथा दक्षिण कोरिया के किम जोंग-की को भी मिला है। यह सम्मान एशिया में साहसिक एवं परिवर्तनकारी नेतृत्व के लिए दिया जाता है। रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज’ बनने के लिए तथा हिंदी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान को देखते हुए दिया गया है। रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज’ बनने के लिए तथा हिंदी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान को देखते हुए दिया गया हैं।

भारतीय मूल की ब्रिटिश डॉक्‍टर भाषा मुखर्जी मिस इंग्लैंड चुनी गईं

ब्रिटेन में डर्बी की रहनेवाली 23 वर्षीय भारतीय मूल की भाषा मुखर्जी ने मिस इंग्लैंड 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है। उनका  आइक्यू 146 है और वह पांच भाषाएं बोल सकती हैं। अब वह मिस व‌र्ल्ड प्रतियोगिता में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करेंगी।

ओडिशा सचिवालय का नाम होगा ‘लोक सेवा भवन’

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने राज्य विधानसभा में घोषणा की कि भुवनेश्वर में सचिवालय या सचिवालय भवन को अब ‘लोक सेवा भवन’  के नाम से जाना जाएगा। ओडिशा सचिवालय भवन का उद्घाटन 12 नवंबर, 1959 को हुआ था।

विदिशा बालियान ने जीता मिस डेफ वर्ल्ड 2019 का खिताब

यूपी के मुजफ्फरनगर जिले की विदिशा बालियान ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित प्रतियोगिता में  ‘मिस डेफ वर्ल्ड 2019’ का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। विदिशा मिस डेफ वर्ल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं हैं।  विदिशा बचपन से ही श्रवण-बाधित हैं।

भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर

ग्लोबल  कंसल्टेंसी फर्म क्वाक्वैरेली साइमंड्स की छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहरों की सूची में भारत के चार शहर बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई को भी टॉप-120 में जगह मिली है। पिछले साल की तरह इस साल भी लंदन इस लिस्ट में टॉप पर है। सर्वे के मुताबिक, यह रैंकिंग किसी शहर में यूनिवर्सिटियों की संख्या, उनके प्रदर्शन, रोजगार अवसर, शहर में जीवन की गुणवत्ता और अनुकूलता के आधार पर निर्धारित की गईं। भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर है। इसकी वर्ल्डवाइड रैंक 81 है। इसके बाद मुंबई 85वें, दिल्ली 113वें और चेन्नई 115वें नंबर पर है।

रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी को गिफोनी फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म का ग्रेफन अवॉर्ड मिला

रानी मुखर्जी की हिचकी फिल्म को इटली के गिफोनी फिल्म फेस्टिवल में  ग्रेफन अवॉर्ड मिला है। यह इस फिल्म फेस्टिवल का 49वां संस्करण था। रानी मुखर्जी की यह फिल्म टॉरेट सिंड्रोम पर आधारित है। जिसमें रानी ने एक टीचर का किरदार निभाया था।

विनेश ने 53 किग्रा में जीता लगातार तीसरा स्वर्ण पदक

भारत की चोटी की पहलवान विनेश फोगाट ने वारसा में पोलैंड ओपन कुश्ती टूर्नामेंट में महिलाओं के 53 किग्रा के फाइनल में स्थानीय पहलवान रुकसाना को 3-2  से हराकर स्वर्ण पदक जीता। विनेश फोगाट ने पिछले महीने स्पेन में ग्रां प्री और तुर्की के इस्ताम्बुल में यासर दोगु अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भी स्वर्ण पदक जीते थे।

डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। डेल स्टेन ने 93 टेस्ट मैच  के दौरान डेल स्टेन ने 22.95 के औसत से 439 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 3.24 रही। हालांकि स्टेन वन-डे और टी-20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *