Current Affair 7th April 2019

विक्रम किर्लोस्‍कर सीआईआई के अध्‍यक्ष बने

विक्रम किर्लोस्कर 2019- 20 के लिये भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के नए अध्यक्ष बन गए हैं। वह किर्लोस्कर सिस्टम्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक हैं और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन हैं। उन्होंने सीआईआई में भारती एंटरप्राइजेज के वाइस चेयरमैन राकेश भारती मित्तल का स्थान लिया है। कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ उदय कोटक को नामित- अध्यक्ष बनाया गया है जबकि टाटा स्टील के सीईओ और प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन को 2019-20 के लिए सीआईआई का उपाध्यक्ष चुना गया है।

केशव मुरुगेश बने नेस्‍कॉम के नए चेयरमैन

नेस्कॉम ने डब्‍ल्‍यूएनएस ग्लोबल के सीईओ केशव मुरूगेश को वर्ष 2019-20 के लिए नया चेयरमैन चुना है। वे अभी नेस्‍कॉम में वाइस चेयरमैन हैं।  वे विप्रो टेक्नॉलॉजी के अजीम प्रेमजी के बेटे ऋषद प्रेमजी का स्थान लेंगे। इंफोसिस के सीओओ यूबी प्रवीण राव को नया वाइस चेयरमैन चुना गया है।

डेविड मालपास विश्‍व बैंक के नए अध्‍यक्ष होंगे

अमेरिका के वित्‍त विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी डेविड मालपास विश्‍व बैंक के नए अध्‍यक्ष होंगे। विश्वबैंक के कार्यकारी बोर्ड ने आम सहमति से मालपास का विश्वबैंक के 13वें अध्यक्ष के रूप में चयन किया। वह फिलहाल वित्त विभाग में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के उप मंत्री है। उनका कार्यकाल नौ अप्रैल से पांच साल के लिये होगा। विश्व बैंक के पूर्व प्रमुख जिम यूंग किम जनवरी की शुरुआत में अचानक इस्तीफा दे दिया था।

सुप्रीम कोर्ट का चुनावी बॉन्ड के संचालन पर अंतरिम रोक लगाने से इंकार

उच्चतम न्यायालय ने राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए शुरू की गई चुनावी बॉन्ड योजना पर अंतरिम रोक लगाने से किया इंकार  कर दिया है। एक स्वयंसेवी संगठन (एनजीओ) एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने  चुनावी बांड पर रोक लगाने की मांग की थी। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने याचिका दाखिल करने वाले गैर सरकारी संगठन को इस मामले में उपयुक्त आवेदन दाखिल करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ ने मामले की अगली सुनावई 10 अप्रैल को तय की है।

राकेश मल्‍होत्रा कैमरून गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त

श्री राकेश मल्होत्रा को कैमरून गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में मेलबोर्न में महावाणिज्यदूत हैं।

विपिन आनंद एलआईसी के नये प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला

विपिन आनंद ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में कार्यभार संभाल लिया। पिछले महीने सरकार ने आनंद को एलआईसी का एमडी नियुक्त किया था। इससे पहले , विपिन आनंद के पास एलआईसी के पश्चिमी क्षेत्र का प्रभार था। 

भारतीय नौसेना और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

भारतीय नौसेना और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने भारतीय नौसेना के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों के संयुक्त अनुसंधान और विकास कार्य करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं, भारतीय नौसेना और भारतीय उद्योग के बीच सहयोगात्मक व्यवस्था होगी। इससे मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, संचार, कंप्यूटर विज्ञान, प्रोपल्‍शन सिस्‍टम, मेटालर्जी और नैनोटेक्‍नोलॉजी के विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान और विकास गतिविधियों की सुविधा उपलब्‍ध होगी। इस एमओयू के अंतर्गत तत्‍काल शुरू की जाने वाली कुछ परियोजनाओं में अल्‍टरनेटिव डिसेलिनेशन टेक्‍नोलॉजी विकसित करना, रिमोट संचालन के लिए वायरलेस एमईएमएस आधारित सेंसर की स्थापना, विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए गैस टर्बाइन जनरेटर ब्लेड के रेसीडूएल लाइफ असेसमेंट का अध्ययन शामिल हैं।

कतर अमीरी नेवल फोर्सेज के नौसेना कमांडर मेजर जनरल अब्दुल्ला हसन एम ए अल-सुलैती की भारत यात्रा

कतर अमीरी नेवल फोर्सेज (क्‍यूईएनएफ) के कमांडर स्टाफ मेजर जनरल (नौसेना) अब्दुल्ला हसन एम ए अल-सुलैती 02 से 05 अप्रैल, 2019 तक भारत की यात्रा पर थे। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और कतर के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक संबंध सुदृढ़ करने के साथ ही नौसैनिक सहयोग के नए अवसर तलाशना भी है।

सेना कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन का आयोजन

08 अप्रैल,  2019 को सेना कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन शुरू होगा। रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण उद्घाटन संबोधन देंगी। सम्मेलन के दौरान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की अध्यक्षता में वरिष्ठ कमांडर सेना की व्‍यवस्‍थाओं और संपूर्ण सेना के विशिष्ट मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। सेना कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन का आयोजन सेनाध्‍यक्ष की अध्‍यक्षता में कॉलेजिएट विचार विमर्श के माध्यम से महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णय  के लिए किया जाता है। यह भारतीय सेना की योजना और कार्यान्‍वयन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

April 7, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *