MP Current Affair 6th August 2019

सुशासन संस्थान का खाद्य विभाग और एनआईटीटीटीआर के साथ एमओयू

अटल बिहारी बाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च (एन.आई.टी.टी.टी.आर.) के साथ अलग-अलग एम.ओ.यू साइन किये। एम.ओ.यू. में मध्य शहरी मामलों में संयुक्त रूप से नगर पालिकाओं के अधिकारियों-कर्मचारियों एवं निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण माड्यूल, ऑप आनलाईन कोर्से विकसित करने और प्रशिक्षण के क्षेत्र में अनुसंधान के विषय शामिल किए गये है। एम.ओ.यू. में संस्थान में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण की योजनाओं जैसे खाद्य सुरक्षा, सप्लाई चेन मैनेजमेंट और उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित रिसर्च और नालेज बेस्ड सपोर्ट के लिए एक प्रकोष्ठ बनाया जायेगा।

स्टार्टअप को बढ़ावा देने आरजीपीवी स्टूडेंट्स को देगा एक लाख रुपए तक का सपोर्ट

आरजीपीवी टेक-स्टार्टअप और इनोवेशन को प्रमोट करने के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई), कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) सहित विभिन्न वेंचर्स के साथ मिलकर एमपीटेक इनोवेशन चैलेंज-2019 प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है। यह चैलेंज स्मार्ट सिटी, रिनेवल एनर्जी, इनोवेशन्स फॉर रूरल इंडिया, ऑटोमोटिव ट्रैफिक मैनेजमेंट और वेस्ट मैनेजमेंट आदि थीम पर आयोजित किया जाएगा। वहीं, आइडिएशन स्टेज, प्रोटोटाइप स्टेज, प्रोडक्ट स्टेज के लिए एंट्री ली जाएगी। इन कैटेगरी में हुनर दिखाने वाले टॉपर्स स्टूडेंट्स या उनकी टीम को आरजीपीवी कैंपस के ही इंक्यूबेशन सेंटर में इंक्यूबिटी के तौर पर काम करने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए आरजीपीवी उन्हें एक लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता भी देगा।

भोपाल को मिली आईटीएफ वूमन टूर्नामेंट की मेजबानी

भोपाल चौथी बार फिर इंटरनेशनल टेनिस महिला टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है। वर्ष 2013, 2015 और 2018 में भोपाल इंटरनेशनल टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है। इसके क्वालीफाइंग मुकाबले 16 और 17 नवंबर को खेले जाएंगे। 18 नवंबर से मेन ड्रा के मैच होंगे। 25 हजार डॉलर इनामी राशि वाले टूर्नामेंट में दर्जनभर देशों के टॉप 10 खिलाड़ी यहां पर एकल और युगल में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

August 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *