Current Affair 6th June 2019

वैश्विक स्त्री-पुरुष समानता सूचकांक में भारत 95वें पायदान पर

वैश्लिक स्त्री-पुरुष समानता सूचकांक में भारत 129 देशों में से 95 वें पायदान पर है। यह सूचकांक गरीबी, स्वास्थ्य, शिक्षा, साक्षरता, राजनीतिक प्रतिनिधित्व और कार्यस्थल पर समानता जैसे पहलुओं का आंकलन करता है। सूचकांक में पहले स्थान पर डेनमार्क और 129 वें पायदान पर चाड है। सतत विकास लक्ष्य लैंगिक सूचकांक को ब्रिटेन की इक्विल मेजर्स 2030 ने तैयार किया है। यह अफ्रीकन वुमेंस डेवलपमेंट एंड कम्युनिकेशन नेटवर्क , एशिया पैसेफिक रिसोर्स एंड रिसर्च सेंटर फॉर वुमेन , बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन , इंटरनेशनल वुमेन्स हेल्थ कोलिशन समेत क्षेत्रीय और वैश्विक संगठनों का एक संयुक्त प्रयास है। इस नए सूचकांक में 17 आधिकारिक सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से 14 के 51 संकेतक शामिल हैं।  भारत का सबसे ज्यादा स्कोर एसडीजी तीन के स्वास्थ्य क्षेत्र (79.9), भूख एवं पोषण (76.2) और ऊर्जा क्षेत्र (71.8) में रहा। भारत का सबसे कम स्कोर भागीदारी क्षेत्र (18.3), उद्योग , बुनियादी ढांचा एवं नवोन्मेष (38.1) और जलवायु (43.4) में रहा।

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक होंगे मृत्‍युंजय

मौसम वैज्ञानिक मृत्युंजय महापात्र को भारत मौसम विज्ञान विभाग का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 1 अगस्त से पांच साल का होगा।

श्री थावरचंद गहलोत ब्यून्स आयर्स में ‘द्वितीय ग्लोबल डिसबिलिटी समिट’ में भाग लेंगे

6-8 जून, 2019 के दौरान केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल अर्जेटीना के ब्यून्स आयर्स में आयोजित होने वाले ‘द्वितीय ग्लोबल डिसबिलिटी समिट’ में भाग लेने के लिए अर्जेटीना के लिए रवाना हो रहा है। इस सम्मेलन का उद्देश्य दुनियाभर में दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारिता एवं समावेशन से संबंधित मुद्दों पर विचार करना एवं एक स्वतंत्र एवं सम्मानित जीवन जीने में उन्हें सक्षम बनाने के लिए एक तंत्र की रूपरेखा तैयार करना है। केन्द्रीय मंत्री ने जुलाई, 2018 में लंदन में आयोजित ‘प्रथम वैश्विक विकलांगता शिखर सम्मेलन’ में भी भाग लिया था। यह शिष्टमंडल 9-10 जून, 2019 को दोनों देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) तैयार करने के लिए अर्जेटीना सरकार के साथ द्विपक्षीय विचार-विमर्शों में भी भाग लेगा।

जेडीएस प्रमुख एच. विश्वनाथ ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक जनता दल संयुक्त के प्रमुख एच. विश्वनाथ ने लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया।

केरल के युसुफ यूएई के स्‍थाई नागरिक बनने वाले पहले प्रवासी

केरल में जन्मे लुलु ग्रुप के मालिक यूसुफ अली संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में गोल्ड कार्ड स्थाई निवासी बनने वाले पहले प्रवासी बन गए हैं। आईसीए (नागरिकता संघीय प्राधिकरण) ने अबुधाबी में उनके नाम का पहला यूएई स्थाई निवास गोल्डन कार्ड जारी किया है। जानकारी के मुताबिक, यूएई गोल्डन कार्ड परमानेंट रेजिडेंसी प्रोग्राम के तहत विदेशियों को स्थाई नागरिकता दे रहा है।

सिंगापुर में एशिया की पहली ग्रीन रूफटॉप वाली बसें शुरू

सिंगापुर में गार्डन ऑन द मूव अभियान के तहत एशिया की पहली ग्रीन रूफटॉप वाली बसें शुरू की गई हैं। जीडब्ल्यूएस लिविंग आर्ट सिंगापुर ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल और एनपी पार्क्स के निर्देशन में यह प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। फिलहाल सिंगापुर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की 10 बसों में 4 लाख रुपए खर्च कर ग्रीन रूफटॉप बनाया गया है। पहले तीन माह तक इस प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग की जाएगी, फिर जरूरी सुधार कर 400 बसों पर ग्रीन रूफ लगाई जाएंगी।

गूगल मैप्‍स पर अब मिलेगी बस, ट्रेन, ऑटो की लाइव अपडेट

गूगल मैप्स के यूजर्स अब से लाइव ट्रैफिक अपडेट के साथ बस ट्रैवल टाइम और लाइव ट्रेन स्टेटस देख पाएंगे। गूगल देश के 10 शहरों में यह सेवा शुरू करने जा रही है। 10 शहरों में दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोयंबटूर और सूरत शामिल हैं। इतना ही नहीं गूगल एक अन्य सेवा भी लॉन्च करने जा रही है, जिसमें यूजर्स को ऑटो-रिक्शा और अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सुझाव दिया जाएगा।

भारत के सर्वेक्षण की गैर-कर प्राप्तियों की इलेक्ट्रॉनिक संग्रह सुविधा का शुभारंभ

भारत के सर्वेक्षण के नक्शों और अन्य प्रकाशनों को अब प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों का उपयोग करके खरीदा जा सकता है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव प्रो. आशुतोष शर्मा ने इस सुविधा का उद्घाटन किया। नक्शों और अन्य प्रकाशनों की लागत के लिए इलेक्ट्रॉनिक संग्रह की यह सुविधा अब भारत के सर्वेक्षण के सभी बिक्री काउंटरों पर उपलब्ध होगी। इससे छात्रों अनुसंधान कर्ताओं और अन्य ग्राहकों को क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके भारत के सर्वेक्षण के प्रकाशनों को खरीदने में मदद मिलेगी।

रिटायर्ड ऑफिसर्स डिजिटल रिकार्ड्स आर्किव वेबसाइट की शुरूआत

भारतीय सेना के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों के लगभग 1.2 लाख सेवा रिकार्ड की रक्षा और रखरखाव के लिए रिटायर्ड ऑफिसर्स डिजिटल रिकार्ड्स आर्किव (आरओडीआरए  https://rodra.gov.in) वेबसाइट की शुरूआत की गई। इसका उद्देश्य रिकार्ड के अभिरक्षक अधिकारियों अर्थात एजी/एम 5 और 6 तथा बुजुर्ग अधिकारियों/परिजनों (एनओके) के बीच संपर्क स्थापित करना और प्रलेखन/पेंशन संबंधी शिकायतों का निपटान करने और संबंधित नीतियों को अद्यतन करने के लिए डिजिटल डेटा भंडार का सृजन करना था। बुजुर्गों को वेबसाइट के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाएं रिकार्डों, दस्तावेजों/पेंशन संबंधी शिकायतों के पंजीकरण को अद्यतन करना है। इसके अलावा बुजुर्ग अधिकारियों और एनओके के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की जाती है।

भारत सरकार, तमिलनाडु सरकार एवं विश्व बैंक ने तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार, तमिलनाडु सरकार एवं विश्व बैंक ने तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम के लिए 287 मिलियन डॉलर ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य तमिलनाडु में स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाना, गैर-संक्रमणीय रोगों (एनसीडी) के बोझ को कम करना एवं प्रजनन तथा शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में समानता अंतरालों को पाटना है।

June 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *