Current Affair 6th July 2019

दिल्ली में स्थापित होगा देश का पहला हाइड्रो सीएनजी स्टेशन

दिल्ली में पहला हाइड्रोजन सीएनजी स्टेशन भी बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यह हाइड्रोजन सीएनजी स्टेशन राजघाट स्थित क्लस्टर डिपो में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा बनाया जाएगा। एचसीएनजी के प्रयोग के पहले चरण में क्लस्टर की 50 बसों को 6 महीने तक दिल्ली की सड़कों पर चलाया जाएगा और इस प्रोजेक्ट की निगरानी ईपीसीए द्वारा की जाएगी। क्लस्टर बसों में हाइड्रोजन सीएनजी का परीक्षण सफल रहने के बाद डीटीसी और क्लस्टर की अन्य बसों में भी हाइड्रोजन सीएनजी ईंधन का प्रयोग किया जा सकता है। यह ट्रायल छह महीने तक चलेगा और इसके रिजल्ट व रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सब्मिट किए जाएंगे। इसे इस नजरिए से भी अहम माना जा रहा है क्योंकि यह यूरो-4 की गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को भी यूरो-6 जितना ही कम कर देगा।

भारतीय मूल के अमेरिकी सिख पर बनी लघु फिल्म ‘सिंह’ ने अमेरिका में जीता अवॉर्ड

भारतीय मूल के अमेरिकी सिख गुरिंदर सिंह खालसा के जीवन की घटना पर बनी लघु फिल्म ‘सिंह’ ने मोंटाना में आयोजित ‘कोवेलिट इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल’ में ‘शॉर्ट फिल्म ऑफ द इयर’ पुरस्कार जीता है। यह फिल्‍म उस घटना पर आधारित है जिसमें उन्हें पगड़ी उतारे बिना विमान में जाने की इजाजत नहीं दी गई थी। इस फिल्म को ‘कोवेलिट इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल’ ने ‘इंडी शॉर्ट इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल’ के लिए आधिकरिक रूप से चयनित किया गया है। ‘इंडी शॉर्ट्स’ इंडियानापोलिस में जुलाई 25 से 28 के बीच विश्व भर की फिल्में दिखाएगा।

मार्क टुली यूके-इंडिया अवार्ड्स 2019 के तहत लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

प्रख्यात ब्रिटिश पत्रकार मार्क टुली को ब्रिटेन-भारत संबंध में उनके योगदान को लेकर यूके-इंडिया अवार्ड के तहत ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। टुली नई दिल्ली में बीबीसी के ब्यूरो चीफ रह चुके हैं। उन्हें भारत में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

कर्णम शेखर इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ नियुक्‍त

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने कर्णम शेखर को अपने प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्त किया है। कर्णम ने आर सुब्रमण्यकुमार का स्थान लिया है। वह देना बैंक के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ रह चुके हैं। वह एसबीआई में उप प्रबंध निदेशक एवं मुख्य ऋण अधिकारी भी रह चुके हैं।

अमेरिका ने 4 जुलाई को मनाया अपना 243वां स्वतंत्रता दिवस

अमेरिका ने 4 जुलाई अपना 243वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वाशिंगटन में अपने सैल्यूट द अमेरिका भाषण में अमेरिका की सेना और विरासत की प्रशंसा की।

प्रोफेसर दीपांकर बनर्जी को नासा के “पंच मिशन” के लिए सह-अन्वेषक के रूप में चुना गया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के सौर भौतिक विज्ञानी दीपांकर बैनर्जी को नासा ने अपने पंच (PUNCH) मिशन के लिए सह-अन्वेषक के रूप में चुना है। PUNCH का पूर्ण स्वरुप “Polarimeter to Unify the Corona and Heliosphere” है। पंच मिशन के द्वारा सूर्य की बाहरी परत के क्षेत्र के चित्र लिए जायेंगे।

आरबीआई ने केवाईसी मानदंडों के उल्लंघन में 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और यूको बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के चार बैंकों पर केवाईसी जरूरतों और चालू खाता खोलने के नियमों का अनुपालन नहीं करने के मामले में 1.75 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। पीएनबी, इलाहाबाद बैंक और यूको बैंक पर 50-50 लाख रुपये और कॉरपोरेशन बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

नीति आयोग के एएमएफएफआर इंडेक्स में महाराष्ट्र पहले स्थान पर

नीति आयोग द्वारा की गई “एग्रीकल्चरल मार्केटिंग एंड फार्मर फ्रेंडली रिफार्म इंडेक्स (AMFFRI)” में महाराष्ट्र ने पहली रैंक हासिल की है। सूचकांक का रैंक राज्यों द्वारा कृषि विपणन में किए गए सुधारों की डिग्री पर आधारित है।

विदेशी नागरिकों के लिए उत्तराखंड में बनेगा डिटेंशन सेंटर

उत्तराखंड में अवैध रूप से आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए डिटेंशन सेंटर (नजरबंद रखने के लिए केंद्र) बनाने की तैयारी चल रही है। अब तक ऐसा कोई सेंटर न होने के कारण विदेशी नागरिकों को प्रारंभिक पूछताछ के बाद संबंधित दूतावासों को सौंप दिया जाता है।

July 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *