Current Affair 6th March 2019

नई दिल्‍ली में नवीकृत हैंडलूम हाट का उद्घाटन

केन्‍द्रीय वस्‍त्र मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबिन इरानी ने नई दिल्‍ली में नवीकृत हैंडलूम हाट का उद्घाटन किया। उन्‍होंने एनआईएफटी की तीन परियोजनाओं- रूझान के पूर्वानुमान संबंधी पहल-विजन एनएक्‍सटी, भारतीय वस्‍त्र एवं शिल्‍प संग्रह तथा डिजाइन इनोवेशन और इन्‍क्‍यूबेशन का भी शुभारंभ किया। इस हाट की स्‍थापना का उद्देश्‍य विभिन्‍न राज्‍यों,सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों तथा सहकारी समितियों के विश्‍वसनीय हथकरघा उत्‍पादों के लिए विपणन के अवसर उपलब्‍ध कराना है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य हथकरघा एजेंसियों के हथकरघा उत्‍पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए उनको बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना तथा देश भर में उत्‍पादित होने वाले उत्‍कृष्‍ट हथकरघा उत्‍पादों की किस्‍मों को प्रदर्शित करना है। इस अवसर पर वस्‍त्र मंत्री ने एक बुकलेट- वर्ल्‍ड हैंडमेड टैक्‍सटाइल बाइनियल्‍स का भी विमोचन किया।

अहमदाबाद में प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन (पीएम-एसवाईएम) योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद में औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय श्रम और रोजगार राज्‍य मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार और गुजरात के मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन असं‍गठित क्षेत्र के कामगारों के लिए एक पेंशन योजना है। पीएम-एसवाईएम को सभी राज्‍यों में 15 फरवरी, 2019 से लागू किया गया है। यह केन्‍द्रीय क्षेत्र योजना है जिसे उन असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के लिए लागू किया गया है, जिनकी मासिक आय 15,000 या इससे कम है और जिनके पास आधार संख्‍या और बैंक बचत खाता है। योजना में शामिल होने के लिए न्‍यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है। यह स्‍वैच्छिक और अंशदान आधारित योजना है जिसके अंतर्गत अंशदानकर्ता को 60 वर्ष की आयु होने के बाद न्‍यूनतम 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलने की गारंटी दी जाती है। इस योजना के तहत अंशदानकर्ता का योगदान उसकी योजना में प्रवेश आयु (जो 18 से 40 के बीच है) के आधार पर 55 रुपये से 200 रुपये तक है। इस योजना में केन्‍द्र सरकार भी लाभा‍र्थी के पेंशन खाते में उसके बराबर ही योगदान करेगी। इस योजना की एक विशेषता यह भी है कि अंशदानकर्ता के इस योजना से बाहर होने के मामले में उसका पूरा अंशदान लौटाया जाएगा।

परिवहन गतिशीलता के लिए एक राष्‍ट्र एक कार्ड का शुभारंभ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में परिवहन गतिशीलता के लिए एक राष्‍ट्र एक कार्ड का उद्घाटन किया। यह स्‍वदेशी स्‍वचालित किराया संग्रह प्रणाली एक राष्‍ट्र एक कार्ड मॉडल पर आधारित है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड देश में अपने किस्‍म का ऐसा पहला कार्ड है। ये बैंक द्वारा जारी किए गए डेबिट/क्रेडिट/प्रीपेड कार्ड हैं। इस एकल कार्ड का उपयोग ग्राहक मेट्रो, बस, उपनगरीय रेलवे, टॉल, पार्किंग, स्‍मार्ट सिटी और खुदरा खरीदारी सहित सभी क्षेत्रों में भुगतान के लिए कर सकता है।

भारत और ओमान के बीच तीसरा अल नागाह ।।। अभ्‍यास

द्विपक्षीय संयुक्‍त अभ्‍यासों की श्रृंखला में भारत और ओमान के बीच तीसरा अल नागाह ।।। अभ्‍यास 12 से 15 मार्च 2019 तक ओमान की जबल अल अखदर पहाडि़यों में किया जाएगा। इस सैन्‍य अभ्‍यास के दौरान दोनों देशों की सेनाएं अर्द्ध शहरी एवं पर्वतीय क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों में पारस्परिकता को बढ़ावा देने के लक्ष्‍य के साथ युद्धकौशलों, हथियारों के संचालन और गोलाबारी में विशेषज्ञता और अनुभवों का आदान –प्रदान करेंगी।

अहमदाबाद मेट्रो का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। इसकी लंबाई 6.5 किलोमीटर होगी। यह वस्त्रालगाम और अपेरल पार्क को जोड़ेगा। ये मेट्रो कुल 20.73 किमी लंबी अहमदाबाद मेट्रो का पहला भाग है। ये अहमदाबाद के पूर्वी-पश्चिमी के अलावा उत्तर और दक्षिण अहमदाबाद को भी जोड़ेगी। इस मौक़े पर प्रधानमंत्री ने फेज़-2 मेट्रो का भी शिलान्यास किया जो अहमदाबाद और गांधीनगर को जोड़ेगी।

गुजरात के अडालज में अन्‍नपूर्णा धाम न्‍यास में शिक्षण भवन एवं विद्यार्थी भवन की आधारशिला

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के अडालज में अन्‍नपूर्णा धाम न्‍यास में शिक्षण भवन एवं विद्यार्थी भवन की आधारशिला रखी।

भारत ने छत्‍तीसगढ़ राज्‍य के व्‍यय प्रबंधन में सुधार के लिए विश्‍व बैंक के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

भारत सरकार, छत्‍तीसगढ़ राज्‍य सरकार और विश्‍व बैंक ने नई दिल्‍ली में राज्‍य के व्‍यय प्रबंधन में सुधार लाने में मदद प्रदान करने के लिए 25.2 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस सहायता के तहत व्‍यय की योजना, निवेश प्रबंधन, बजट कार्यान्‍वयन, सार्वजनिक खरीद एवं जवाबदेही को कवर किया जाएगा। ऋण समझौते पर भारत सरकार की ओर से श्री समीर कुमार खरे, अपर सचिव, आर्थिक कार्य विभाग, वित्‍त मंत्रालय, छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से सुश्री कमल प्रीत ढिल्लों, सचिव, वित्त और विश्व बैंक की ओर से एक्टिंग कंट्री डायरेक्टर, श्री हिशम अब्दो ने हस्ताक्षर किए।

वनडे रैंकिंग में झूलन और मंधाना टॉप पर

भारतीय महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी 730 अंकों के साथ वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा शिखा पांडे 688 अंकों के साथ 5वें स्‍थान पर हैं। वहीं बल्‍लेबाजी रैंकिंग में स्‍मृति मंधाना टॉप पर हैं।

2022 एशियाड में क्रिकेट शामिल

2022 में चीन के झीजियांग प्रांत की राजधानी हांगझाऊ में आयोजित एशियाई खेलों में क्रिकेट के भी मुकाबले होंगे। भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता के मुताबिक, 2022 एशियाड में पुरुष और महिला टी-20 क्रिकेट के मैच खेले जाएंगे। इस संबंध में आईओए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को पत्र लिखेगा। इससे पहले 2010 ग्वांगझू और 2014 इंचियोन एशियाड में भी पुरुष और महिला क्रिकेट की प्रतियोगिताएं हुईं थीं। 2010 में बांग्लादेश ने पुरुष और पाकिस्तान ने महिला वर्ग का खिताब जीता था। वहीं, 2014 में श्रीलंका की पुरुष और पाकिस्तान की महिला टीम चैम्पियन बनी थी।

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर वनडे में दर्ज की 500वीं जीत

नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर 5 मैच की सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत की यह जीत वनडे में ओवरऑल 500वीं जीत रही।

March 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *