Current Affair 6th April 2019

दक्षिण कोरिया 5जी लॉन्च करने वाला दुनिया का पहला देश

दक्षिण कोरिया 5जी सर्विस शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। वहां की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों ने तय समय से दो दिन पहले 3 अप्रैल को ही देश भर में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी। दक्षिण कोरिया की तीन बड़ी दूरसंचार कंपनियों एसके टेलीकॉम, केटी और एलजी यूप्लस ने स्थानीय समयानुसार रात 11बजे 5जी सेवाएं शुरू कीं। 5जी की स्पीड 4जी से 20 गुना ज्यादा तेज होगी।

अभिनव अग्रवाल ‘फोर्ब्स-30 अंडर-30’ एशिया की आर्ट कैटेगरी में चयनित

अभिनव अग्रवाल को इस साल का ‘फोर्ब्स-30 अंडर-30’ एशिया की आर्ट कैटेगरी में चुना गया है। उन्हें यह अवॉर्ड 11 जुलाई को हांगकांग में होने वाले समारोह में दिया जाएगा। अभिनव अग्रवाल ग्रेटर नोएडा के रहने वाले हैं। इससे पहले, 2018 में भारत से यह अवॉर्ड फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को आर्ट कैटेगरी में मिला था।

अमेरिका के शिकागो शहर की पहली अश्‍वेत गे महिला मेयर बनीं लॉरी लाइटफुट

लॉरी लाइटफुट अमेरिका के शिकागो शहर की मेयर चुन ली गई हैं। वह इस पद पर आनेवाली पहली अश्वेत गे महिला हैं। पेशे से वकील लॉरी लाइटफुट ने एक अन्य अश्वेत टोनी प्रेकविंकल को चुनावी शिकस्त दी। लारी को जहां 74 प्रतिशत मत हासिल हये वहीं टोनी को 26 पतिशत वोट मिले।

भारतीय मूल के अरुण एम कुमार सीएफआर में बतौर थिंक टैंक नियुक्त

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अरुण एम कुमार अमेरिका के ‘कॉउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन’ (सीएफआर) में बतौर थिंक टैंक के रूप में चुने गए हैं। अरुण कुमार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। वर्तमान समय में वह भारत में केपीएमजी के चेयरमैन व सीइओ हैं। अरुण कुमार अमेरिका की विदेश वाणिज्यिक सेवा में महानिदेशक के पद पर रह चुके हैं। वाणिज्यक क्षेत्र में ग्लोबल मार्केट के सहायक सचिव भी रहे।

भारत ने चार देशों से सौर सेल कलपुर्जों के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया

भारत ने चार देशों से सौर सेल में इस्तेमाल होने वाली एक प्रकार की शीट पर डंपिंग रोधी शुल्क लगा दिया है।  चीन, मलेशिया, सऊदी अरब और थाइलैंड से आयात पर यह शुल्क लगाया गया है। यह शुल्क पांच साल के लिए लगाया गया है। घरेलू कंपनियों को सस्ते आयात से संरक्षण के लिए यह कदम उठाया गया है।

पेटीएम मनी को स्टॉक ब्रोकिंग के लिए सेबी की मंजूरी

अभी तक यूटिलिटी बिल, पेमेंट सर्विस, डिजिटल लेन-देन का काम करने वाली पेटीएम अब स्टॉक ब्रोकिंग सर्विस भी शुरू करने जा रही है। शेयर बाजार के रेगुलेटर सेबी ने पेटीएम की सब्सिडियरी पेटीएम मनी को स्टॉक ब्रोकिंग सर्विस देने की स्‍वीकृति दे दी है। अब यूजर ऐप के माध्‍यम से शेयर बाजार में पैसा लगा सकेंगे। इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई के साथ मेंबरशिप के लिए भी मंजूरी मिल गई है. जल्द ही प्लेटफॉर्म पर इक्विटी और कैश सेगमेंट, डेरिवेटिव्स, ETFs और अन्य एक्सचेंज ट्रेडेड प्रोडक्ट की ट्रेडिंग की जा सकेगी।

टाटा पावर और इंद्रप्रस्‍थ गैस के बीच सौर परियोजनाओं के लिए समझौता

टाटा पावर ने छतों पर सौर परियोजनाएं लगाने के लिये इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) के साथ समझौता किया है। टाटा पावर तथा आईजीएल के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हरित ऊर्जा समाधान के लिये है। इसमें छतों पर लगने वाली सौर परियोजनाएं तथा वाणिज्यिक स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन / बैटरी अदला-बदली स्टेशन जैसी विभिन्न एकीकृत सेवाएं शामिल हैं। इस अवसर पर आईजीएल के प्रबंध निदेशक ई एस रंगनाथन, टाटा पावर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी तथा प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा, गेल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बी सी त्रिपाठी तथा दोनों कंपनियों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

अरूणाप्रदेश से अमेरिकी विमान का द्वितीय विश्‍वयुद्ध के समय का मलबा मिला

अरूणाचल प्रदेश के रोइंग जिले से अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा खोज निकाला, जो द्वितीय विश्‍व युद्ध के समय का है। सेना के गश्‍ती दल को विमान का मलबा पांच फुट नीचे बर्फ में दबा मिला। विमान के पुराने मलबे और युद्ध में इस्‍तेमाल हुई चीजों के बरामद होने से कुछ अहम ऐतिहासिक जानकारियां मिलने की संभावना है।

माइक्रोसॉफ्ट के कैजाला एप से हेल्‍थ केयर सेवा हासिल करेंगे रेलवे कर्मचारी

भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए माइक्रोसॉफ्ट के कैजाला एप का उपयोग करेगा। इसके माध्‍यम से उनको क्वालिटी वाली हेल्थ सेवा मिलेगी। इस एप के जरिए रिटायर्ड और मौजूदा कर्मचारियों को सुविधा मिलेगी। इस एप से 125 रेलवे हॉस्पिटल और 133 मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल में सुविधा मिलेगी।

आईपीएल में 100 मैच जीतने वाली पहली टीम बनी मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2019 के 15वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 37 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ मु्ंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 100 मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई है। मुंबई इंडियंस ने 2008 से लेकर आईपीएल में अब तक 175 मैच खेले हैं।

April 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *