Current Affair 6th August 2019

सतह से हवा में मार करने में सक्षम ‘त्वरित प्रक्रिया मिसाइल’ का सफल परीक्षण

भारत ने ओडिशा के परीक्षण केंद्र से सतह से हवा में मार करने में सक्षम त्वरित प्रक्रिया मिसाइल (क्यूआरएसएएम) का परीक्षण किया। इस मिसाइल को प्रत्येक मौसम तथा प्रत्येक इलाके में इस्तेमाल हो सकने के लिहाज से तैयार किया गया है। क्यूआरएसएएम का चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण केंद्र से सुबह 11 बजकर पांच मिनट पर परीक्षण किया गया। इस मिसाइल को एक ट्रक के ऊपर लगाया जा सकता है और यह एक कनस्तर में समा सकती है।

गूगल साइंस फेयर में दो भारतीय छात्र बने विजेता

गूगल साइंस फेयर 2019 के विजेताओं में दो भारतीय छात्र के नाम भी शामिल हैं। एयू नचिकेत कुमार और अमन केए नाम के इन छात्रों ने गूगल के सालाना साइंस फेयर के नवें संस्करण में हिस्सा लिया था। इन दोनों स्टूडेंट्स को ‘नैशनल जियोग्राफिक एक्सप्लोरर अवॉर्ड’ कैटिगरी में विजेता घोषित किया गया है। दोनों ने रबर तैयार करने और इसे जमाने के लिए इको-फ्रेंडली तरीका खाेजा है। सोलह साल के नचिकेत कुमार और अमन कर्नाटक के रहेने वाले हैं। उनके प्रोजेक्ट का नाम ‘अवेरोहा बिलिम्बी- अ नैचुरल कॉगलैंट फॉर रबर लैटेक्स’ था और यह रबर तैयार करने के इको-फ्रेंडली और वातावरण को नुकसान न पहुंचाने वाले तरीके पर केन्द्रित था।

बैक ऑफ चाइना को बैंकिंग सेवा की अनुमति

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को देश में नियमित बैंक सेवायें देने की अनुमति दे दी है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक ऑफ चाइना को भारतीय रिजर्व बैंक कानून, 1934 के तहत दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक समेत सभी वाणिज्यिक बैंक दूसरी अनुसूची में शामिल हैं।  केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि ‘नेशनल आस्ट्रेलिया बैंक’ को बैंकिंग नियमन कानून के तहत बैंक कंपनी की सूची से हटा दिया है। बैंक को दूसरी अनुसूची से बाहर कर दिया गया है। एक अन्य अधिसूचना में आरबीआई ने कहा कि ‘जन स्माल फाइनेंस बैंक लि.’ को भी दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है।

ऑस्‍ट्रेलिया में भारतवंशी दीपक विधायक बने

भारतवंशी दीपक राज गुप्ता ऑस्ट्रेलिया में विधायक बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया कैपिटल टेरेटरी (एसीटी) असेंबली में पहले भारतीय-ऑस्ट्रेलियन मेंबर दीपक राज गुप्ता  ने भगवद् गीता पर हाथ रखकर शपथ ली।  दीपक 1989 में ऑस्ट्रेलिया गए थे।

रिशद प्रेमजी बने विप्रो के चेयरमैन

आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी रिटायर हो गए हैं। अजीम प्रेमजी के बाद उनके बेटे रिशद प्रेमजी चेयरमैन बन गए हैं। रिशद को साल 2014 में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने यंग ग्लोबल लीडर की उपाधि से नवाजा था। रिशद ने विप्रो से पहले लंदन में बेन एंड कंपनी में भी काम किया है। इस कंपनी में उन्होंने कंज्यूमर प्रोडक्ट, ऑटोमोबिल, टेलीकॉम और इंश्योरेंस से जुड़े कई प्रोजेक्ट पर काम किया है। बेन एंड कंपनी के बाद उन्होंने अमेरिका में जीई कैपिटल में भी काम किया। रिशद आईटी कंपनियों के संगठन नैस्कॉम (NASSCOM) के चेयरमैन भी रहे हैं।

चीन में 8वीं आरसीईपी अंतः सत्रात्मक मंत्रालयी बैठक आयोजित

02-03 अगस्त, 2019 को बीजिंग में आयोजित 8वीं आरसीईपी अंतः सत्रात्मक मंत्रालयी बैठक का आयोजन किया गया। वाणिज्य सचिव डॉ. अनुप वधावन ने बैठक में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

आईआईएस अधिकारियों के दूसरे अखिल भारतीय वार्षिक सम्‍मेलन का आयोजन

भारतीय सूचना सेवा के अधिकारियों का दूसरा अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन न‍ई दिल्‍ली स्थित प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित किया गया।  इस सम्‍मेलन का आयोजन सरकारी संचार को विस्‍तृत बनाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत समस्‍त मीडिया इकाइयों का व्‍यापक एकीकरण प्राप्‍त करने की दृष्टि से किया गया।

अनुच्छेद 370 को खत्म करने संबंधी संकल्प को राज्यसभा की मंजूरी

मोदी सरकार ने  जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। केंद्र सरकार ने न केवल राज्य से अनुच्छेद 370 और आर्टिकल 35 ए को हटाने का फैसला किया है बल्कि जम्मू कश्मीर को दो भागों में बांटकर जम्मू कश्मीर के साथ ही लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का भी फैसला किया है। राज्यसभा ने जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को 61 के मुकाबले 125 मतों से मंजूरी दे दी।

रोहित शर्मा टी20 अंतर्राष्ट्रीय में बने ‘सिक्सर किंग’

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। रोहित ने ये उपलब्धि अपने करियर के 96वें मैच में हासिल की। रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय में  अपनी 67 रन की पारी के दौरान तीन छक्के लगाये और इस बीच क्रिस गेल के रिकार्ड को भी तोड़ा। रोहित के नाम पर अब 96 मैचों में कुल 107 छक्के हो गए हैं। क्रिस गेल ने 58 मैचों में 105 छक्के लगाए थे तो वहीं इस मामले में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं। गप्टिल ने अब तक 76 मैचों में 103 छक्के लगाए हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वाधिक चौके जमाने का रिकार्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर है। उनके नाम पर 225 चौके दर्ज हैं। श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान 223 चौकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

एलिस पैरी टी20 फॉर्मेट में दुनिया की टॉप आलराउंडर बनीं

ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी टी20 फॉर्मेट में दुनिया की नंबर-1 ऑलराउंडर बन गई हैं। एलिस हाल ही में टी20 में 100 विकेट और 1000 रन का डबल पूरा करने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी (महिला और पुरुष मिलाकर) बनी थीं।  एलिस वनडे में पहले से ही नंबर-1 ऑलराउंडर हैं। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर का हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *