Current Affair 6th May 2019

तेलंगाना के प्रसिद्ध लेखक राजू का निधन

तेलंगाना के प्रसिद्ध लेखक, प्रोफेसर और तेलंगाना आंदोलन के कार्यकर्ता मारम राजू का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। आंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार रहे राजू पहले राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर थे। उन्होंने 1969 में तेलंगाना आंदोलन के दौरान सक्रिय भूमिका निभाई थी।

कॉलगेट पर आलेख को खोजी पत्रकारिता का एसीजे पुरस्कार

पिछले साल मार्च में कारवां पत्रिका में प्रकाशित निलीना एम एस के ‘कॉलगेट 2.0’ नामक आलेख को वर्ष 2018 का एसीजे खोजी पत्रकारिता पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया है। एसीजे की विज्ञप्ति के अनुसार गोपालकृष्ण गांधी, निलिता वचानी और डॉ. ए आर वेंकटचलपति की निर्णायक मंडली ने सर्वसम्मति से निलीना के आलेख को पुरस्कार के लिए चुना।

वोडाफोन-आइडिया ने आईटी आउटसोर्सिंग के लिए आईबीएम के साथ किया करार

वोडाफोन-आइडिया ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईबीएम के साथ 5 साल की आईटी आउटसोर्सिंग डील की है। आईबीएम से डील के जरिए वोडाफोन-आइडिया को हाईब्रिड क्लाउड बेस्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म मिलेगा। इससे बिजनेस को प्रभावी और आसान बनाने में मदद मिलेगी।

हुआवेई बनी स्मार्टफोन बेचने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

चीन की कंपनी हुआवेई ने स्मार्टफोन बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच इस साल की पहली तिमाही में एप्पल को पछाड़कर दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। कोरिया की सैमसंग अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन ने भारतीय दंपती के नाम पर रखा इमारत का नाम

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय की एक इमारत का नाम बदल कर भारतीय-अमेरिकी दंपती  डॉ दुर्गा एवं सुशीला अग्रवाल के नाम पर रखा गया है।  शोध कार्यो, शिक्षकों और छात्रों के लिए खुलकर मदद देने के कारण उन्‍हें यह सम्मान दिया गया है। 26 अप्रैल को यूनिवर्सिटी की भारतवंशी चांसलर रेणू खाटोर, अमेरिका में भारत के महावाणिज्य दूत अनुपम रे और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में इमारत को नया नाम दिया गया। इसका नाम अब दुर्गा डी और सुशीला अग्रवाल इंजीनिय¨रग रिसर्च बिल्डिंग हो गया है।

भारती एक्सा जनरल व्हाट्सएप के माध्‍यम से बेचेगी दोपहिया वाहन बीमा

साधारण बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरंस ने मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के माध्यम से दोपहिया वाहन बीमा की बिक्री करने और तेज वितरण सुनिश्चित करने के लिए विशफिन इंश्योरेंस से करार किया है। भारती एक्सा विशफिन इंश्योरेंस की शाखा विशपॉलिसी की वेबसाइट पर पॉलिसी बेचेगी। कंपनी इसके अलावा विविध माध्यमों जैसे शाखाओं , ग्राहक सेवा और संपर्क केंद्र , पोर्टल एवं चैटबॉट के माध्यम से भी बीमा सुविधाएं प्रदान करती है। भारती एक्सा का दावा है कि वह घरेलू गैर – जीवन बीमा उद्योग में पहली कंपनी है , जो ग्राहकों को दोपहिया बीमा खरीदने का विकल्प व्हाट्सएप पर दे रही है।

एशियाई युवा महिला हैंडबाल चैंपियनशिप का आयोजन जयपुर में

आठवीं एशियाई युवा महिला हैंडबाल चैंपियनशिप जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 21 से 30 अगस्त से आयोजित होगी। इस चैंपियनशिप में भारत सहित दस देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। अभी तक सातों चैंपियनशिप में दक्षिण कोरिया की टीम ने ही खिताब जीता है। इससे पहले 2015 में दिल्ली में इसका आयोजन किया गया था जिसमें मेजबान भारत सातवें स्थान पर रहा था। इस चैंपियनशिप का आयोजन हर दो साल में किया जाता है।

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने अली अलीयेव कुश्ती में जीता स्वर्ण

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने रूस के कास्पिस्क में अली अलीयेव कुश्ती टूर्नामेंट में पुरूषों के 65 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में स्‍थानीय विक्टर रसादिन को हराकर दो सप्ताह के अंदर दूसरा स्‍वर्ण पदक हासिल किया। बजरंग ने फाइनल में स्थानीय पहलवान को 13-8 से हराया।

एशियाई स्क्वाश चैम्पियनशिप में जोशना चिनप्पा, सौरव घोषाल ने जीता ख़िताब

क्‍वालालम्‍पुर में एशियाई स्‍क्‍वाश चैंपियनशिप के पुरुषों के सिंगल्‍स फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त सौरव घोषाल ने हांगकांग के लियो ऑ चुन मिंग को 11-9, 11-2, 11-8 से हराकर खिताब जीता और जोशना चिनप्‍पा ने हांगकांग की ऐनी ऑ को 11-5, 8-11, 11-6, 11-6 से हराकर महिला सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है।

May 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *