MP Current Affair 6th June 2019

राज्य सरकार ने सरकारी आयोजन में सिंगल यूज प्लास्टिक और इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

राज्य सरकार के राज्य सरकार ने पर्यावरण दिवस के मौके पर सरकारी आयोजन में डिस्पोजेबल प्लॉस्टिक और कैरी बैग के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी वजह भारत सरकार द्वारा वर्ष-2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को फेज आउट करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस आधार पर प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित कर दिया है। अब सरकारी दफ्तरों में होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों में डिस्पोजेबल प्लास्टिक, कैरी बैग, फूड पैकेजिंग, प्लास्टिक फ्लावर पार्ट, बैनर, झंडे, बोतल, प्लेट्स,कप, ग्लास और थर्मोकोल से बनी सजावट एवं अन्य सामान को प्रतिबंधित किया गया है। 

बुन्देलखण्ड के 10-12वीं शताब्दी के 1000 तालाब होंगे पुनर्जीवित

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि प्रदेश में बुन्देलखण्ड अंचल के दसवीं से बारहवीं शताब्दी तक निर्मित लगभग 1000 तालाबों को पुनर्जीवित कराया जायेगा। इसके लिए विश्व बैंक के सहयोग से तीन वर्षीय कार्य-योजना तैयार की जा रही है।  इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत सागर संभाग के 6 जिले सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह और निवाड़ी शामिल किये गये हैं। इन जिलों में बड़ी संख्या में बुंदेला-चंदेलकालीन तालाब हैं, जो रख-रखाव के अभाव में जीर्ण-शीर्ण हो रहे हैं। इन तालाबों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ पुनर्जीवित किया जायेगा।

एआईजीजीपीए में खुलेगा सेंटर फॉर अर्बन गवर्नेंस

अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान (एआईजीजीपीए) भोपाल में सेंटर फॉर अर्बन गवर्नेंस शुरू होगा। संस्थान के महानिदेशक श्री आर. परशुराम की अध्यक्षता में हुई एक्जीक्यूटिव बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह देश का पाँचवां सेंटर होगा। श्री परशुराम ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की मंशानुसार नगरीय विकास एवं आवास विभाग के स्टॉफ के क्षमता संवर्धन के उद्देश्य से सेंटर फॉर अर्बन गवर्नेंस शुरू किया जा रहा है।

विरासत महोत्सव का आयोजन

छतरपुर जिले के मऊसहानियां में बुंदेलखंड केशरी महाराजा छत्रसाल की जयंती के उपलक्ष्य में 6 व 7 जून को 2 दिवसीय विरासत महोत्सव का आयोजन होगा।

डॉ. ललित श्रीवास्तव प्रेसिडेंट ऑरेशन अवॉर्ड से सम्मानित

हाल ही में डॉ. ललित श्रीवास्तव को छत्तीसगढ़ चेप्टर एकोइन द्वारा रायपुर में कम्युनिटी ऑपथैल्मोलॉजी में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रेसिडेंट ऑरेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। डॉ. श्रीवास्तव प्रदेश के एकमात्र चिकित्सक हैं, जिन्हें यह अवॉर्ड मिला है। डॉ. श्रीवास्तव एवं 10 डॉक्टर्स का ग्रुप प्रति सप्ताह भोपाल के झुग्गी झोपड़ी, ग्रामीण एवं दूरदराज इलाकों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर कार्य कर रहे हैं। वे अभी तक लगभग 80 शिविर लगा चुके हैं और यह सिलसिला पिछले 3 वर्षों से चल रहा है।

June 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *